Sunday, October 19, 2014

डेंगू प्रभावित कोलार क्षेत्र में कंट्रोल रूम स्थापित

 
डेंगू प्रभावित कोलार क्षेत्र में कंट्रोल रूम स्थापित
नागरिकों में जागरूकता, त्वरित एवं प्रभावी कायर्वाही व अमले पर नियंत्रण के साथ ही खून की जांच हेतु नमूने लेने की भी रहेगी व्यवस्था

लार्वा मिले तो ननि के कंट्रोल रूम में दें सूचना
जारी है ननि की डेंगू के खिलाफ लड़ाई ,
 भोपाल। नगर निगम द्वारा की जा रही तमाम कोशिशों के बाद भी शहर की जनता में पूरी तरह से डेंगू के प्रति जागरुकता नहीं आई है। शायद यही वजह है कि निगम के बार-बार समझाईश देने के बाद भी लोगों के घरों में रखे पानी से भरे पाट्स में डेंगू के लार्व मिल रहे हैं। इतवार को भी निगम की डेंगू के खिलाफ जारी लड़ाई के दौरान कोलार इलाके के कई घरों में डेंगू के लार्वा मिले, इन मकान मालिकों पर नगर निगम ने जुर्माना भी वसूला।
ननि द्वारा डेंगू प्रभावित कोलार में डेंगू की रोकथाम के लिए त्वरित एवं प्रभावी कार्रवाई सुनिश्चित करने, नागरिकों में बीमारियों से बचाव एवं स्वच्छता के प्रति जागरूकता उत्पन्न करने अभियान में लगे कमर्चारियों पर नियंत्रण एवं मरीजों के खून की जांच के लिए नमूने लेने की सुविधा उपलब्ध कराने के मद्देनजर अकबरपुर में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में एक कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है, जिसकी प्रभारी डा.ज्योत्सना तिवारी रहेंगी व अरविन्द अहिरवार सहायक प्रभारी के रूप में काम करेंगे। नियंत्रण कक्ष का टेलीफोन नम्बर - 2414005 रहेगा जिस पर डेंगू के मरीज अथवा डेंगू व लार्वा के संबंध में जानकारी दी जा सकती है और डेंगू से बचाव व उपचार की भी जानकारी दी जाएगी। इसके अतिरिक्त निगम के कॉल सेंटर के दूरभाष क्रमांक 2701000, 8989061000 व टोल फ्री नंबर 1800-2330014 पर भी दी जा सकती है। अकबरपुर में स्थापित नियंत्रण कक्ष में रविवार शाम अपर आयुक्त संजय कुमार ने सीएमएचओ डा.पंकज शुक्ला, जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. वाजपेयी, नियंत्रण कक्ष की प्रभारी डा. ज्योत्सना तिवारी व अन्य अमले के साथ बैठक कर नियंत्रण कक्ष की कार्यप्रणाली की जानकारी दी गई तथा सोमवार को सुबह से शुरु की जाने वाली कार्रवाई के संबंध में आवश्क दिशा-निर्देश भी संबंधितों को दिए। नगर निगम द्वारा डेंगू प्रभावित कोलार इलाके में डेंगू लार्वा की जांच एवं विशेष साफ-सफाई का डोर-टू-अभियान रविवार को भी जारी रहा और निरीक्षण के दौरान 2 घरों में डेंगू मच्छर का लार्वा मिला। जिस पर 1000-1000 रुपए का जुर्माना किया साथ ही पात्रों में रखा पानी फिकवाया तथा कीटनाशक रसायनों का छिड़काव व फागिंग भी कराई गई।
--------------------

No comments:

Post a Comment