Saturday, October 25, 2014

देर से ही सही, विधवाओं के खातों में पहुंचने लगी राशि

  देर से ही सही, विधवाओं के खातों में पहुंचने लगी राशि
भोपाल। भले ही गैस पीड़ित विधवा महिलाओं के पेंशन में देरी हुई हो, लेकिन अब उनके बैंक खातों में पेंशन की राशि पहुंचाई जा रही है । दरअसल कुछ आॅडिट कंडिकाओं की जांच के चलते भुगतान और बैंकों में जमा की जाने वाली राशि के मिलान को लेकर खाताधारकों के खाते में राशि पहुंचने के विलंब हो रहा था। कलेक्टर निशांत वरवड़े ने सभी बैंकर्स से कहा है कि वे उनके बैंक में पहुंचाई गई राशि को संबंधित महिलाओं के खातों में उपलब्ध कराएं,  ताकि वह उसका आहरण कर सकें। यह प्रक्रिया मंगलवार से ही शुरू होकर अगले भुगतान के पांच सालों तक निरंतर जारी रहेगी । कलेक्टर श्री वरवड़े ने कहा है कि किसी भी विधवा महिला पेंशनर को परेशान होने की जरूरत नहीं है । उनके बैंक खाते में राशि पहुंच रही है और वह सीधे बैंक पहुंचकर राशि निकाल सकती हैं।
गैस पीड़ित महिला विधवाओं को खाता शुरू होने की तिथि से अगले पांच वर्षों तक प्रतिमाह एक हजार रुपए के मान से साठ हजार रुपए के भुगतान किए जाने के सिलसिले में यह कार्रवाई की जा रही है । जिस तिथि से खाता धारक का खाता खोला गया है उसे उस तारीख से भुगतान शुरु किया गया है यह भुगतान अगले पांच वर्ष तक जारी रहेगा । इसमें किसी प्रकार का कोई व्यवधान नहीं होगा । इसके लिए माकूल इंतजाम कर दिए गए हैं । राशि बैंकों को दे दी गई है,  सभी पेंशनर्स और उनको किए गए भुगतान आदि का मिलान कर वास्तविक भुगतान की राशि तय कर दी गई है । जिन प्रकरणों में खाता खुलने के पूर्व में राशि का भुगतान पेंशनर्स को किया गया है ऐसी स्थिति में भी उस पेंशनर्स को खाता खुलने की तिथि से अगले पांच वर्ष की अवधि तक प्रत्येक माह एक हजार रुपए पेंशन की पात्रता के मुताबिक पेंशन मिलेगी।

इसमें इतना जरूर होगा कि जो राशि उसे खाता खुलने के पूर्व भुगतान कर दी गई है उसका समायोजन खाता खुलने के बाद की मिलने वाली राशि में से किया जायेगा । साथ ही जिनको खाता खुलने के बाद राशि का भुगतान नहीं किया गया है उनको वह राशि भी बैंक में दे दी गई है जो उन्हें चालू माह के साथ मिलेगी । 

No comments:

Post a Comment