Saturday, October 25, 2014

 
आरक्षण को लेकर बढ़ी धड़कनें
महापौर, नपा अध्यक्ष के पदों की आरक्षण प्रक्रिया आज
भोपाल। आखिर वो घड़ी आ ही गई जिसका भाजपा और कांग्रेस सहित अन्य दलों के नेताओं को बेसब्री से इंतजार था। मंगलवार को आरक्षण प्रदेश भर के नगर पालिक निगमों और नगर पालिका और नगर परिषदों के सामान्य निर्वाचन के लिए आरक्षण प्रक्रिया होगी। निर्वाचन आयोग सहित प्रदेश के अन्य अफसरों की मौजूदगी में यह प्रक्रिया सुबह 11 बजे से राजधानी के रवीन्द्र भवन के सभागृह में शुरु होगी। जिसमें मप्र नगर पालिका (महापौर तथा अध्यक्ष के पद का आरक्षण) नियम, 1999 के अंतर्गत महापौर, अध्यक्ष के पदों के आरक्षण की कार्रवाई की जाएगी।
वार्ड आरक्षण के बाद नेताओं का महापौर और नपाध्यक्ष पदों के लिए आरक्षण का इंतजार शुरु हो गया था। जिससे कि असमंजस खत्म हो और स्थिति स्पष्ट होने के बाद वह अपनी चुनावी रणनीति बना सकें। यदि राजधानी की महापौर सीट सामान्य होती है, तो कांग्रेस और भाजपा दोनों ही खेमों में भारी भीड़ है।
----------------------------------------
खत्म होने का नाम नहीं ले रहे डेंगू के लार्वा
राजहर्ष कालोनी और दानिशकुंज में मिला लार्वा
लगाया 11 हजार रुपए का जुर्माना
जारी है निगम की डेंगू के खिलाफ कार्रवाई
 भोपाल। नगर निगम द्वारा डेंगू की रोकथाम के लिए डेंगू प्रभावित इलाकों सहित शहर के विभिन्न क्षेत्रों में चलाई जा रही मुहीम के बाद भी डेंगू के लार्वा खत्म होने का नाम नहीं ले रहे हैं। घर-घर जाकर डेंगू लार्वा की जांच एवं साफ-सफाई का विशेष अभियान निरंतर जारी है। डेंगू से प्रभावित कोलार इलाके के अंतर्गत राजहर्ष कालोनी, ऊमा विहार, दानिश कुंज फेस-1, 2, 3 तथा सांई विहार, अम्बेडकर नगर, महाबली नगर आदि इलाकों में नगर निगम और मलेरिया विभाग के 8 दलों ने घर-घर जाकर घरों में पानी की टंकियों, कूलरों आदि का सघन निरीक्षण किया और डेंगू लार्वा की जांच की। निगम के अपर आयुक्त संजय कुमार ने अभियान के तहत ननि एवं मलेरिया विभाग के दलों द्वारा की जा रही कार्रवाई का अवलोकन किया और प्रभावी कार्रवई के लिए जरुरी हिदायतें दीं। ननि और मलेरिया विभाग की संयुक्त टीमें स्वास्थ्य अधिकारी एसपी श्रीवास्तव के नेतृत्व में कोलार के विभिन्न इलाकों में घर-घर जाकर डेंगू लार्वा की जांच करने के अलावा कूलरों एवं घरों में बनी पानी की टंकियों में कई दिनों से भरे पानी को खाली कराया एवं शहरवासियों को समझाइश दी कि उपयोगी स्वच्छ पानी को ढांक कर रखे और ज्यादा दिनों तक संग्रहित पानी में डेंगू लार्वा पैदा होने की संभावना रहती है इसलिए संग्रहित पानी को बदलते रहे। इस दौरान निगम अमले ने डेंगू से बचाव के उपाय से संबंधित पम्पलेट का वितरण किया। डेंगू प्रभावित इलाकों में निगम के दो वाहनों से ध्वनि विस्तारक यंत्रों के माध्यम से एनाउंसमेंट कराकर नागरिकों को डेंगू लार्वा को फैलने से रोकने एवं सावधानी बरतने और डेंगू से बचाव के उपाय के संबंध में जानकारी दी गई। डोर-टू-डोर डेंगू लार्वा जांच के दौरान राजहर्ष कॉलोनी स्थित उमा विहार कॉलोनी में श्री त्रिपार्ठी के खाली मकान एवं टंकी में डेंगू लार्वा पाये जाने पर 10 हजार रुपए का जुर्माना किया गया जबकि दानिश कुंज में आर.पी. श्रीवास्तव के आवास में प्लास्टिक की टंकी में कई दिनों से भरे पानी में लार्वा मिलने जाने पर 5 सौ रुपए का जुर्माना किया गया और राजहर्ष कालोनी के अन्य भवन में डेंगू लार्वा पाए जाने पर 5 सौं रुपए का जुर्माना किया गया।

No comments:

Post a Comment