Thursday, October 9, 2014

स्मार्ट सिटी निवेशकों के लिये बेहतर मौका

स्मार्ट सिटी निवेशकों के लिये बेहतर मौका

निवेशकों द्वारा भोपाल-इंदौर सुपर इकानॉमिक कॉरीडोर जोन में सेवाएँ देने की इच्छा व्यक्त 

भोपाल : गुरूवार, अक्टूबर 9, 2014, 20:23 IST
 
मध्यप्रदेश में भोपालइंदौरग्वालियरजबलपुर और उज्जैन को स्मार्ट सिटी बनाने के लिये जो नागरिक सुविधाएँ और अधोसंरचना विकसित होगी उसमें निवेश के लिये निवेशकों को बेहतर अवसर उपलब्ध होंगे। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की 100 शहर को स्मार्ट सिटी बनाने की घोषणा को लेकर देशभर में अपार उत्साह का वातावरण हैनिवेशकों को इसका लाभ उठाना चाहिए। यह जानकारी प्रमुख सचिव नगरीय प्रशासन एवं विकास श्री एस.एनमिश्रा ने आज ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में 'स्मार्ट एण्ड लिवेबल सिटीज थ्रू टीओडीविषयक पर सेमीनार में निवेशकों को दी।
श्री एस.एनमिश्रा ने बताया कि शहरों में बढ़ती आबादी से स्मार्ट सिटी की अवधारणा को महत्व मिल रहा है। उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी ऐसी हो जिसकी अधोसंरचना मजबूत और वहाँ सभी नागरिक सुविधाएँ बेहतर हों। उस क्षेत्र की विद्युतजल,स्वास्थ्यशिक्षापरिवहन आदि बुनियादी सुविधाओं का प्रबंधन भी अच्छा हो। स्मार्ट शहर की कनेक्टिविटी अन्य क्षेत्र से सुलभ होजिससे आम आदमी एक स्थान से दूसरे स्थान सुगमता से पहुँच सके। श्री मिश्रा ने बताया कि अभी इंदौर और भोपाल में लाईट मेट्रो सेवा शुरू करने की योजना शुरू की गई है। सेमीनार में दोनों शहर की मेट्रो परियोजना को फिल्म के जरिये दिखाया गया।
गृह निर्माण मण्डल के आयुक्त श्री नीतेश व्यास ने कहा कि प्रधानमंत्री की मंशा के अनुरूप स्मार्ट सिटी की प्रभावी पहल में मध्यप्रदेश सरकार पूरा सहयोग करेगी। सेमीनार में भोपाल के नार्थ टी.टीनगर की पुनर्घत्वीकरण योजना का प्रस्तुतिकरण भी हुआ।
सेमीनार में गुजरात इंटरनेशनल फायनेंस टेक-सिटी कंपनी लिमिटेड (गिफ्टके वरिष्ठ उपाध्यक्ष श्री डी.एल.एनमूर्ति ने अहमदाबाद विमान तल के समीप निर्मित स्मार्ट सिटी की विस्तृत जानकारी देते हुए ट्रांजिस्ट ओरिएन्टेड डेवलपमेंट(टीओपीके लाभ की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी में नागरिक परिवहन सेवा का प्रभावी होना जरूरी है।
भारतीय ग्रुप के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर श्री शैलेष पाठक ने कहा कि स्मार्ट सिटी ऐसी हो जहाँ तीन साल का बच्चा भी अकेले स्कूल जा सके। स्मार्ट सिटी में आई टी केम्पसस्कूलहास्पिटल आदि की सुविधाएँ उपलब्ध हों।
सिटी कार्पोरेशन लिमिटेड के डायरेक्टर श्री जे.केभोंसले ने आदर्श स्मार्ट सिटी की रूपरेखा की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि उनकी कम्पनी भोपाल-इंदौर के बीच विकसित होने वाले सुपर इकानॉमिक कॉरीडोर में अपनी सेवाएँ देने को इच्छुक हैं।

No comments:

Post a Comment