Monday, October 24, 2011

happy deepawali


deepawali ka tyohar apke jeevan mai nai bhar lekar aye. depoo ki tarah apka jeevan jhilmilata rahe, enhi shubh kamnao ke sath apko

DEEPAWALI KI HARDIK SUBHKAMNAYE

HAPPY DEEPAWALI YOU AND YOUR FAMILY

________________

ANWAR KHAN     ( ITARSI )

REPORTER




138 comments:

  1. बोहरा समाज ने अकीदत से मनाई ईद
    एक दूसरे को दी मुबारकबाद
    भोपाल। ईदुज्जुहा की त्यौहार शनिवार को बोहरा समाज द्वारा परम्परागत हर्षोल्लास के साथ मनाई गई। इस अवसर पर राजधानी में बोहरा समाज की आधा दर्जन से ज्यादा प्रमुख मस्जिदों में ईद की नमाज अदा की गई। मालीपुरा की हैदरी मस्जिद में आमिल शेख जोहेर भाई ने ईदुज्जुहा की वाजिब नमाज अदा कराई। वहीं पुराने शहर की कदमी मस्जिद, बदरी, हुसैनी, बुरहानी और अहमदी मस्जिद में भी बोहरा समाज के अकीदतमंदों ने नमाज पढ़ी। इसके बाद बोहरा समाज के लोगों ने एक दूसरे से गले मिलकर ईद की मुबारकबाद दी। इसके बाद लोगों ने बकरों की कुरबानी की।
    वहीं मुस्लिम समाज द्वारा 6 अक्टूबर को परम्परागत रस्मो-रिवाज के साथ ईदुज्जुहा का पर्व मनाया जाएगा। इस मौके पर ईदगाह सहित राजधानी की सौ से ज्यादा मस्जिदों में ईद की विशेष नमाज अदा की जाएगी।
    ---------

    ReplyDelete
    Replies
    1. आप एक बहुत ही वास्तविक ऋण के लिए देख रहे हैं?
      आप अपने व्यापार में वित्तीय सहायता चाहते हैं?
      आप अपने सपनों का घर और कार खरीदने के लिए करना चाहते हैं?
      यदि आप एक व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं और आप कहाँ से शुरू करने के लिए नहीं जानता है?
      आप लगातार अपने बैंकों और अन्य वित्तीय संस्थाओं द्वारा ठुकरा दिया गया है?
      हम 2% की एक सस्ती ब्याज दर पर ऋण देने के बाहर है, क्योंकि कोई और अधिक चिंता? World.We के किसी भी भाग में 10years को 1year की चुकौती अवधि अवधि में कंपनी का भुगतान किया जाएगा, जबकि पंजीकरण शुल्क है, जो सिर्फ एक ही शुल्क के लिए 5,000 100000000 अमरीकी डालर की सीमा के भीतर कर्ज दे hours.and 24 के भीतर कार्रवाई अन्य सभी शुल्क, एक से अधिक शुल्क के लिए पूछ किसी भी ऋण कंपनी है कि कंपनी के एक घोटाले और bewear है। हमारे ऋण अच्छी तरह से बीमा रहे हैं और अधिक से अधिक सुरक्षा पर हमारे priority.contact हमें आज है (maxwellloans24@outlook.com) अपनी जरूरतों को पूरा कर रहे हैं और अपनी चिंताओं को खत्म हो गई हैं, जहां।
      नीचे अपनी जानकारी
      पूरा नाम ...........
      स्थान ............
      देश .............
      सेक्स .................
      फोन ...............
      उम्र .................
      व्यवसाय ...........
      साभार।

      Delete
  2. भोपाल एवं जबलपुर में स्थापित होगा आईटी पार्क
    लगभग 60 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार
    भोपाल। भोपाल एवं जबलपुर में आईटी पार्क की स्थापना और इलेक्ट्रॉनिक मेन्युफेक्चरिंग क्लस्टर के निर्माण कार्य की शुरूआत होने जा रही है। इस महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट में भोपाल में कुल 170 करोड़ का निवेश होगा तथा इसमें लगभग 50 हजार लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिल सकेगा। भोपाल के नजदीक आई.टी पार्क परिसर नई जेल के सामने बड़वई में बनने वाले इलेक्ट्रॉनिक मेन्युफेक्चरिंग क्लस्टर प्रोजेक्ट का क्रियान्वयन राज्य इलेक्ट्रॉनिक विकास निगम करेगा। निगम राज्य शासन के सूचना प्रौद्योगिकी विभाग की नोडल एजेंसी है। यह महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट दो चरण में प्रस्तावित है। जबलपुर के नजदीक पूर्वा में विकसित किए जाने वाले आईटी पार्क एवं इलेक्ट्रॉनिक मेन्युफेक्चरिंग क्लस्टर पर लगभग 95 करोड़ का निवेश होगा । यह लगभग 40 एकड़ भूमि पर विकसित किया जाएगा। इसमें तकरीबन दस हजार लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिल सकेगा। भोपाल में निर्माण कार्य का भूमि-पूजन केन्द्रीय सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचारमंत्री रविशंकर प्रसाद 6 अक्टूबर को शाम 4 बजे करेंगे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे। समारोह में गृह एवं जेलमंत्री बाबूलाल गौर, पंचायत एवं ग्रामीण विकास तथा भोपाल जिले के प्रभारीमंत्री गोपाल भार्गव, उच्च शिक्षामंत्री उमा शंकर गुप्ता एवं विज्ञान एवं प्रौद्योगिकीमंत्री भूपेन्द्र सिंह विशेष रूप से उपस्थित रहेंगे।
    --------------

    ReplyDelete
  3. हर जिला पुलिस लाईन में खुलेगा जिम
    राजधानी में गृहमंत्री ने पहले पुलिस जिम का किया शुभारंभ
    भोपाल। जिले की हर पुलिस लाईन में जिम खोला जाएगा। यह बात गृह एवं जेलमंत्री बाबूलाल गौर ने शनिवार को कही। वह पुलिस के पहले जिम का भोपाल पुलिस लाइन नेहरू नगर में शुभारंभ कर रहे थे। डीजीपी सुरेन्द्र सिंह, सेवानिवृत्त डीजीपी आरएल यादव, एडीजीपी डा. शैलेन्द्र श्रीवास्तव और वरिष्ठ पुलिस अधिकारी सहित पुलिस का अमला मौजूद था।
    श्री गौर ने जिम का शुभारंभ कर जिम के उपकरणों का अवलोकन किया और वर्जिश कर रहे पुलिसकमिर्यों से जिम के अनुभव जाने। श्री गौर ने कहा कि पुलिसकर्मी चुस्त-दुरुस्त रहें, इसके लिए जिम की जरूरत है। भोपाल पुलिस लाइन में पहला जिम शुरू हुआ है। ऐसे जिम प्रदेश के सभी जिलों की पुलिस लाइन में खोले जाएंगे। डीजीपी श्री सिंह ने पुलिसकमिर्यों और उनके परिजन के लिए जिम के उपयोगी होने की बात कही। शुरुआत में आईजी योगेश चौधरी ने जिम के बारे में बताया। श्री गौर ने बोट क्लब पर माह के दूसरे रविवार को पुलिस बेंड की प्रस्तुति देने के लिए भी कहा।
    --------------

    ReplyDelete
  4. आजीविका मिशन के तहत मिलेगा प्रशिक्षण
    भोपाल। राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन (एन.यू.एल.एम.) के अंतर्गत बीपीएल हितग्राहियों को कौशल उन्नयन प्रशिक्षण एवं प्लेसमेंट के माध्यम से रोजगार स्थापित करने के लिए विभिन्न व्यवसायों में प्रशिक्षण दिया जाना है। ननि द्वारा बीपीएल हितग्राहियों से उक्त प्रशिक्षण के लिए आवेदन-पत्र आमंत्रित किए जा रहे हैं। उक्त प्रशिक्षण में शामिल होने वाले इच्छुक बीपीएल हितग्राही अपने क्षेत्र के संबंधित जोन कार्यालय अथवा सामुदायिक संगठकों से आवेदन फार्म नि:शुल्क प्राप्त करें और उन्हें भरकर संबंधित कार्यालयों में जमा कर सकते हैं।
    ---------------------

    ReplyDelete
  5. शौकत के खिलाफ किया प्रदर्शन, इस्तीफे की मांग की
    भोपाल। वक्फ बोर्ड के चेयरमैन शौकत मोहम्मद खान लारा औकाफ-ए-शाही के खिलाफ आर्थिक अपराध अन्वेषण ब्यूरों में शिकायत के बाद उनका विरोध शुरु हो गया। शुक्रवार को संयुक्त मोर्चा के कार्यकर्ता सड़कों पर उतरे जमकर प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों ने इकबाल मैदान पर बोर्ड चेयरमैन शौकत का पुतला दहन किया और जमकर नारेबाजी की। उनका आरोप था कि शौकत जानबूझकर औकाफ-ए-शाही के खिलाफ षड़यंत्र कर रहे हैं। जिसके तहत वह हर स्तर पर औकाफ को बदनाम करने की कोशिशें कर रही है। औकाफ-ए-शाही को अपने अधीन बताकर वह मक्का और मदीना की रुबातों पर अपना नियंत्रण चाहते हैं। जिससे कि वह अपनी पार्टी के एजेंडे को अंजाम दे सकें। संयुक्त मोर्चा के इस प्रदर्शन में वक्फ बोर्ड के चेयरमैन के खिलाफ नारेबाजी करते हुए इकबाल मैदान पहुंचे। बताते चलें कि शौकत मो. खान ने आर्थिक अपराध अन्वेषण ब्यूरों में औकाफ-ए-की शिकायत की है। इसके बाद औकाफ-ए-शाही के समर्थन में एक दिन पहले पूर्व सांसद गुफरान-ए-आजम सामने आए थे। उन्होंने बोर्ड चेयरमैन शौकत को नियमों के बारे में जानकारी न होने की बात कही थी।
    ----------------------

    ReplyDelete

  6. हृदय रोग पर सेमीनार 8 को
    भोपाल।
    ख्यातिनाम हृदयरोग एवं जीवन शैली सुधार के विशेषज्ञ डा. बिमल छाजेड़ का एक दिवसीय सेमिनार 8 अक्टूबर को शाम 5 बजे से भेल के सीनियर क्लब में आयोजित किया जाएगा। इस कार्यक्रम को भदभदा सीहोर मार्ग संघर्ष समिति, भेल आॅफिसर क्लब एवं साओल हार्ट सेंटर भोपाल के संयुक्त तत्वावधान में किया जा रहा है। बताया गया कि देश में तकरीबन दस करोड़ लोग हृदय रोग से ग्रसित हैं।
    ------------

    ReplyDelete
  7. जगदीश को ब्राम्हण रत्न की उपाधि
    भोपाल।
    ब्राम्हण एकता अस्मिता सहयोग संस्कार मंच द्वारा आयोजित सम्मान समारोह में रविवार को भारतीय ज्योति विज्ञान संगठन के प्रदेश अध्यक्ष एवं राजधानी के प्रख्यात ज्योतिषाचार्य पंडित जगदीश शर्मा को सम्मान किया गया। भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष रघुनंदन शर्मा, मुख्यमंत्री के सलाहकार शिव चौब, पंडित राकेश चतुर्वेदी, रमेश शर्मा द्वारा उन्हें ब्राम्हण रत्न की उपाधि प्रदान की गई। इसके पूर्व पंडित जगदीश को ज्योतिष के क्षेत्र में मुम्बई, राजस्थान, दिल्ली आदि शहरों में भी ज्योतिष रत्न, ज्योतिष शिरोमणी जैसी उपाधियों से सम्मानित किया जा चुका है।

    ---------------------------

    ReplyDelete
  8. राज्य सरकार देगी इलेक्ट्रानिक्स उद्योग को रियायतें
    भोपाल।
    'डिजिटल भारत'' के विजन को पूरा करने में मध्यप्रदेश महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है। भोपाल के पास बड़बई और जबलपुर के पास पूर्वा में स्थापित होने वाले देश के पहले दो इलेक्ट्रानिक्स मेन्युफेक्चरिंग क्लस्टर (ईएमसी) मध्यप्रदेश में सूचना प्रौद्योगिकी और इलेक्ट्रानिक्स हाडर्वेयर मेन्युफेक्चरिंग के क्षेत्र में निवेश आकर्षित कर इसे इलेक्ट्रानिक्स उत्पादों में आत्म-निर्भर बनाने में सहायक होंगे। 'डिजिटल इंडिया'' के विजन को मूर्तरुप देने में ईएमसी को सातवें स्तम्भ के रूप घोषित किया गया है। इसमें इलेक्ट्रानिक्स आयात को शून्य पर लाने का लक्ष्य है। इन दोनों ईएमसी से मप्र इलेक्ट्रानिक्स उद्योग का बड़ा केन्द्र बन जाएगा।

    --------------------------




    मध्यप्रदेश में दी जाने वाली रियायतें
    - इलेक्ट्रानिक्स उद्योग को मध्यप्रदेश में अनेक प्रकार की रियायत और सुविधाएं दी जा रही हैं। राज्य सरकार ने आई.टी. निवेश पॉलिसी 2014 लागू की है। इस नीति में सिंगल विण्डो क्लीयरेंस के माध्यम से सभी सुविधाएं एक जगह दी जाएंगी। साथ ही ब्याज पर 5 प्रतिशत अनुदान, नई इकाइयों के लिए 25 प्रतिशत पूंजी निवेश अनुदान, आईटी इवेंट्स में शामिल होने के लिए स्टालों पर लगने वाले किराए का 50 प्रतिशत अनुदान, भूमि की कीमत पर 75 प्रतिशत छूट, वेट और सीएसटी रिफण्ड, स्टाम्प ड्यूटी में रियायतें, स्किल गेप ट्रेनिंग में लागत के 50 प्रतिशत तक की प्रतिपूर्ति, केप्टिव पॉवर जनरेशन और उपयोग के लिए अनुकूल नीति, एन्ट्री टेक्स का लाभ और विस्तार तथा आधुनिकीकरण के लिए सुविधाएं दी गई हैं।

    यह मिलेगी सहायता
    - ईएमसी योजना में अनेक गतिविधि के लिए सहायता दी जाएगी। इनमें आंतरिक सड़कों का निर्माण, स्ट्रीट लाइट, वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट, इलेक्ट्रिसिटी सब स्टेशन, बेकअप पॉवर प्लांट, वेयर-हाउसिंग, कर्मचारियों के लिए हास्टल और मेस, अस्पताल, शिक्षा सुविधाएं, शॉपिंग मॉल, शोध एवं विकास सेवाएं, प्रशिक्षण सुविधा, आईटी.अधोसंरचना, टेलीकाम, पेकेजिंग, टेस्टिंग और सर्टिफिकेशन सुविधा, सुरक्षा, इलेक्ट्रिकल और मेकेनिकल सम्पत्तियां, टेक्स सपोर्ट, प्रदूषण नियंत्रण आदि शामिल हैं।
    ----------


    ReplyDelete
  9. भोपाल एवं जबलपुर में आईटी पार्क का शिलान्यास आज
    भोपाल।
    महत्वाकांक्षी इन्फार्मेशन टेक्नॉलाजी पार्क एवं इलेक्ट्रानिक्स मेन्युफेक्चरिंग क्लस्टर के निर्माण कार्य का शिलान्यास केन्द्रीय सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार मंत्री रविशंकर प्रसाद सोमवार को दोपहर 1 बजे जबलपुर में तथा शाम 4 बजे भोपाल में करेंगे। भोपाल के नजदीक बड़वई में आयोजित समारोह की अध्यक्षता मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान करेंगे। समारोह में गृह एवं जेलमंत्री बाबूलाल गौर, पंचायत एवं ग्रामीण विकास तथा भोपाल जिले के प्रभारीमंत्री गोपाल भार्गव, उच्च शिक्षामंत्री उमा शंकर गुप्ता एवं विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री भूपेन्द्र सिंह विशेष रूप से उपस्थित रहेंगे।
    जबलपुर के ज्ञानगंगा कालेज परिसर में होगा शिलान्यास
    - केन्द्रीय सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचारमंत्री रविशंकर प्रसाद जबलपुर में भी आईटी पार्क एवं इलेक्ट्रानिक्स मेन्युफेक्चरिंग क्लस्टर का शिलान्यास ज्ञानगंगा कॉलेज परिसर, तिलवारा घाट रोड पर 6 अक्टूबर को दोपहर 1 बजे करेंगे। अध्यक्षता मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान करेंगे। समारोह में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकीमंत्री भूपेन्द्र सिंह, किसान-कल्याण एवं कृषि विकास तथा जिला प्रभारीमंत्री गौरीशंकर बिसेन, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री शरद जैन, सांसद राकेश सिंह सहित विधायक, महापौर प्रभात साहू और जिला पंचायत अध्यक्ष भारत सिंह यादव उपस्थित रहेंगे।
    -----------

    ReplyDelete
  10. हर्षोल्लास से मनाया जाएगा ईद का त्यौहार
    ईदगाह सहित शहर की डेढ़ सौ से ज्यादा मस्जिदों में होगी विशेष नमाज
    भोपाल।
    राजधानी में ईदुज्जुहा का त्यौहार सोमवार को परम्परानुसार रस्मो रिवाज के साथ मनाया जाएगा। इस मौके पर शहर में ईदगाह सहित डेढ़ सौ से ज्यादा मस्जिदों में लाखों अकीदतमंद ईद की विशेष नमाज अदा करेंगे। इसके अलावा सेंट्रल जेल में ईद की विशेष नमाज का इंतजाम किया गया है। शहर में ईदुज्जुहा पर पढ़ी जाने वाली विशेष नमाज सबसे पहले सुबह 7:30 बजे ईदगाह में अदा की जाएगी। इसके बाद जामा मस्जिद में 7:45 बजे, ताजउल मसाजिद में 8 बजे, सिकंदरिया मैंदान जहांगीराबाद में सुबह 8 बजे और मोती मस्जिद में 8.15 बजे यह खास नमाज पढ़ जाएगी। इसके अलावा शहर की तकरीबन सौ से ज्यादा मस्जिदों में अकीदतमंद नमाज पढ़ेंगे, वहीं सेंट्रल जेल में भी ईदुज्जुहा के मौके पर ईद की नमाज के लिए विशेष इंतेजाम किए गए हैं।

    देर रात तक होती रही बकरों की खरीदी
    -राजधानी में विभिन्न स्थानों पर लगने वाले बकरों के बाजारों में देर रात तक कुर्बानी के लिए बकरों की खरीद-फरोख्त चलती रही। मंगलवारा, इतवारा, काजी कैम्प, भोपाल टॉकीज और जिंसी चौराहा पर लगने वाले जानवरों के बाजारों में लोगों दिनभर खासी भीड़ भाड़ रही। पिछले साल की अपेक्षा इस बार कम बकरों की आमद से बाजार में बकरों के दाम ऊंचे थे।

    प्रदेशवासियों को मुबारकबाद
    - राज्यपाल रामनरेश यादव ने ईदुज्जुहा के त्यौहार पर प्रदेशवासियों को बधाई दी हैं। राज्यपाल ने अपने संदेश में कहा है कि ईदुज्जुहा का त्यौहार माता-पिता और बुजुर्गों के प्रति आदर, विश्वास और निष्ठा की भावना रखने की सीख देता है। श्री यादव ने कहा कि ईदुज्जुहा का पर्व त्याग और बलिदान के साथ मानवता की रक्षा, एकता और विश्व-शांति की प्रेरणा भी देने वाला त्यौहार है। इनके अलावा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, उनके मंत्रीमंडलीय ने भी ईद की मुबारकवाद प्रदेशवासियों को दी है। वहीं महापौर श्रीमती कृष्णा गौर, निगम परिषद अध्यक्ष कैलाश मिश्रा, महापौर परिषद के सदस्यों व समस्त पाषर्दों, एल्डरमेनों ने ईदुज्जुहा के पावन पर्व पर राजधानी के सभी नागरिकों, निगम के अधिकारियों, कर्मचारियों को दिली मुबारकवाद दी है।
    ---------------------------------------------------------------------------------------
    ----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------

    ReplyDelete
  11. भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दी ईद की मुबारकबाद
    -भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष, सांसद नंदकुमार सिंह चौहान और प्रदेश संगठन महामंत्री अरविंद मेनन ने ईदुज्जुहा के मौके पर अपनी शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने कहा कि यह प्रेम, मोहब्बत, इन्सानियत और विरादराना सलूक जताने का पैगाम है। मुल्क और कौम में अमन-शांति के लिए दुआ करने का मौका है। इस मौके पर हम मिलजुलकर तहजीब और संस्कार वतन परस्ती का जज्बा व जुनुन पैदा करते हैं।
    -----------


    ReplyDelete
  12. दो दिन करें तालाब की पूरी सफाई : नायक
    भोपाल। निगम आयुक्त तेजस्वी एस नायक द्वारा झीलों और तालाबों की साफ-सफाई दो दिन में पूर्ण करने के दी गई चेतावनी पर निगम अमले ने तत्परतापूर्वक कार्रवाई शुरू करते हुए प्रेमपुरा घाट, रानी कमलापति घाट, कमला पार्क, काली घाट, खटलापुरा तथा गवर्नर हाउस के नीचे जल क्रीड़ा केन्द्र पर छोटे तालाब में पोकलेन मशीन एवं जेसीबी एवं श्रमिकों के माध्यम से साफ-सफाई का कार्य युद्ध स्तर पर शुरू कर दिया है। बड़ी झील एवं छोटे तालाब के विभिन्न घाटों में श्रद्धालुओं द्वारा मां दुर्गा की प्रतिमाओं का विसर्जन करने तथा हवन-पूजन सामग्री बडे पैमाने पर डालने पर झीलों एवं तालाबों के किनारे बडे पैमाने पर सामग्री एकत्रित हो गई थी। निगम आयुक्त ने गतदिवस निरीक्षण कर निगम अमले को सख्त चेतावनी दी थी कि शीघ्रता से बडे तालाब एवं छोटे तालाब के घाटों की साफ-सफाई कराई जाए। निगम आयुक्त के निर्देश के तत्काल बाद निगम अमले ने बडे तालाब एवं छोटे तालाब के विभिन्न घाटों में पोकलेन मशीन एवं जेसीबी तथा श्रमिकों की मदद से सफाई का कार्य शुरू किया गया है।

    ReplyDelete
  13. वार्ड कार्यालय पहुंचे निगमायुक्त, दी हिदायत
    भोपाल। निगम आयुक्त तेजस्वी एस नायक ने जोन 6 के अंतर्गत वार्ड 28 में जनसुनवाई के दौरान निरीक्षण किया और समग्र सर्वे के संबंध में फार्म व डाटा के रिकार्ड का अवलोकन किया तथा जानकारी भी ली। निगम आयुक्त ने डोर-टू-डोर सर्वे करने तथा सर्वे के दौरान आधार नंबर, वोटर नंबर, ड्राइविंग लायसेंस सहित आईडी प्रूफ लेने तथा संबंधित को स्लिप देने के निर्देश दिए। निगम आयुक्त ने समग्र सर्वे का कार्य शीघ्रता से पूर्ण करने के लिए पूरे जोन की टीम बनाकर एक वार्ड में सर्वे प्रक्रिया शीघ्रता से पूर्ण करने के निर्देश दिए। निगम आयुक्त ने इस मंगलवार को जोन 6 के अंतर्गत आने वाले वार्ड 28 के कार्यालय का निरीक्षण किया। निगम आयुक्त ने समग्र सर्वे के फार्म व डाटा का रिकार्ड देखा और संपूर्ण जानकारी प्राप्त की। निगम आयुक्त ने सर्वे का निर्धारित प्रपत्र, डाटा फीड है उसे निकालकर डोर-टू-डोर सर्वे कराने और सर्वे के लिए एनाउंसमेंट कराने के निर्देश दिए। निगम आयुक्त ने समग्र सर्वे के प्रभारी को निर्देशित किया कि एक टीम बनाकर एक वार्ड में सर्वे का कार्य पूर्ण किया जाए तथा यही प्रक्रिया सभी वार्डों में शीघ्रता से किए जाने के निर्देश दिए।
    ------------------------

    ReplyDelete
  14. जनसुनवाई में अवैध निर्माण और अतिक्रमण के मामले
    भोपाल। नगर निगम मुख्यालय सदर मंजिल में उपायुक्त प्रदीप वर्मा ने जनसुनवाई की और रहवासियों द्वारा बताई गई अवैध निर्माण, सीवेज निकासी, जलापूर्ति, अतिक्रमण, साफ-सफाई आदि संबंधी शिकायतों का निराकरण शीघ्रता से करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। नागरिकों की समस्याओं, शिकायतों के त्वरित निदान के लिए हर मंगलवार को की जा रही जनसुनवाई के क्रम में निगम मुख्यालय में आयोजित जनसुनवाई में शहर के विभिन्न इलाकों से अपनी समस्याएं एवं शिकायतें लेकर आए नागरिकों की समस्याओं कोे उपायुक्त श्री वर्मा ने गंभीरतापूर्वक सुना एवं नागरिकों द्वारा प्रस्तुत किए गए आवेदनों को यथाशीघ्र कार्रवई के लिए संबंधित अधिकारियों को अग्रेषित किया। इस दौरान नागरिकों ने व्यक्तिगत व समूह के रूप में उपस्थित होकर 12 आवेदन प्रस्तुत किए। जन सुनवाई के दौरान ओएसडी फरीद कुरैशी सहित निगम के अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।
    सीएम हेल्पलाईन की शिकायतें निपटीं
    - निगम द्वारा सीएम हेल्पलाईन से प्राप्त नागरिकों की शिकायतों का त्वरित निराकरण की कार्रवाई त्वरित गति से की जा रही है और नागरिकों को बेहतर ढंग से मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। साथ ही नागरिकों की शिकायतों और उनके निराकरण संबंधी कार्रवाई की लगातार मानिटरिंग की जाकर प्रतिदिन कार्रवाई का प्रतिवेदन निगम आयुक्त को प्रस्तुत किया जा रहा है। इसी तारतम्य में मंगलवार को एक ही दिन में निगम से संबंधित 142 शिकायतों को निराकृत किया गया।
    ------------

    ReplyDelete
  15. गंदे पानी की अफवाह फैलाने पर एफ आईआर
    वाट्स एप्प पर भेज रहे थे मैसेज
    भोपाल। निगम आयुक्त तेजस्वी एस नायक ने जोन 5 के अंतर्गत तलैया इलाके में गंदे पानी के संबंध में वाट्स एप्प पर निगम की छवि धूमिल करने और जनता में अफवाह फैलाने और संबंधित नागरिक द्वारा पाईप लाईन में सीधे मोटर लगाने को गंभीरता से लेते हुए संबंधितों के खिलाड़ी कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। साथ ही निगम अमले ने पाईप लाईन में सीधे मोटर लगाकर पानी खींचने तथा वाट्स एप्प पर निगम की छवि धूमिल करने और जनता में अफवाह फैलाने के विरूद्ध तलैया थाने एवं साईबर सेल में चार लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई है। निगम प्रशासन ने शरारती तत्वों को सचेत किया है कि वाट्स एप्प एवं अन्य माध्यमों पर तथ्यों के विपरीत जानकारी देकर जनता में अफवाह फैलाने का प्रयास किया गया तो संबंधितों के विरूद्ध नियमानुसार कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
    निगम आयुक्त नायक ने जोन 5 के अंतर्गत तलैया इलाके में गंदे पानी की शिकायत पर तत्काल कार्रवाई करने के निर्देश दिए। साथ ही संबंधित अमले ने मौके पर जाकर निरीक्षण किया। निगम अमले ने निरीक्षण में पाया कि तलैया इलाके में पानी की सप्लाई सुबह की गई थी फिर शाम को गंदा पानी आने का कोई सवाल ही नहीं उठता। निगम ने जिन घरों में गंदा पानी आने की शिकायत पर जांच में पाया कि संबंधित व्यक्ति द्वारा पाईप लाईन में सीधे मोटर लगाकर पानी निकालने का प्रयास किया जा रहा था, जबकि पानी सप्लाई का वक्त ही नहीं था और मोटर में गंदा पानी आ गया। नगर निगम ने इसे गंभीरता से लेते हुए संबंधित व्यक्तियों अजीत जैन, जैन मिठाई वाले, अरविन्द जैन खिलौने वाले, मनोज अग्रवाल जनरल स्टोर इब्राहिमपुरा के खिलाफ नल में सीधे मोटर लगाकर पानी खींचने के विरूद्ध तलैया थाने में एफआईआर दर्ज कराई है।

    ReplyDelete
  16. 12 नवम्बर को महारैली निकालेंगे कर्मचारी
    भोपाल। मप्र तृतीय वर्ग शासकीय कर्मचारी संघ के प्रांतीय आव्हान पर आगामी 12 नवम्बर को प्रदेश के हजारों कर्मचारी अपनी लम्बित 33 सूत्रीय मांगों को लेकर भोपाल के दशहरा मैदान टीटी नगर से एक विशाल रैली निकालेंगे। वहीं सभा करेंगे। संघ के प्रदेश अध्यक्ष अरुण द्विवेदी ने बताया कि यदि सरकार 12 की रैली के बाद भी कर्मचारियों की मांगों का शीघ्र निराकरण नहीं करती है तो 29 नवम्बर से प्रदेश के पांच लाख कर्मचारी अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले जाएंगे। जिन मांगों को लेकर कर्मचारी हड़ताल पर जा रहे हैं, उनमें प्रमुख रुप से दस वर्ष 20 वर्ष एवं 28 वर्ष में त्रिस्तरीय समयमान, वेतनमान देने, शेष 7 प्रतिशत मंहगाई भत्ता, एक जुलाई 2014 से दिया जाने, वेतनमान 5 हजार से 8 हजार एवं वेतन मान 55 सौ से 9 हजार रुपए प्राप्त करने वाले कर्मचारियों को केन्द्रीय कर्मचारियों के समान ग्रेड पे 42 सौ रुपए देने और दैवेभो एवं संविदा पर कार्यरत कर्मचारियों को नियमितीकरण किए जाने सहित 33 मांगे शामिल हैं।
    ------------

    ReplyDelete
  17. मप्र में नाबालिगों के साथ बढ़ रही हैं बलात्कार की घटनाएं

    आम आदमी पार्टी ने उठाई महिला सुरक्षा दल बनाने की मांग
    आप नेता पीडिता और परिजनों से मिलने पहुंचे अस्पताल

    भोपाल। मध्यप्रदेश में नाबालिगों के साथ बलात्कार की घटनाएं लगातार बढ़ती जा रही है। इसमें जहां पीडितों को पर्याप्त सहायता सरकार मुहैया नहीं करा पा रही है वहीं आरोपियों के खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई नहीं हो रही है।आम आदमी पार्टी की मीडिया सचिव नेहा बग्गा कार्यालय सचिव दुष्यंत दांगी एवं भोपाल के विधान सभा प्रभारी देवेन्द्र अग्रवाल ,शहेनशाह , अबिद , फ़राज़ एवं आशु आदि मंगलावार को सुबह हमीदिया अस्पताल पहुंचे थे। अस्पताल में आप नेताओं ने सागर और भोपाल में बलात्कार की शिकार नाबालिग बालिकाओं के परिजनों से मुलाकात कर उन्हें हरसंभव सहयोग का आश्वासन दिया।

    नेशनल क्राईम रिकार्ड ब्युरो यानी एनसीआरबी के आंकड़ों पर गौर करें तो पता चलता है कि 2012 में यदि देश भर में 24,923 मामले बलात्कार के दर्ज किए गए तो इसमें सर्वाधिक 3,425 मध्यप्रदेश में दर्ज किए गए थे। इसी तरह 2013 में जब पूरे देश में 33,707 मामले बलात्कार के पूरे देश में दर्ज किए गए तो सर्वाधिक 4,335 मप्र में दर्ज किए गए। जिस उत्तरप्रदेश को अत्याचार के मामले में तथाकथित रूप से अव्वल बताया जाता है दरअसल वह भी मप्र से काफी पीछे है।आप नेता ने कहा कि वर्ष 2014 में भी अभी तक बलात्कार के मामले में मप्र आगे है और इसमें नाबालिगों के साथ बलात्कार की घटनाएं काफी ज्यादा हैं।
    ताजा मामला सागर और भोपाल का है। जहां 17 साल और 6 साल की बालिकाओं के साथ रेप की घटनाएं सामने आई हैं। इनमें आरोपी भी पुलिस की पकड़ से दूर है।यह दुखद है कि भोपाल पीडिता का मेडिकल यह सरकारी छुट्टी होने के कारन टाल दिया गया वही दशहरे के मौके पर सागर में जब पुलिस बल काफी संख्या में रहता है तब बीच शहर से एक नाबालिग का अपहरण होता है और उसके साथ बलात्कार कर झाडियों में फेंक दिया जाता है। इस घटना से पुलिस प्रशासन पर प्रश्नचिन्ह खड़ा होता है कि उनका कोई खौफ अब अपराधियों पर बचा नहीं है। इसके पीछे कारण भी यही है कि बलात्कार के मामलों में जितने मामले दर्ज होते हैं उनमें से अधिकांश में आरोपी पुलिस की पर्याप्त कार्यवाही न होने के आधार पर बरी हो जाते हैं।
    आम आदमी पार्टी ने मप्र सरकार से मांग की है कि वे पूरे प्रदेश में महिला सुरक्षा दल का गठन करवाएं। इसके साथ ही बलात्कार पीड़िता के ईलाज आदि की व्यवस्था निशुल्क कराएं।पीड़िता के पूरे मामले को महिला पुलिस को ही कार्रवाई करना चाहिए। इसके अलावा फास्ट ट्रेक कोर्ट के माध्यम से जल्द न्याय सुनिश्चत किया जाए।

    ReplyDelete
  18. राष्ट्रीय उद्यान के प्रवेश शुल्क में स्टूडेंट्स को मिलेगी छूट : शेजवार
    दबंग रिपोर्टर, भोपाल।
    भारतीय संस्कृति वनों से जुड़ी हुई है। प्राचीन-काल से ही ऋषि-मुनियों ने जंगलों में तपस्या से ज्ञान प्राप्त कर समाज का मार्गदर्शन किया। जीवों की रक्षा हमारा धर्म है। उन्होंने कहा कि सुशासन में वन एवं वन्य-प्राणी संरक्षण पाते हैं। यह बात विधानसभा अध्यक्ष डा. सीतासरन शर्मा ने मंगलवार को वनविहार राष्ट्रीय उद्यान में वन्य-प्राणी सप्ताह-2014 के पुरस्कार वितरण एवं समापन समारोह में कही। कार्यक्रम की अध्यक्षता वनमंत्री डा. गौरीशंकर शेजवार ने की।
    वनमंत्री डा. शेजवार ने कहा कि वन विभाग की संयुक्त वन प्रबंधन योजना से वन, वन्य-प्राणियों एवं वनवासियों के संरक्षण में काफी मदद मिली है। उन्होंने कहा कि वनों से लाभ अर्जित करने वाले वनवासियों का दायित्व है कि वे वन एवं वन्य-प्राणियों की रक्षा में अग्रणी भूमिका का निर्वहन करें। शेजवार ने कहा कि वन्य-प्राणी सप्ताह में हुई विभिन्न प्रतियोगिताओं में स्कूली एवं महाविद्यालयीन विद्यार्थियों ने बड़ी संख्या में भाग लिया है। उन्होंने छात्रों को वन एवं वन्य-प्राणियों की रक्षा के लिए जागरूक बनाने प्रदेश के राष्ट्रीय उद्यान और अभयारण्यों के प्रवेश शुल्क में छूट प्रदान करने की घोषणा की। छात्रों को प्रवेश शुल्क में छूट अपना परिचय पत्र दिखाने पर ही मिलेगी। प्रधान मुख्य वन संरक्षक वन्य-प्राणी नरेन्द्र कुमार ने उपस्थित अतिथियों का स्वागत करते हुए बतलाया कि एक से सात अक्टूबर तक चले वन्य-प्राणी सप्ताह के तहत स्कूली एवं महाविद्यालयीन विद्यार्थियों, शिक्षकों आदि की वाद-विवाद, रंगोली, फोटोग्राफी, निबंध, सृजनात्मकता, प्रश्नोत्तरी, फेंसी ड्रेस आदि की प्रतियोगिताएं हुईं। इसमें 65 शिक्षण संस्था के लगभग 1600 स्टूडेंट्स और शिक्षक-शिक्षिकाओं ने शिरकत की। कार्यक्रम को प्रमुख सचिव वन एपी श्रीवास्तव तथा प्रधान मुख्य वन संरक्षक अनिल ओबेराय ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर पर्यावरणविद् अनिल यादव द्वारा बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान तैयार फिल्म का प्रदर्शन भी किया गया।
    --------------

    ReplyDelete
  19. मध्यप्रदेश में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों के लिये अलग मंत्रालय होगा

    भोपाल
    ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2014 का शुभारंभ आज यहाँ सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग के सम्मेलन से हुआ। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने मध्यप्रदेश में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योगों के लिये अलग मंत्रालय बनाने और सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योगों को बढ़ावा देने के लिये मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में लघु उद्योग संवर्धन बोर्ड गठित करने की घोषणा की।

    केन्द्रीय सूक्ष्म एवं लघु उद्योग मंत्री श्री कलराज मिश्र ने प्रदेश में उद्यमियों को प्रशिक्षण देने के लिये 30 से 40 इनक्यूबेशन केन्द्र खोलने और 150 करोड़ की लागत से एक टूल रूम खोलने की घोषणा की। उन्होंने बताया कि देश में 500 इनक्यूबेशन केन्द्र खुलेंगे।

    समिट की अध्यक्षता करते हुए लोक सभा अध्यक्ष श्रीमती सुमित्रा महाजन ने कहा कि मध्यप्रदेश हर क्षेत्र में विकास के अद्भुत दौर का अनुभव कर रहा है। लोक सभा अध्यक्ष ने सूक्ष्म और लघु उद्योग क्षेत्र में उत्पादों की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने पर जोर देते हुए कहा कि इससे मध्यप्रदेश और देश का गौरव बढ़ेगा। श्रीमती महाजन ने कहा कि प्रदेश ने पिछले एक दशक में विकास का अद्भुत दौर का अनुभव किया है। हर क्षेत्र में प्रगति हुई है। उन्होंने कहा कि निवेशकों को किसी भी तरह से बाधा नहीं आने दी जायेगी। उन्होंने कहा कि सूक्ष्म उद्योग कम लागत में ज्यादा लोगों को रोजगार देते हैं इसलिये राज्य को इनसे विशेष लगाव है। उन्होंने लघु उद्योगों के उत्पादों को प्रदर्शित करने के लिये इंदौर में एक प्रदर्शनी सेंटर की स्थापना की आवश्यकता बताई।

    150 करोड़ की लागत से खुलेगा प्रदेश में टूल रूम

    केन्द्रीय मंत्री श्री कलराज मिश्र ने बताया कि सूक्ष्म और लघु उद्योगों की बेंक लोन समस्या दूर करने के लिये क्रेडिट गारंटी फंड स्थापित किया गया है। इसमें राज्यों के योगदान का दस गुना उन्हें वापस दिया जायेगा। उन्होंने मध्यप्रदेश से इस फंड में योगदान देने का आग्रह करते हुए कहा कि सूक्ष्म और लघु उद्यमियों के लिये केन्द्रीय सूक्ष्म और लघु उद्योग मंत्रालय की ओर से बेंकों को गारंटी दी जायेगी।

    ReplyDelete
  20. 09.10. 2014

    प्रदेश के सहकारी क्षेत्र में आज अराजकता की स्थिति
    जिला सहकारी केंद्रीय बैंकों के प्रबंधन में शून्यता
    सहकारिता आंदोलनों को समाप्त करने की साजिश
    प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरूण यादव का बयान

    भोपाल 09 अक्टूबर। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरूण यादव ने कहा है कि प्रदेश के 32 जिला सहकारी केंद्रीय बैंकों में वैधानिक रूप से प्रबंधन की शून्यता की स्थिति उत्पन्न हो गई है। मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय द्वारा एक जनहित याचिका में हुए आदेश के परिपालन में राज्य सरकार द्वारा फरवरी 2014 में प्रभारी अधिकारियों की नियुक्ति की गई थी। कानून के मुताबिक इनका कार्यकाल अगस्त 2014 में समाप्त हो गया है। क्योंकि सहकारिता अधिनियम के अनुसार प्रभारी अधिकारी का कार्यकाल 6 माह से अधिक नहीं हो सकता है। सहकारी अधिनियम की धारा 53(12) के अंतर्गत इन बैंकों के संचालक मंडल के स्थान पर प्रभारी अधिकारी नियुक्त किये गये थे।
    प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष श्री यादव ने आज जारी एक बयान में कहा कि सहकारी अधिनियम के अंतर्गत प्रभारी अधिकारी को 6 माह के भीतर बैंक के नये संचालक मंडल का निर्वाचन कराकर उसे प्रभार सौंपना अनिवार्य था, परन्तु राज्य सरकार नियत समय में निर्वाचन संपन्न कराने में विफल रही है। इस प्रकार राज्य सरकार उच्च न्यायालय के आदेश की अवमानना की दोषी है। यही नहीं राज्य सरकार ने निर्वाचन में विलंब के लिए न तो उच्च न्यायालय की अनुमति ली और न ही उसे विलंब की सूचना दी।
    श्री यादव ने कहा कि राज्य निर्वाचन प्राधिकारी और सहकारिता पंजीयक भाजपा के साथ सांठगांठ कर उनके राजनीतिक एजेंट के रूप में कार्य कर रहे हैं। यही कारण है कि सहकारी बैंकों के निर्वाचन की प्रक्रिया शुरू होने के बाद लगभग 15 सहकारी बैंकों के निर्वाचन बिना पर्याप्त कारण के बीच में ही रोक दिये गये, जबकि सहकारी अधिनियम में निर्वाचन प्रक्रिया प्रारंभ होने के बाद निर्वाचन रोकने का अधिकार किसी को भी नहीं है।
    प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि सहकारिता पंजीयक कानून की अवहेलना करते हुए जिला सहकारी केंद्रीय बैंकांे में प्रभारी अधिकारियों से अवैधानिक रूप से कार्य करवा रहे है, जबकि अब इन बैंकों में प्रभारी अधिकारियों को वैधानिक रूप से कार्य करने का अधिकार नहीं रह गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के 11 नागरिक सहकारी बैंकों में सहकारिता पंजीयक के अधीनस्थों को सहकारिता विभाग ने ही परिसमापक नियुक्त किया है। इन बैंकों में सहकारिता पंजीयक के द्वारा नियुक्त विभागीय अधिकारियों का दायित्व था कि वे बैंक के ऋणियों से ऋण एवं ब्याज की वसूली कराते, परन्तु सहकारिता पंजीयक एवं विभागीय अधिकारी इन बैंकों के संसाधनों का दुरूपयोग कर रहे हैं और ऋणों की वसूली न करके ऋणियों को अनुचित लाभ पहुंचा रहे है।
    श्री यादव ने क्षोभ व्यक्त करते हुए कहा कि सहकारिता के क्षेत्र में आज अराजकता की स्थिति है। राज्य सरकार द्वारा निर्वाचन प्राधिकारी और सहकारिता पंजीयक के माध्यम से प्रदेश में सहकारिता आंदोलन को नेस्तनाबूत करने की साजिश की जा रही है। उन्होंने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण होगा, क्योंकि सहकारिता का सहारा छिन जाने से कमजोर वर्ग के लोग निजी क्षेत्र के शोषण का आसानी से शिकार हो जायेंगे।

    ReplyDelete
  21. भारत को आगे बढ़ाने में राज्यों की महत्वपूर्ण भूमिका

    मध्यप्रदेश देश की अर्थ-व्यवस्था का ड्राइविंग फोर्स - प्रधानमंत्री श्री मोदी
    आज देश में एक नये विश्वास का संचार - मुख्यमंत्री श्री चौहान
    ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का उदघाटन प्रधानमंत्री श्री मोदी ने किया

    भोपाल : गुरूवार, अक्टूबर 9, 2014, 14:13 IST

    प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि भारत की क्षमता का उपयोग भारत को आगे बढ़ाने में करना होगा, इसमें राज्यों की महत्वपूर्ण भूमिका है। मध्यप्रदेश देश की अर्थ-व्यवस्था का ड्राइविंग फोर्स बन सकता है। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री इस दिशा में उम्दा प्रयास कर रहे हैं। देश को राज्यों की मदद से आगे ले जायें, यही भारत सरकार की भूमिका होगी। प्रधानमंत्री श्री मोदी आज इन्दौर में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के उदघाटन समारोह को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर लोक सभा अध्यक्ष श्रीमती सुमित्रा महाजन, मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान, केन्द्रीय श्रम, इस्पात और रोजगार मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर, केन्द्रीय सामाजिक न्याय मंत्री श्री थावरचंद गेहलोत, 28 देश के राजदूत और हाई-कमिश्नर, प्रदेश मंत्रीमंडल के सदस्य और देश के प्रमुख उद्योगपति उपस्थित थे।

    हर राज्य अपना ग्लोबल टेलेंट पूल बनायें

    प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि आज समय बदल गया है कोई भी देश वैश्विक अर्थ-व्यवस्था से कट कर अकेला नहीं रह सकता। उस पर ग्लोबल अर्थ-व्यवस्था का प्रभाव होता है। इसे ध्यान में रखकर हमें आगे बढ़ना होगा। हर राज्य अपना ग्लोबल टेलेंट पूल बनायें। हर राज्य के नागरिक दुनिया में कहीं भी हो उनका ग्लोबल नेटवर्क बनायें और उनके अनुभव और प्रतिभा का उपयोग देश के विकास के लिये करें। देश की ताकत राज्यों में निहित होती है। देश को आगे बढ़ाना है, तो राज्यों को आगे बढ़ाना होगा। भारत का हर मजबूत राज्य एक मजबूत स्तंभ होगा जो देश को मजबूत करेगा। केन्द्र का दायित्व है कि सभी राज्यों को विकास के लिये प्रोत्साहित करे, जहाँ जरूरत हो वहाँ राज्य के साथ खड़ा हो। देश के विकास के लिये टीम इंडिया को लेकर काम करना होगा और टीम इंडिया प्रधानमंत्री और सभी राज्य के मुख्यमंत्री से मिलकर बनती है। केन्द्र और राज्य एक दूसरे के प्रतिस्पर्धी नहीं बल्कि पूरक हैं, यह संदेश हम देश को देना चाहते हैं। केन्द्र और राज्य की शक्ति के मिलने से अतिरिक्त ऊर्जा बनती है, जो देश को आगे बढ़ायेगी।

    रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाना सर्वोच्च प्राथमिकता

    प्रधानमंत्री ने कहा कि आज देश के सामने नौजवानों को रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाना सर्वोच्च प्राथमिकता है। निर्माण, कृषि और सेवा तीन क्षेत्रों को समान महत्व देकर रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाना होगा। मेक इन इंडिया से हमने विश्व को विश्वास दिलाया है कि भारत में अपार संभावनाएँ हैं, भारत को केवल बाजार नहीं समझें। भारत विकास करेगा तो इसकी क्रय शक्ति बढ़ेगी तभी बाजार बढ़ेगा इसलिए भारत में निवेश करना जरूरी है। केन्द्र को हर राज्य की सामर्थ्य, प्राथमिकता और संसाधन पता हो तो तेजी से विकास किया जा सकता है। संपूर्ण भारत का कौशल के अनुसार मेपिंग किया जाये तो रोजगार की समस्या नहीं होगी। उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा कि आज हिन्दुस्तान को लाखों वाहन चालकों की जरूरत है। पब्लिक-प्रायवेट पार्टनरशिप मॉडल पर ड्रायविंग इंस्टीटयूट स्थापित कर बेहतर गुणवत्ता के वाहन चालक उपलब्ध करवाये जा सकते हैं। धरातल की वास्तविकताओं को ध्यान रखकर हमें माइक्रो प्लानिंग करना होगी। लघु अवधि और दीर्घ अवधि की योजनाओं पर समान रूप से ध्यान देना होगा। अभी शैक्षिक जगत देश के विकास की योजना में शामिल नहीं हुआ है, इससे नुकसान हुआ है। जरूरी है कि शैक्षिक जगत, शासकीय विशेषज्ञ, वित्तीय विशेषज्ञ और निवेशक चारों मिलकर विचार करें कि देश को आगे बढ़ाने के लिये क्या जरूरी है। यह चारों क्षेत्र विकास के लिये मिलकर काम करें। वर्तमान में विश्व के देश भारत में निवेश के लिये तैयार हैं यह राज्यों के लिये मौका है। जो राज्य तैयार होगा वह इसका लाभ ले सकेगा। रेलवे देश की अर्थ-व्यवस्था की गति को बढ़ाने की ताकत रखता है। केन्द्र सरकार इस दिशा में काम कर रही है। रेलवे के विकास से रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे।

    ReplyDelete
  22. प्रधानमंत्री ने की मध्यप्रदेश की भरपूर प्रशंसा



    भोपाल : गुरूवार, अक्टूबर 9, 2014, 17:05 IST

    प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के उदघाटन समारोह के अपने संबोधन में मध्यप्रदेश की प्रशंसा करते हुए कहा कि मध्यप्रदेश पहला राज्य है, जिसने केन्द्र की घोषणाओं पर त्वरित अमल किया है। श्री मोदी ने कहा कि केन्द्र ने मेक इन इण्डिया के तहत देश में रक्षा उत्पादों के निर्माण की घोषणा की और मध्यप्रदेश ने रक्षा उत्पाद के निर्माण की नीति बना ली। यह देश के रक्षा उत्पादों के लिये महत्वपूर्ण कदम है।

    प्रधानमंत्री ने कहा कि इसी तरह केन्द्र ने डिजिटल इण्डिया की घोषणा की और मध्यप्रदेश में दो इलेक्ट्रॉनिक मेन्युफेक्चरिंग सेंटर का शिलान्यास हो गया। केन्द्र की प्रधानमंत्री जन-धन योजना के तहत बहुत ही कम समय में मध्यप्रदेश में 36 लाख खाते खोल दिये गये और इसमें एक कदम आगे बढ़कर परिवार को इकाई के रूप में जोड़ दिया।

    प्रधानमंत्री ने जब मध्यप्रदेश की सराहना की तो, समारोह स्थल करतल ध्वनि से गूँज उठा। इस पर श्री मोदी ने कहा कि मैं यह सब अपनी जानकारी के आधार पर कह रहा हूँ। कोई लिखित भाषण नहीं पढ़ रहा हूँ। यह भी कि वे चुनाव के बाद पहली बार मध्यप्रदेश आ रहे हैं।

    प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि स्पष्ट नीति, मकसद पाने का इरादा और दिशा निर्धारित हो तो बीमारू राज्य भी प्रगतिशील हो सकता है। इसका उदाहरण मध्यप्रदेश है। उन्होंने खुशी व्यक्त करते हुए जानकारी दी कि मध्यप्रदेश ऐसा राज्य है जो देश की कुल जैविक खेती में 40 प्रतिशत का योगदान कर रहा है। मध्यप्रदेश 'मेक इन इण्डिया'' की अवधारणा कम लागत, अधिक उत्पादन, प्रभावी शासन और उचित अधोसंरचना को पूरा करता है। श्री मोदी ने मध्यप्रदेश के नेतृत्व और टीम वर्क की प्रशंसा करते हुए कहा कि देश की ताकत राज्यों में निहित होती है और जो राज्यों की ताकत समझता है, वही देश आगे बढ़ सकता है।

    प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि नई दिल्ली में 100 ग्लोबल समिट के आयोजन से देश का विकास नहीं हो सकता। उनका कहना था कि विकास इंदौर जैसी जगहों पर आयोजित समिट से ही संभव होगा।

    ReplyDelete

  23. अम्बानी बंधु करेंगे 50 हजार करोड़ का निवेश
    गौतम अडानी का 20 हजार करोड़ का निवेश

    भोपाल

    भारत का शीर्ष उद्योग जगत मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की आत्मीयता, डायनॉमिक नेतृत्व, औद्योगिक नीतियों और प्रदेश द्वारा निवेशकों को उपलब्ध करवाई जा रही सुविधाओं से अभिभूत है। ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के उदघाटन सत्र के तत्काल बाद देश के विभिन्न उद्योग समूह के प्रमुखों ने न केवल मध्यप्रदेश में निवेश की इच्छा व्यक्त की वरन् कहा कि मध्यप्रदेश औद्योगिक विकास में भी देश का अग्रणी राज्य बनेगा।

    भारत के शीर्ष उद्योगपति श्री मुकेश अंबानी ने अपने संबोधन में रिलायंस समूह द्वारा आगामी डेढ़ वर्ष में 20 हजार करोड़ रूपये का निवेश करने और उनके छोटे भाई श्री अनिल अंबानी ने रिलायंस ए.डी.ए. समूह के मध्यप्रदेश में वर्तमान 30 हजार करोड़ के निवेश को बढ़ाकर 60 हजार करोड़ करने का वायदा किया।

    गोदरेज समूह के चेयरमेन श्री आदि गोदरेज का कहना था कि मध्यप्रदेश में उद्योग जगत का हर कार्य सरलता तथा सुगमता से होता है। उनका इस प्रदेश से 27 वर्ष से अधिक का औद्योगिक संबंध है। वर्तमान सरकार जिस तरह प्रदेश में उद्योगों को सहूलियत दे रही है उसका पूरे प्रदेश को लाभ मिलेगा।

    रिलायंस ए.डी.ए. समूह के चेयरमेन श्री अनिल अंबानी लगातार चौथी बार मध्यप्रदेश की ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में पहुँचे हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री श्री चौहान के नेतृत्व, यहाँ की पारदर्शी प्रशासनिक व्यवस्था तथा सहयोगी औद्योगिक नीतियों का विशेष उल्लेख करते हुए कहा कि उनका समूह कोल, पावर, सीमेंट तथा टेलीकॉम में सन 2020 तक 30 हजार करोड़ रूपये का और निवेश करेगा। अभी प्रदेश में उनके समूह द्वारा इन क्षेत्र में लगभग 30 हजार करोड़ का निवेश है। आगामी वर्षों में यह निवेश बढ़कर दोगुना हो जायेगा।

    लार्सन ट्रूब्रो (एल.एन.टी.) समूह के चेयरमेन श्री ए.एम. नायर ने मध्यप्रदेश में कौशल विकास केन्द्र सहित रक्षा उत्पाद में निवेश की मंशा व्यक्त की।

    टाटा समूह के चेयरमेन श्री सायरस मिस्त्री ने कहा कि टाटा कंसलटेंसी सर्विस इंदौर में 10 हजार युवा को रोजगार देगी। उन्होंने देवास में स्थापित टाटा इंटरनेशनल के विस्तार सहित विदिशा में फूड पेकेजिंग, देवास में स्किल ट्रेनिंग सेंटर स्थापित करने, जबलपुर तथा उज्जैन में प्रस्तावित बीआरटीएस में सहयोग देने की बात की। उन्होंने भोपाल में ड्रायवर मेकेनिक ट्रेनिंग सेंटर स्थापित करने की भी मंशा व्यक्त की। उन्होंने कहा कि टाटा समूह मध्यप्रदेश में निवेश के लिये संकल्पित है।

    प्रसिद्ध उद्योगपति श्री गौतम अडानी ने कहा कि उनका समूह आगामी पाँच वर्ष में प्रदेश में 20 हजार करोड़ का निवेश करेगा। श्री अडानी ने पिछले आठ-दस वर्ष में प्रदेश में हुये चहुँमुखी विकास की सराहना की।

    रिलायंस समूह के चेयरमेन श्री मुकेश अंबानी ने कहा कि मध्यप्रदेश देश का ‍डिजिटल केपिटल बनेगा। उनका समूह 2015 तक इस प्रदेश में ‍डिजिटल इंटरनेट, ऊर्जा, रिटेल आदि व्यवसायों में 20 हजार करोड़ का निवेश करेगा। उन्होंने प्रदेश में आर्गेनिक फार्मिंग में भी रूचि व्यक्त की।

    एस्सार समूह के चेयरमेन श्री शशि रूइया ने ऊर्जा, स्टील, बीपीओ तथा कोलबेंड में 4000 करोड़ रूपये का निवेश करने की जानकारी दी।

    वेलस्पन समूह की सुश्री सिंदूर मित्तल ने कहा कि मध्यप्रदेश में जिस गति तथा तत्परता से उद्योगों को सुविधाएँ मिल रही हैं, वे उदाहरण हैं। उन्होंने बताया कि नवकरणीय ऊर्जा में समूह आगामी दिनों में 5000 करोड़ का निवेश करेगा।

    आस्ट्रेलिया से आये जे.एन.एस. समूह के श्री जान स्टोन ने कहा कि नया इतिहास लिखने के लिये उनका समूह भारत और मध्यप्रदेश के साथ है। उन्होंने निवेश का माहौल तैयार करने के लिये प्रदेश सरकार की सराहना की।

    पेंटालून समूह के चेयरमेन श्री किशोर बियानी ने मध्यप्रदेश में फूड पार्क स्थापित कर 10,000 युवाओं को रोजगार देने का वायदा किया। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश का गेहूँ पास्ता बनाने के लिये सर्वाधिक उपयुक्त है।

    सीआईआई के चेयरमेन तथा डीसीएम समूह के प्रमुख श्री अजय श्रीराम, सिम्बोइसिस की प्रबंध संचालक डॉ. स्वाति मजूमदार, आईटीसी के श्री वाय.सी. देवेश्‍वर ने भी अपने संबोधन में मध्यप्रदेश की औद्योगिक नीतियों की सराहना की।

    ReplyDelete
  24. ग्रेट आइडिया टू प्रोजेक्ट सिंहस्थ

    सिंहस्थ प्रदर्शनी की खुले मन से सराहना

    भोपाल

    सिंहस्थ-2016 की कुशलतापूर्वक ब्राण्डिंग करने में ग्लोबल इंन्वेस्टर समिट इंदौर में लगाई गई प्रदर्शनी सफल हो रही है। बड़ी संख्या में कार्पोरेट्स, उद्योगपति एवं उद्योगों के प्रतिनिधियों ने सिंहस्थ को लेकर जिज्ञासा जाहिर की है। इस आयोजन में वे किस तरह से भागीदार बन सकते हैं इस बारे में लगातार पूछताछ हो रही है।

    ब्रिलियंट कन्वेशन इन्दौर के परिसर में औद्योगिक कम्पनियों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी के साथ मध्यप्रदेश जनसम्पर्क द्वारा सिंहस्थ-2016 को लेकर आकर्षक छायाचित्र प्रदर्शनी लगाई गई है। राज्य योजना आयोग के उपाध्यक्ष श्री बाबूलाल जैन ने टिप्पणी की कि सिंहस्थ की विश्व-स्तरीय तैयारी के लिए मध्यप्रदेश सरकार कोई कसर नहीं छोड़ेगी। मुम्बई के शंकर बाबर ने टिप्पणी की कि अब तो सिंहस्थ में आना चाहिये। रायपुर की हिना रावल ने लिखा कि इट्स ओवसम। इसी तरह भोपाल के संजय गुप्ता ने टिप्पणी की कि ग्रेट आइडिया टू प्रोजेक्ट सिंहस्थ। इन्दौर की नेहा राजावानी ने कहा वेरी क्रियेटिव एण्ड प्राउड टू बी फ्राम एम. पी.। भोपाल के श्रीनिवास कुटुम्बले ने लिखा प्रदेश एवं देश की संस्कृति की झलक दिखाने वाली यह प्रदर्शनी उत्तम है। इन्दौर के बृजेश लूनावत ने कहा कि सिंहस्थ का अदभुत संग्रह-इन्तजार रहेगा 2016 का।

    उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट में सिंहस्थ-2016 पर केन्द्रित प्रदर्शनी का शुभारंभ कर अवलोकन किया। उज्जैन में वर्ष 2016 में सिंहस्थ का आयोजन होगा।

    प्रदर्शनी में साधु-सन्तों के शाही स्नान के साथ सिंहस्थ के बहुआयामी पक्ष प्रदर्शित किये गये हैं। संस्कृति और सनातन धर्म की बहती अमृतधारा को रंगों के केनवास पर बखूबी उकेरा गया है। प्रदर्शनी में सिंहस्थ के आध्यात्मिक अनुभव को भी विस्तार दिया गया है। सिंहस्थ आस्था के सौंदर्य का अनूठा अनुभव सिद्ध होगा, यह बताने में प्रदर्शनी सफल हो रही है।

    ReplyDelete
  25. नई प्रगतिशील नीतियों से खुलेंगे विकास के द्वार

    उदघाटन सत्र में मुख्य सचिव श्री डिसा द्वारा प्रस्तुतिकरण

    भोपाल :

    ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में आज उदघाटन सत्र में मुख्य सचिव श्री अंटोनी डिसा ने प्रदेश में विकास के विभिन्न क्षेत्रों में हुई प्रगति पर प्रस्तुतीकरण दिया। श्री डिसा ने प्रदेश की प्रगति का विस्तृत ब्यौरा देते हुए कहा कि मध्यप्रदेश नई उद्योग संवर्धन नीति के साथ-साथ पर्यटन, कौशल विकास, नवकरणीय ऊर्जा, बीपीओ और बीपीएम, भण्डारण और रक्षा उत्पाद के संबंध में एक साथ नई प्रगतिशील नीतियाँ तैयार करने वाला देश का एकमात्र प्रदेश है। इन नीतियों के क्रियान्वयन से मध्यप्रदेश में विकास के नये द्वार खुलेंगे।

    मुख्य सचिव ने बताया कि प्रदेश में जहाँ विकास दर और कृषि दर में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है वहीं विद्युत के क्षेत्र में आत्म-निर्भरता और अच्छी सड़कों का जाल बिछाये जाने से उद्योगों के विकास और जरूरतमंद लोगों को रोजगार दिलवाने का कार्य बहुत आसान हो गया है। प्रदेश में विद्युत उत्पादन क्षमता में 14 हजार मेगावॉट की वृद्धि में 65 प्रतिशत पारम्परिक विद्युत उत्पादन के साथ ही 35 प्रतिशत नवकरणीय ऊर्जा के माध्यम से उत्पादन में वृद्धि हुई है। अगले 12 से 24 माह के मध्य नवकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में 5,500 मेगावॉट विद्युत उत्पादन प्रारंभ होगा। प्रदेश में डेढ़ लाख किलोमीटर श्रेष्ठ सड़कों में 5,000 किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्ग, 10 हजार किलोमीटर प्रांतीय राजमार्ग और 20 हजार किलोमीटर में मुख्य जिला मार्ग हैं। इसके अलावा ग्रामीण सड़कों का निर्माण भी हुआ है। भूमि की उपलब्धता और वैज्ञानिक भण्डारण की सुविधाएँ तेजी से बढ़ी हैं। मुख्य फसलों के अलावा उद्यानिकी और जैविक खेती में प्रदेश ने रकबा बढ़ाया है। उद्योगों को पर्याप्त पानी उपलब्ध करवाया जा रहा है। मध्यप्रदेश को लगातार 2 बार कृषि कर्मण अवार्ड भी प्राप्त हुआ है।

    मुख्य सचिव ने कहा कि उद्योगों के विकास के लिये सरकार की प्रतिबद्धता मुख्यमंत्री श्री चौहान के नेतृत्व में निवेशकों को विभिन्न रियायतों के साथ ही सिंगल विण्डो की व्यवस्था को वास्तविक अर्थ में लागू करने की मंशा से युवाओं को बढ़ी संख्या में रोजगार के अवसर मिलेंगे।

    ReplyDelete
  26. स्मार्ट सिटी के लिये बेहतर प्लानिंग जरूरी

    बुनियादी सुविधाएँ जुटाने में निवेशक सहयोग करें
    "अगमेंटिंग बेसिक इन्फ्रा-स्ट्रक्चर एण्ड स्मार्ट सिटीज क्यूबेक" सेमीनार सम्पन्न

    भोपाल : गुरूवार, अक्टूबर 9, 2014, 20:48 IST

    मध्यप्रदेश सरकार ने निवेशकों से स्मार्ट सिटी में बुनियादी सुविधाओं को जुटाने में सहयोग का आव्हान किया है। स्मार्ट सिटी में ऐसे क्षेत्र विकसित होंगे जिनमें निवेश किया जा सकेगा। यह जानकारी आज ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में 'अगमेंटिंग बेसिक इन्फ्रा-स्ट्रक्चर एण्ड स्मार्ट सिटीज क्यूबेक' विषयक सेमीनार में निवेशकों को दी गई।

    सेमीनार में आयुक्त नगरीय प्रशासन एवं विकास श्री संजय शुक्ला ने कहा कि किसी भी क्षेत्र को स्मार्ट सिटी में परिवर्तित के लिये बेहतर प्लानिंग जरूरी है। उन्होंने स्मार्ट सिटी विकसित करने को लेकर चुनौतियों का जिक्र भी किया। श्री शुक्ल ने कहा कि स्मार्ट सिटी में बुनियादी नागरिक सुविधाओं के अलावा स्थानीय प्रशासन, विकास और ई-गवर्नेस भी महत्वपूर्ण घटक हैं। उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी में रहने वाला व्यक्ति कितना व्यय वहन कर सकेगा, इस पर भी विचार किया जाना चाहिए।

    सेमीनार में क्यूबेक गवर्नमेंट ऑफिस, मुम्बई के काउंसलर एवं डायरेक्टर श्री एलेन ऑलिवर ने स्मार्ट सिटी की अवधारणा पर प्रकाश डालते हुए वहाँ विकसित होने वाले प्रक्षेत्रों की ओर निवेशकों का ध्यान आकर्षित किया। एरकॉप एसोशिएटस प्रायवेट लिमिटेड के अर्बन डिजायनर श्री वैभव बोबरा ने कहा कि स्मार्ट सिटी का इन्फ्रा-स्ट्रक्चर ऐसा हो, जिससे प्रत्येक व्यक्ति का हर क्षेत्र और वर्ग से सम्पर्क हो सके। उन्होंने गुडगाँव के शहरीकरण का उदाहरण देते हुए स्मार्ट सिटी की डिजाइन को महत्वपूर्ण बताया। स्मार्ट सिटी में सौर ऊर्जा, सुरक्षा व्यवस्था आदि को भी उच्च गुणवत्ता का होना चाहिए।

    आईटीआई इंदौर के कार्यपालन यंत्री श्री सरोज मलिक ने कहा कि स्मार्ट सिटी के लिये तकनीकी ज्ञान का होना जरूरी है। बॉम्बरडायर ट्रांसपोर्टेशन इंडिया लिमिटेड के डायरेक्टर श्री श्रीराम राजू ने स्मार्ट सिटी के समक्ष आने वाली परिवहन संबंधी चुनौतियों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि भोपाल-इंदौर कॉरीडोर में स्मार्ट सिटी की प्रबल संभावनाएँ हैं। उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी के लिए स्किल डेवलपमेंट भी होना चाहिए।

    सेमीनार को प्रीमियर टेग एक्वा सिस्टम के मेनेजिंग डायरेक्टर श्री मोहित मलानी ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर स्मार्ट सिटी के संबंध में विभिन्न संस्थान ने प्रेजेंटेशन दिए।

    ReplyDelete
  27. वर्ष 2017 तक पवन ऊर्जा से 3261 मेगावाट बिजली पैदा होगी

    नवकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में राज्य सरकार देगी पूरी मदद
    ऊर्जा मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल इन्वेस्टर्स समिट में

    भोपाल : गुरूवार, अक्टूबर 9, 2014, 20:12 IST

    नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा है कि विभाग के माध्यम से अपरमपारिक ऊर्जा स्त्रोतों से विद्युत क्षमता को बढ़ावा देने के लिये निजी क्षेत्र को प्रोत्साहित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आकर्षक नीति के चलते इस क्षेत्र में ऐतिहासिक प्रगति हो रही है। इसी का परिणाम है कि प्रदेश में वर्ष 2017 तक पवन ऊर्जा से 3261 मोगावाट बिजली पैदा होगी और मध्यप्रदेश की पवन उर्जा से बिजली पैदा करने वाले श्रेष्ठ राज्य के रूप में पहचान होगी। उन्होंने कहा कि नवकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में निवेश करने वाले निवेशकों को राज्य सरकार की ओर से हरसंभव मदद दी जायेगी।

    उर्जा मंत्री श्री शुक्ल आज इंदौर में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में “एमपी द इमेजिंग विण्ड पावर हब ऑफ द नेशन’’ सत्र को सम्बोधित कर रहे थे। इस मौके पर 107 मेगावाट विण्ड के प्रोजेक्ट-पत्र लेटर ऑफ कमिटमेंट किया गया। इस सत्र में मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान और मुख्य सचिव श्री अन्टोनी डिसा ने भी शिरकत कर प्रदेश में होने वाले निवेश के संबंध में जानकारी प्राप्त की तथा निवेशकों का मनोबल बढ़ाया।

    मंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि पिछले वर्षों में नवकरणीय उर्जा के क्षेत्र में मध्यप्रदेश को न केवल देश में बल्कि एशिया में विशिष्ट पहचान मिली है। उन्होंने कहा कि पवन उर्जा के उत्पादन के लिये मध्यप्रदेश में अनुकूल स्थान उपलब्ध है। श्री शुक्ल ने बताया कि इंदौर के पास देवास में भारत का एक बड़ा पवन उर्जा संयंत्र कार्य कर रहा है। श्री शुक्ल ने बताया कि विण्ड एनर्जी पावर पॉलिसी 2012 के बाद प्रदेश में 5,500 मेगावाट क्षमता की परियोजनाएँ आयी हैं।

    अपर मुख्य सचिव नवीन एवं नवकरणीय उर्जा श्री एस.आर.मोहंती ने विभागीय गतिविधि तथा उपलब्धियों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि ग्रीन कॉरिडोर में मध्यप्रदेश के शामिल होने पर निवेशकों ने अपनी रूचि दिखाई है। उन्होंने कहा कि पवन उर्जा के प्रोजेक्ट में विश्व बेंक और एशियाई बेंक मदद करने के लिये तैयार है।

    सत्र में संयुक्त सचिव भारत सरकार श्री आलोक श्रीवास्तव, एम.डी.रिन्यूएबल पॉवर श्री सुमंत सिन्हा, एम.डी. गणेशा पॉवर श्री रमेश केमल, सीएमडी रीजेन पॉवर श्री गौतम चोपड़ा ने विण्ड पॉवर के क्षेत्र में किये जा रहे कार्यों की जानकारी ली। श्री केमल द्वारा प्रदेश में विण्ड पावर के क्षेत्र में 1000 करोड़ का निवेश किया जा रहा है। उन्होंने मध्यप्रदेश की खूबियों के बारे में भी जानकारी दी। श्री केमल ने बताया कि उनके द्वारा पवन उर्जा में उपयोग में आने वाली ब्लेड की मेन्युफेक्चरिंग फेक्ट्री लगायी जा रही है। वक्ताओं ने बताया कि पवन उर्जा के 175 मेगावाट क्षमता के प्रोजेक्ट वर्तमान में रतलाम, मंदसौर में चल रहे हैं।

    ReplyDelete
  28. मध्यप्रदेश नवकरणीय ऊर्जा क्षेत्र का नया पावर हब होगा

    निवेशकों के बीच नवकरणीय ऊर्जा मंत्री श्री शुक्ल

    भोपाल : गुरूवार, अक्टूबर 9, 2014, 20:44 IST

    नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा है कि मध्यप्रदेश नवकरणीय ऊर्जा उत्पादन के क्षेत्र में एक पावर हब के रूप में विकसित हो रहा है। उन्होंने कहा कि बिगड़ते पर्यावरण को देखते हुए आम उपभोक्ताओं को नवकरणीय ऊर्जा के जरिये घरेलू बिजली देने के प्रयास किये जाने चाहिये। उन्होंने कहा कि राज्य ने नवकरणीय ऊर्जा उत्पादन को बढ़ावा देने के ठोस प्रयास किये हैं। श्री शुक्ल ने विशेषकर सौर ऊर्जा के क्षेत्र में निवेशकों से निवेश का आग्रह किया। श्री शुक्ल आज इंदौर में ग्लोबल समिट में 'सोलर पावर इन एम पी' विषयक सत्र को सम्बोधित कर रहे थे।

    मंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि वर्ष 2014 में सौर ऊर्जा की क्षमता प्रदेश में 356 मेगावाट है, जो वर्ष 2017 में बढ़कर 2654 मेगावाट हो जायेगी। श्री शुक्ल ने बताया कि सौर ऊर्जा उत्पादन के लिये मध्यप्रदेश में परिस्थितियाँ अनुकूल हैं। यहाँ 300 दिन सोलर रेडियेशन 6.2 केडब्ल्यूएच प्रति स्क्वेयर मीटर रहता है।

    नवकरणीय ऊर्जा मंत्री ने बताया कि नीमच, शाजापुर, धार, मंदसौर, रतलाम, रीवा, खण्डवा, श्योपुरकला, राजगढ़ और गुना में सोलर ऊर्जा के क्षेत्र में श्रेष्ठ कार्य हो रहा है। उन्होंने बताया कि सोलर पावर के लिये 20 हजार हेक्टेयर भूमि चिन्हित कर ली गयी है। श्री शुक्ल ने कहा कि रीवा में विश्व का प्रथम अल्ट्रा मेगा सोलर पावर प्लांट स्थापित किया जा रहा है। इस संयंत्र से 750 मेगावाट बिजली पैदा होगी। उन्होंने बताया कि देश का सबसे बड़ा 130 मेगावाट का सोलर पावर प्लांट नीमच में स्थापित हो रहा है।

    अपर मुख्य सचिव नवकरणीय ऊर्जा श्री एस.आर. मोहंती ने बताया कि मध्यप्रदेश में भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, रीवा, जबलपुर को सोलर सिटी के रूप में विकसित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि केन्द्र सरकार ने प्रदेश में 50 हजार सोलर पम्प लगाने का कार्यक्रम दिया है।

    सत्र में संयुक्त सचिव श्री तरूण कपूर, एम.डी.वेलस्पन एनर्जी श्री विनीत मित्तल, एम.डी.सोलर एनर्जी श्री राजेन्द्र नीमजे, संयुक्त सचिव भारत सरकार श्रीमती वर्षा ने भी सोलर ऊर्जा के क्षेत्र में किये जाने वाले कार्यों की जानकारी दी।

    ReplyDelete
  29. अब 100 बिस्तर के सुपर स्पेशलिटी अस्पताल के लिये भी रियायती दर पर भूमि

    हेल्थ केयर इन्वेस्टमेंट पॉलिसी में महत्वपूर्ण संशोधन
    स्वास्थ्य संबंधी सत्र में निवेशकों को दी गयी जानकारी

    भोपाल : गुरूवार, अक्टूबर 9, 2014, 19:34 IST

    प्रदेश में जनता को बेहतर स्वास्थ्य और उपचार सुविधाएँ मुहैया करवाने के लिए निजी क्षेत्र की भागीदारी को अब अधिक प्रोत्साहन दिया जायेगा। इसके लिये हेल्थ केयर इन्वेस्टमेंट पॉलिसी 2012 में महत्वपूर्ण संशोधन किया गया है। इससे इस क्षेत्र में निवेशकों को और अधिक सहायता प्राप्त होगी। प्रदेश में अब 100 बिस्तर के सुपर स्पेशलिटी अस्पताल के लिये भी रियायती दर पर भूमि उपलब्ध होगी। पूर्व में कम से कम 200 बिस्तर के अस्पताल की स्थापना पर यह सुविधा दी जाती थी। स्वास्थ्य और चिकित्सा के क्षेत्र में स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा विभाग अब सूचना प्रौद्योगिकी के साधनों का और अधिक प्रयोग करेंगे। प्रमुख सचिव श्री अजय तिर्की ने आज इंदौर में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में आयोजित दो सत्र में निवेशकों से चर्चा करते हुए यह जानकारी दी।

    श्री तिर्की ने बताया कि राज्य सरकार ने प्रदेश के नगरीय क्षेत्रों के लिये विशेष पेकेज नीति निर्धारित करते हुए संशोधित आदेश जारी किया है। प्रदेश के इंदौर नगर को छोड़कर शेष नगर निगम, नगर पालिका और पंचायत क्षेत्र के लिये यह संशोधन मान्य होंगे। सौ बिस्तर के सुपर स्पेशलिटी अस्पताल के निर्माण के लिये एक एकड़ तक, 200 बिस्तरीय अस्पताल के लिये 2 एकड़, 300 बिस्तरीय अस्पताल के लिये 3 एकड़ तक, 400 बिस्तरीय अस्पताल के लिये 4 एकड़ तक और 500 बिस्तरीय सुपर स्पेशलिटी अस्पताल या उससे अधिक बिस्तरीय अस्पताल के निर्माण के लिये 5 एकड़ तक शासकीय भूमि रियायती दर पर उपलब्ध करवाई जायेगी। शासकीय भूमि के मूल्य में भोपाल नगर निगम क्षेत्र में 40 प्रतिशत और प्रदेश के अन्य नगर निगम, नगर पालिका और नगर पंचायत क्षेत्र (इंदौर नगरीय क्षेत्र छोड़कर) में 60 प्रतिशत छूट दी जायेगी। सुविधाओं की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिये नेशनल एक्रीडिटेशन बोर्ड ऑफ हास्पिटल्स से अधिमान्यता की अनिवार्यता रहेगी।

    प्रमुख सचिव ने बताया कि प्रशासकीय विभाग पारदर्शी प्रक्रिया के माध्यम से भूमि आवंटन के लिये उपयुक्त्निवेशक चुनेंगे। शासकीय भूमि के मूल्य में रियायत, भूमि के मूल्य को छोड़कर कुल परियोजना लागत की 25 प्रतिश्त से अधिक नहीं होगी। आवंटित भूमि पर अस्पताल निर्माण का कार्य एक साल में शुरू करना अनिवार्य होगा। विलंब की स्थिति में भूमि का आवंटन स्वमेव निरस्त माना जायेगा। आवंटन की तिथि से 3 साल की अवधि में अस्पताल का संचालन भी प्रारंभ करना होगा। रियायती दर पर भूमि उपलब्ध करवाने पर परियोजना के लिये पूँजीगत और ब्याज अनुदान की पात्रता नहीं होगी। अस्पताल के लिये रियायती दर पर भूमि उपलब्ध करवाने पर जनरल वार्ड के लिये कुल बिस्तर क्षमता के 50 प्रतिश्त बिस्तर आरक्षित रखने की अनिवार्यता रहेगी। आवंटित भूमि का उपयोग किसी भी दशा में सुपर स्पेशलिटी अस्पताल के अलावा अन्य किसी प्रयोजन के लिये नहीं किया जा सकेगा।

    ReplyDelete
  30. "कार्पोरेट-सोशल रिस्पांसबिलिटी" सेक्टोरल सेमीनार

    कंपनी को कुल लाभ का 2 प्रतिशत समाज-सेवा में खर्च करना अनिवार्य
    विश्व में सिर्फ भारत में बना कानून

    भोपाल : गुरूवार, अक्टूबर 9, 2014, 19:34 IST

    प्रत्येक कंपनी को वित्तीय वर्ष के नेट प्रॉफिट का कम से कम 2 प्रतिशत समाज-सेवा में खर्च करना अनिवार्य है। इस तरह का कानून विश्व में सिर्फ भारत में बनाया गया है। यह कानून 2013 में बनाया गया। इस कानून के दायरे में ऐसी कंपनी, जिनकी नेटवर्थ 500 करोड़ या इससे अधिक हो अथवा टर्न ओवर 1000 करोड़ या अधिक या एक वित्तीय वर्ष में नेट प्रॉफिट 5 करोड़ या उससे अधिक हो, को कार्पोरेट-सोशल रिस्पांसबिलिटी (सीएसआर) कमेटी ऑफ द बोर्ड बनाना पड़ेगा।

    ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में यह जानकारी 'कार्पोरेट-सोशल रिस्पांसबिलिटी' सेक्टोरल सेमीनार में सीईओ इंडियन इंस्टीटयूट ऑफ कार्पोरेट अफेयर्स श्री भास्कर चटर्जी ने दी। उन्होंने कहा कि इसका लाभ किसी राजनैतिक गतिविधि या राजनैतिक दल को नहीं दिया जा सकता। गरीब से गरीब व्यक्ति को इसका लाभ मिलना चाहिए। कंपनी के कर्मचारी को भी इसका लाभ नहीं दिया जा सकता है। प्रत्येक वर्ष किये गये कार्यों की रिपोर्ट वेबसाइट पर डालनी होगी। श्री चटर्जी ने बताया कि अगर कंपनी ने निर्धारित राशि खर्च नहीं की तो उसे स्पष्टीकरण देना होगा। ऐसा नहीं करने पर आर्थिक दंड लगाया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि इस वित्तीय वर्ष में विभिन्न कंपनी द्वारा समाज-सेवा पर लगभग 20 हजार करोड़ रूपये खर्च किये जायेंगे।

    अबांथा ग्रुप की सुश्री यशश्री गुर्जर ने बताया कि कंपनी प्रोजेक्ट शुरू करने के साथ ही सीएसआर शुरू कर देती है। उन्होंने सरकार द्वारा इस तरह का कानून बनाये जाने पर प्रसन्नता व्यक्त की। सुश्री गुर्जर ने कहा कि कंपनी को वह कार्य करना चाहिए जिसे सरकार नहीं कर पा रही है। डायरेक्टर एमपीकॉन श्री सुरजीत राय ने कहा कि कार्पोरेट, सरकार, एनजीओ और कम्युनिटी के बीच सामंजस्य के साथ सीएसआर हो, तो समाज के लिये बेहतर होगा। विशेषज्ञों ने प्रतिभागियों के प्रश्नों के उत्तर भी दिये।

    ReplyDelete
  31. प्रदेश में स्वास्थ्य रक्षा के क्षेत्र में आय.टी. का बेहतर उपयोग

    जनता को नि:शुल्क दवाओं के साथ अनेक स्वास्थ्य सुविधाएँ
    स्वास्थ्य संबंधी दो सेक्टोरल सेमीनार सम्पन्न

    भोपाल : गुरूवार, अक्टूबर 9, 2014, 18:42 IST

    ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में आज निवेशकों और समिट में आये प्रतिनिधियों को मध्यप्रदेश में स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा के क्षेत्र में सूचना प्रौद्योगिकी के व्यापक प्रयोग के लिये अपनाई गई विधियों की जानकारी दी गई। दो सत्र 'इनेबलिंग हेल्थ केयर इन्फ्रा-स्ट्रक्चर सर्विस डिलीवरी एफीशियेन्सी' और 'रिवाल्यूशनाइजिंग हेल्थ केयर थ्रू आय टी' को प्रमुख सचिव श्री अजय तिर्की, स्वास्थ्य आयुक्त श्री पंकज अग्रवाल, स्वास्थ्य संचालक श्री नवनीत कोठारी के अलावा विषय-विशेषज्ञों ने संबोधित किया। इस अवसर पर प्रदेश में स्वास्थ्य के क्षेत्र में निवेश के इच्छुक उद्यमियों को राज्य सरकार द्वारा लागू किये गये लाभकारी प्रावधानों के बारे में भी बताया गया।

    प्रमुख सचिव श्री तिर्की ने बताया कि मध्यप्रदेश में यूनिवर्सल हेल्थ कव्हरेज के जरिये बिना किसी भेदभाव के सभी नगरों और ग्रामों में हर व्यक्ति को नि:शुल्क दवाएँ उपलब्ध करवाई जा रही हैं। सरदार वल्लभ भाई पटेल योजना, जननी सुरक्षा योजना, जननी एक्सप्रेस, गौरवी केन्द्र, ममता अभियान आदि के माध्यम से नागरिकों की स्वास्थ्य रक्षा का कार्य किया जा रहा है। अस्पतालों में चिकित्सकीय जाँच, पौष्टिक भोजन और रोगियों को परिवहन के लिये पूरी सहायता दी जाती है। स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को सीयूजी सिम प्रदान की गई हैं, जिससे वह सुदूर ग्रामों में किसी रोग के लक्षण एक व्यक्ति में मिलने पर भी उसकी सूचना तत्काल सेक्टर प्रभारी चिकित्सक को देते हैं। इससे प्रभावित क्षेत्र में मेडिकल टीम भेजकर तत्काल उपचार प्रारंभ किया जाता है। ग्राम आरोग्य केन्द्रों में भी आवश्यक दवाएँ उपलब्ध करवाई गई हैं। प्रमुख सचिव ने बताया कि मध्यप्रदेश में स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा में कुशल मानव संसाधन तैयार करने पर भी ध्यान दिया जा रहा है।

    प्रथम सत्र के संचालक स्वास्थ्य आयुक्त श्री पंकज अग्रवाल ने जानकारी दी कि फार्मास्युटिकल उद्योग की स्थापना के लिये भी मध्यप्रदेश में विशेष पेकेज की व्यवस्था है। बॉयो-टेक्नालॉजी के प्रयोग की स्थिति में प्रोत्साहन का प्रावधान किया गया है। स्वास्थ्य संचालक श्री नवनीत कोठारी ने द्वितीय सत्र का संचालन किया।

    दोनों सत्र में विषय-विशेषज्ञों ने भी अपने विचार रखे। श्री राजेश जैन ने पीपीपी में इस क्षेत्र में कार्य विस्तार की संभावनाएँ बताई। श्री रवि भंडारी, अहमदाबाद ने टेली मेडिसिन के क्षेत्र में हो रहे कार्यों का विवरण दिया। सुश्री तरंग ज्ञानचंदानी, सीईओ जसलोक अस्पताल, मुंबई ने चिकित्सा क्षेत्र में आवश्यक अधोसंरचना और रोगी की सुरक्षा के महत्व की जानकारी दी। नर्मदा अस्पताल समूह के डॉ. राजेश शर्मा ने ग्रामीण क्षेत्र में महिलाओं और बच्चों के एनीमिया से प्रभावित होने की समस्या पर प्रकाश डाला और इसके लिये स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रारंभ अभियान की सराहना की। सुश्री शबनम सिंह ने नर्सिंग प्रशिक्षण और डॉ. रघुरमन ने चिकित्सा क्षेत्र में अमृता इंस्टीटयूट ऑफ मेडिकल साइंसेस द्वारा दिये जा रहे योगदान की जानकारी दी।

    ReplyDelete
  32. प्रदेश में नई तकनीक के कृषि यंत्रों की निर्माण इकाइयों की अपार संभावना

    "इफीशियन्ट फार्मिंग-लो कास्ट फार्म टेक्नालॉजी एण्ड मशीनरी'' सेशन संपन्न

    भोपाल : गुरूवार, अक्टूबर 9, 2014, 18:23 IST

    प्रदेश में नई तकनीक के कृषि यंत्रों की निर्माण इकाइयों की अपार संभावनाएँ उपलब्ध हैं। कृषि यंत्रीकरण के लाभ को देखते हुए किसान नए-नए यंत्रों को अपनाने के लिये तैयार है। यह बात इंदौर में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2014 में “इफीशियन्ट फार्मिंग-लोकास्ट फार्म टेक्नालॉजिज एण्ड मशीनरी’’ विषयक सत्र में किसान-कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री श्री गौरीशंकर बिसेन ने कही।

    श्री बिसेन ने कहा कि मध्यप्रदेश आज देश का सबसे तेजी से बढ़ता प्रदेश है। विगत 3 वर्ष से कृषि क्षेत्र की प्रगति देश में सर्वाधिक रही है। प्रदेश को विगत दो वर्ष से लगातार कृषि कर्मण अवार्ड प्राप्त हो रहा है। हमारे किसानों द्वारा गत वर्ष लगभग 87 हजार ट्रेक्टर्स क्रय किए गए हैं, जो उत्तरप्रदेश के बाद सर्वाधिक हैं। प्रदेश में ट्रेक्टर विक्रय की ग्रोथ रेट लगभग 32 प्रतिशत है, जो देश में सर्वाधिक है। श्री बिसेन ने कहा कि प्रदेश सरकार द्धारा भी महंगे कृषि यंत्रों पर भारत सरकार के अनुदान के अलावा टाप-अप अनुदान दिया जा रहा है। कृषि यंत्रों पर वेट टेक्स समाप्त कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि नई यंत्रीकरण तकनीकों के प्रसार के लिये राज्य सरकार द्वारा “यंत्रदूत ग्राम’’ का व्यापक कार्यक्रम चलाया गया है। इसमें प्रतिवर्ष 200 ग्राम विकसित किए जा रहे हैं। युवाओं के माध्यम से प्रतिवर्ष 500 कस्टम हायरिंग केन्द्र भी स्थापित किए जा रहे हैं। राज्य सरकार युवाओं को इनकी स्थापना के लिये 10 लाख तक का अनुदान दे रही है। भविष्य में इन कस्टम हायरिंग केन्द्र की संख्या 700 कर दी जायेगी।

    श्री बिसेन ने कहा कि मध्यप्रदेश की भौगोलिक स्थिति भी बड़े निर्माताओं के लिये सर्वाधिक अनुकूल है। यहाँ से देश के सभी क्षेत्रों में सामग्री आसानी से पहुँचाई जा सकती है। कृषि मंत्री ने उद्योगपतियों से आव्हान किया कि मध्यप्रदेश में कृषि यंत्रीकरण के क्षेत्र में उपलब्ध अपार संभावनाओं और राज्य सरकार की उदार नीतियों को ध्यान में रखते हुए नई इकाइयाँ स्थापित करें।

    सत्र संचालन कृषि उत्पादन आयुक्त श्री आर.के.स्वाईं ने किया। भारत सरकार के कृषि अनुसंधान और शिक्षा सचिव डॉ. एस. अय्यपन, केन्द्रीय कृषि अभियांत्रिकी संस्थान के पूर्व निदेशक डॉ. ज्ञानेन्द्र सिंह, श्री के.के.सिंह डायरेक्टर सीआईएई, श्री रोहितास माल, श्री पी.वी.एस. भदौरिया, श्री जसकरणसिंह महल लुधियाना और डॉ. सी.वी.मेहता ने अपने प्रेजेन्टेशन दिये।

    सत्र के दौरान शक्तिमान ग्रुप राजकोट ने 50 करोड़ का पूँजी निवेश कर रोटावेटर संयंत्र लगाने और टायनो ग्रुप ने 100 करोड़ की लागत से रोटावेटर, जीरो ट्रिल मशीन संयंत्र लगाने पर सहमति व्यक्त की।

    इस अवसर पर प्रमुख सचिव कृषि डॉ. राजेश कुमार राजौरा और मंडी बोर्ड के प्रबंध संचालक श्री अरूण पांडे सहित देश-विदेश के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

    ReplyDelete
  33. मध्यप्रदेश में 36,000 करोड़ की 200 से अधिक पीपीपी परियोजना विभिन्न चरण में

    वित्त मंत्री श्री मलैया ने उद्यमियों से किया प्रदेश में पीपीपी के अवसरों का लाभ उठाने का आव्हान

    भोपाल : गुरूवार, अक्टूबर 9, 2014, 18:16 IST

    मध्यप्रदेश में जन-निजी-भागीदारी (पीपीपी) मोड में 36,000 करोड़ लागत की 200 से अधिक परियोजना विभिन्न चरण में हैं। इनमें 70 प्रतिशत परियोजनाएँ सड़कों से संबंधित हैं। वित्त मंत्री श्री जयन्त मलैया ने यह जानकारी आज ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में 'मध्य प्रदेश में पीपीपी में निवेश के अवसर' विषयक सेक्टोरल सेमीनार में दी।

    श्री मलैया ने बताया कि पीपीपी मोड में कार्य करने वाले देशों में मध्यप्रदेश का तीसरा स्थान है। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश की आर्थिक प्रगति बहुत तेज है। राज्य सरकार उद्योग-व्यवसाय को गति देने के लिए प्रतिबद्ध है। राज्य सरकार ने हर सेक्टर के लिए नीतियाँ बनाई हैं। इस संदर्भ में उन्होंने उद्योग संवर्धन नीति, पर्यटन और अन्य नीतियों में किये गए संशोधनों का विस्तार से उल्लेख किया। इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव वित्त श्री अजय नाथ भी उपस्थित थे।

    आयुक्त संस्थागत वित्त एवं मुख्यमंत्री के सचिव श्री विवेक अग्रवाल ने मध्यप्रदेश में पीपीपी के क्षेत्र में उपलब्ध अवसरों पर एक प्रेजेन्टेशन दिया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार सभी सेक्टर में पी पी पी को बढ़ावा दे रही है। उन्होंने पर्यटन, परिवहन, वेयरहाउसिंग, लॉजिस्टिक्स, स्टील सायलो, इलेक्ट्रॉनिक्स, शहरी परिवहन, सिटी सर्विस इन्दौर, ग्रामीण पेयजल परियोजनाओं, गरीबों के लिए मकानों के निर्माण आदि क्षेत्रों का विशेष रूप से जिक्र किया। बताया गया कि पीपीपी परियोजनाओं को तेज गति से क्रियान्वित करने के लिए मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में एक केबिनेट कमेटी है। इसके अलावा मुख्य सचिव की अध्यक्षता में एक साधिकार समिति भी कार्य कर रही है। प्रदेश में बहुत अच्छा पीपीपी सेल है। पीपीपी परियोजनाओं को अनुदान और वायेबिलिटी गेप फंडिंग के लिए दो कोष स्थापित हैं।

    भारत में पीपीपी अवधारणा के जनक पूर्व आईएएस अधिकारी श्री गजेन्द्र हल्दिया ने पीपीपी के क्षेत्र में अपने अनुभवों को बताया। उन्होंने उद्यमियों से मध्यप्रदेश पर ध्यान केन्द्रित करने के लिए कहा। श्री हल्दिया ने मध्यप्रदेश सरकार की विकास के लिए प्रतिबद्धता तथा राजनैतिक नेतृत्व की खासतौर पर प्रशंसा की। श्री हल्दिया ने कहा कि मेन्युफेक्चरिंग सेक्टर की सफलता के लिए अधोसंरचना बहुत आवश्यक है। उद्यमियों को मध्यप्रदेश में अधोसंरचना विकास के लिए निवेश करना चाहिये।

    अन्य सत्र

    आज कार्पोरेट-सोशल रिस्पांसिबिलिटी, हाउ ग्रेट लीडर्स इंस्पायर एक्शन विषयों पर भी सेक्टोरल सेमीनार और आस्ट्रेलिया का कंट्री सेशन भी हुआ।

    ReplyDelete
  34. डिफेन्स और इलेक्ट्रानिक्स इंडस्ट्री के लिए मध्यप्रदेश आदर्श राज्य

    ईएसडीएम विषय पर सेक्टोरल सेमीनार में विशेषज्ञों की राय

    भोपाल : गुरूवार, अक्टूबर 9, 2014, 17:51 IST

    डिफेन्स इंडस्ट्री सहित अन्य क्षेत्रों के इलेक्ट्रानिक उत्पादों से संबंधित उद्योगों के लिए मध्य प्रदेश आदर्श राज्य है। यह बात ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के दूसरे दिन आज इलेक्ट्रानिक सिस्टम डिजाइन एण्ड मेन्यूफेक्चरिंग (ई एस डी एम) विषय पर हुए सेक्टोरल सेमीनार में विशेषज्ञों ने कही। चर्चा के दौरान सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह भी उपस्थित रहे।

    ब्रह्मोस मिसाइल के फाउण्डर प्रो. ए.एस. पिल्लई ने कहा कि डिफेन्स इलेक्ट्रानिक्स एक नया उभरता हुआ क्षेत्र है। इसके विकास के लिए मध्य प्रदेश में बहुत अनुकूल परिस्थितियाँ और अवसर उपलब्ध हैं। उन्होंने कहा कि दिनों-दिन इलेक्ट्रानिक्स क्षेत्र का महत्व बढ़ता जा रहा है। अगला युद्ध अगर हुआ तो इलेक्ट्रानिक आधारित ही होगा। उन्होंने कहा कि डिफेन्स रिसर्च डेव्हलपमेंट आर्गेनाइजेशन (डी आर डी ओ) ग्वालियर में कार्यरत है। वहाँ डिफेन्स इलेक्ट्रानिक उद्योगों का अच्छा विकास हो सकता है। देश की रक्षा के लिए इलेक्ट्रानिक उत्पादों की बहुत जरूरत है। उन्होंने ब्रह्मोस और अग्नि मिसाइल कार्यक्रमों की विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि इनमें उपयोग किया जाने वाला इलेक्ट्रानिक से संबंधित एक भी आयटम मध्य प्रदेश में नहीं बन रहा। उन्होंने उद्यमियों से कहा कि वे इस क्षेत्र पर ध्यान देते हुए मध्य प्रदेश में निवेश करें। इस संदर्भ में उन्होंने मध्य प्रदेश की निवेश-हितैषी नीतियों तथा अनुकूल अवसरों के बारे में विस्तार से बताया।

    भारत सरकार में संयुक्त सचिव, इलेक्ट्रानिक्स डॉ. अजय कुमार ने कहा कि बीते वर्षों में भारत की अर्थ-व्यवस्था में सूचना प्रौद्योगिकी की महत्वपूर्ण भूमिका रही। अब इलेक्ट्रानिक्स भारत की अगली शक्ति होगी। उन्होंने देश में इलेक्ट्रानिक्स उद्योगों को दी जाने वाली और विचाराधीन सुविधाओं तथा रियायतों पर प्रकाश डाला और कहा कि वर्ष 2020 तक इलेक्ट्रानिक आयात को शून्य स्तर तक ले जाने का लक्ष्य है। इसमें मध्य प्रदेश की महत्वपूर्ण भूमिका होगी। भारत के पहले दो इलेक्ट्रानिक मेन्युफेक्चरिंग क्लस्टर्स का शिलान्यास मध्य प्रदेश में हो चुका है।उन्होंने बताया कि इलेक्ट्रानिक उत्पादन में अच्छा कार्य करने वाली औद्योगिक इकाइयों के लिए भारत सरकार द्वारा शीघ्र ही राष्ट्रीय पुरस्कार स्थापित किये जायेंगे। उन्होंने मध्य प्रदेश की अन्य खूबियों पर चर्चा करते हुए यहाँ उपलब्ध पर्याप्त मानव संसाधन और प्रतिभाशाली युवाओं की प्रशंसा की। उन्होंने बताया कि युवाओं के लिए इलेक्ट्रानिक्स कौशल विकास कार्यक्रम भी शुरू किया गया है।

    सत्र में समूह चर्चा के दौरान सचिव सूचना प्रौद्योगिकी श्री हरिरंजन राव ने प्रसिद्ध उद्योगपति श्री टी. वासु से इलेक्ट्रानिक्स उद्यमियों के समक्ष चुनौतियों के बारे में पूछा। श्री वासु ने बताया कि इलेक्ट्रानिक्स उत्पादों की लगातार घटती कीमत एक बड़ी चुनौती है, जिससे उद्यमियों में अनिश्चितता का भाव रहता है। उन्होंने इस विषय में और भी महत्वपूर्ण बातें बतायी।

    ReplyDelete
  35. गिट्टी तोड़ती थी, अब ए-क्लास कांट्रेक्टर हूँ

    सेक्टोरल सेमीनार "वूमेन एंटरप्रेन्यूर्स" में राजगढ़ की महिला एंटरप्रोन्योर

    भोपाल : गुरूवार, अक्टूबर 9, 2014, 17:45 IST

    कभी मैं गिट्टी तोड़ती थी, अब ए-क्लास कांट्रेक्टर हूँ। यह बात राजगढ़ जिले की एंटरप्रोन्योर सुश्री लीलाबाई ने ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में सेक्टोरल सेमीनार 'वूमेन एंटरप्रेन्यूर्स' में कही। अन्य महिलाओं ने भी अपने अनुभव शेयर किये।

    केसला जिला होशंगाबाद की अनीताबाई और उसकी सहयोगी ने बताया कि वे स्वयं की सहकारी समिति चलाने के साथ ही महिलाओं को सामाजिक कुरीतियों से लड़ने की समझाइश भी देते हैं। डिंडोरी की रेखा प्रदान ने बताया कि समूह में 1500 महिला जुड़ी हैं। समूह कोदो-कुटकी से संबंधित कार्य करती हैं। उन्होंने बताया कि स्व-रोजगार से जुड़ने पर साहूकारों के कर्ज से मुक्ति मिली है।

    स्कूल-कॉलेज स्तर से हो काउंसलिंग

    अध्यक्ष मध्यप्रदेश एसोसिएशन ऑफ महिला एंटरप्रोन्योर श्रीमती अर्चना भटनागर ने कहा कि स्कूल और कॉलेज स्तर से ही लड़कियों को उनकी रूचि अनुसार व्यवसाय की ट्रेनिंग दी जाय। उन्होंने बताया कि मैंने अपना बिजनेस 500 से कम रुपये में तब शुरू किया था जब मेरे एक साल का बच्चा था। उन्होंने कहा कि शासन की योजनाओं का लाभ लेकर महिलाएँ अपना व्यवसाय शुरू कर सकती हैं। श्रीमती भटनागर ने कहा कि इम्प्रूवमेंट की गुंजाइश हमेशा रहती है इसलिए सीखने की आदत कभी नहीं छोड़ी। उन्होंने वित्त, मार्केट और तकनीकी की उपलब्धता के संबंध में भी बताया।

    डायरेक्टर ओमेगा रेंक बियरिंग श्रीमती दीपा प्रकाश ने कहा कि मध्यप्रदेश में महिला एंटरप्रोन्योर के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल हैं। उन्होंने स्वयं के एंटरप्रोन्योर बनने की पूरी कहानी भी बतायी।

    भारतीय युवा शक्ति ट्रस्ट के मेंटर श्री अजय जोशी ने बिजनेस शुरू करने की विभिन्न्प्रक्रियाओं के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि 72 करोड़ का लोन विभिन्न एंटरप्रोन्योर को वितरित किया जा चुका है। श्री जोशी ने बताया कि महिलाओं को नि:शुल्क परामर्श दिया जाता है।

    आयुक्त महिला-बाल विकास श्रीमती कल्पना श्रीवास्तव ने राज्य सरकार द्वारा महिलाओं को स्व-रोजगार स्थापित करने के लिये चलायी जा रही विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकारी दी। उन्होंने 200 बी.सी. से 2014 तक की महिला एंटरप्रोन्योर के विकास की स्थिति भी बतायी। श्रीमती श्रीवास्तव ने बताया कि प्रदेश में 27 हजार महिला विभिन्न एंटरप्रोन्योरशिप गतिवधियों से जुड़ी हैं।

    प्रमुख सचिव महिला-बाल विकास श्री जे.एन. कंसोटिया ने महिला एंटरप्रोन्योर की शंकाओं का समाधान किया।

    ReplyDelete
  36. ग्रेट आइडिया टू प्रोजेक्ट सिंहस्थ

    सिंहस्थ प्रदर्शनी की खुले मन से सराहना

    भोपाल : गुरूवार, अक्टूबर 9, 2014, 15:49 IST

    सिंहस्थ-2016 की कुशलतापूर्वक ब्राण्डिंग करने में ग्लोबल इंन्वेस्टर समिट इंदौर में लगाई गई प्रदर्शनी सफल हो रही है। बड़ी संख्या में कार्पोरेट्स, उद्योगपति एवं उद्योगों के प्रतिनिधियों ने सिंहस्थ को लेकर जिज्ञासा जाहिर की है। इस आयोजन में वे किस तरह से भागीदार बन सकते हैं इस बारे में लगातार पूछताछ हो रही है।

    ब्रिलियंट कन्वेशन इन्दौर के परिसर में औद्योगिक कम्पनियों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी के साथ मध्यप्रदेश जनसम्पर्क द्वारा सिंहस्थ-2016 को लेकर आकर्षक छायाचित्र प्रदर्शनी लगाई गई है। राज्य योजना आयोग के उपाध्यक्ष श्री बाबूलाल जैन ने टिप्पणी की कि सिंहस्थ की विश्व-स्तरीय तैयारी के लिए मध्यप्रदेश सरकार कोई कसर नहीं छोड़ेगी। मुम्बई के शंकर बाबर ने टिप्पणी की कि अब तो सिंहस्थ में आना चाहिये। रायपुर की हिना रावल ने लिखा कि इट्स ओवसम। इसी तरह भोपाल के संजय गुप्ता ने टिप्पणी की कि ग्रेट आइडिया टू प्रोजेक्ट सिंहस्थ। इन्दौर की नेहा राजावानी ने कहा वेरी क्रियेटिव एण्ड प्राउड टू बी फ्राम एम. पी.। भोपाल के श्रीनिवास कुटुम्बले ने लिखा प्रदेश एवं देश की संस्कृति की झलक दिखाने वाली यह प्रदर्शनी उत्तम है। इन्दौर के बृजेश लूनावत ने कहा कि सिंहस्थ का अदभुत संग्रह-इन्तजार रहेगा 2016 का।

    उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट में सिंहस्थ-2016 पर केन्द्रित प्रदर्शनी का शुभारंभ कर अवलोकन किया। उज्जैन में वर्ष 2016 में सिंहस्थ का आयोजन होगा।

    प्रदर्शनी में साधु-सन्तों के शाही स्नान के साथ सिंहस्थ के बहुआयामी पक्ष प्रदर्शित किये गये हैं। संस्कृति और सनातन धर्म की बहती अमृतधारा को रंगों के केनवास पर बखूबी उकेरा गया है। प्रदर्शनी में सिंहस्थ के आध्यात्मिक अनुभव को भी विस्तार दिया गया है। सिंहस्थ आस्था के सौंदर्य का अनूठा अनुभव सिद्ध होगा, यह बताने में प्रदर्शनी सफल हो रही है।

    ReplyDelete
  37. बुनियादी सुविधाएँ जुटाने में निवेशक सहयोग करें
    "अगमेंटिंग बेसिक इन्फ्रा-स्ट्रक्चर एण्ड स्मार्ट सिटीज क्यूबेक" सेमीनार सम्पन्न

    भोपाल : गुरूवार, अक्टूबर 9, 2014, 20:48 IST

    मध्यप्रदेश सरकार ने निवेशकों से स्मार्ट सिटी में बुनियादी सुविधाओं को जुटाने में सहयोग का आव्हान किया है। स्मार्ट सिटी में ऐसे क्षेत्र विकसित होंगे जिनमें निवेश किया जा सकेगा। यह जानकारी आज ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में 'अगमेंटिंग बेसिक इन्फ्रा-स्ट्रक्चर एण्ड स्मार्ट सिटीज क्यूबेक' विषयक सेमीनार में निवेशकों को दी गई।

    सेमीनार में आयुक्त नगरीय प्रशासन एवं विकास श्री संजय शुक्ला ने कहा कि किसी भी क्षेत्र को स्मार्ट सिटी में परिवर्तित के लिये बेहतर प्लानिंग जरूरी है। उन्होंने स्मार्ट सिटी विकसित करने को लेकर चुनौतियों का जिक्र भी किया। श्री शुक्ल ने कहा कि स्मार्ट सिटी में बुनियादी नागरिक सुविधाओं के अलावा स्थानीय प्रशासन, विकास और ई-गवर्नेस भी महत्वपूर्ण घटक हैं। उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी में रहने वाला व्यक्ति कितना व्यय वहन कर सकेगा, इस पर भी विचार किया जाना चाहिए।

    सेमीनार में क्यूबेक गवर्नमेंट ऑफिस, मुम्बई के काउंसलर एवं डायरेक्टर श्री एलेन ऑलिवर ने स्मार्ट सिटी की अवधारणा पर प्रकाश डालते हुए वहाँ विकसित होने वाले प्रक्षेत्रों की ओर निवेशकों का ध्यान आकर्षित किया। एरकॉप एसोशिएटस प्रायवेट लिमिटेड के अर्बन डिजायनर श्री वैभव बोबरा ने कहा कि स्मार्ट सिटी का इन्फ्रा-स्ट्रक्चर ऐसा हो, जिससे प्रत्येक व्यक्ति का हर क्षेत्र और वर्ग से सम्पर्क हो सके। उन्होंने गुडगाँव के शहरीकरण का उदाहरण देते हुए स्मार्ट सिटी की डिजाइन को महत्वपूर्ण बताया। स्मार्ट सिटी में सौर ऊर्जा, सुरक्षा व्यवस्था आदि को भी उच्च गुणवत्ता का होना चाहिए।

    आईटीआई इंदौर के कार्यपालन यंत्री श्री सरोज मलिक ने कहा कि स्मार्ट सिटी के लिये तकनीकी ज्ञान का होना जरूरी है। बॉम्बरडायर ट्रांसपोर्टेशन इंडिया लिमिटेड के डायरेक्टर श्री श्रीराम राजू ने स्मार्ट सिटी के समक्ष आने वाली परिवहन संबंधी चुनौतियों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि भोपाल-इंदौर कॉरीडोर में स्मार्ट सिटी की प्रबल संभावनाएँ हैं। उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी के लिए स्किल डेवलपमेंट भी होना चाहिए।

    सेमीनार को प्रीमियर टेग एक्वा सिस्टम के मेनेजिंग डायरेक्टर श्री मोहित मलानी ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर स्मार्ट सिटी के संबंध में विभिन्न संस्थान ने प्रेजेंटेशन दिए।

    ReplyDelete
  38. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  39. प्रधानमंत्री श्री मोदी ने की मध्यप्रदेश की भरपूर प्रशंसा



    भोपाल : गुरूवार, अक्टूबर 9, 2014, 17:05 IST

    प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के उदघाटन समारोह के अपने संबोधन में मध्यप्रदेश की प्रशंसा करते हुए कहा कि मध्यप्रदेश पहला राज्य है, जिसने केन्द्र की घोषणाओं पर त्वरित अमल किया है। श्री मोदी ने कहा कि केन्द्र ने मेक इन इण्डिया के तहत देश में रक्षा उत्पादों के निर्माण की घोषणा की और मध्यप्रदेश ने रक्षा उत्पाद के निर्माण की नीति बना ली। यह देश के रक्षा उत्पादों के लिये महत्वपूर्ण कदम है।

    प्रधानमंत्री ने कहा कि इसी तरह केन्द्र ने डिजिटल इण्डिया की घोषणा की और मध्यप्रदेश में दो इलेक्ट्रॉनिक मेन्युफेक्चरिंग सेंटर का शिलान्यास हो गया। केन्द्र की प्रधानमंत्री जन-धन योजना के तहत बहुत ही कम समय में मध्यप्रदेश में 36 लाख खाते खोल दिये गये और इसमें एक कदम आगे बढ़कर परिवार को इकाई के रूप में जोड़ दिया।

    प्रधानमंत्री ने जब मध्यप्रदेश की सराहना की तो, समारोह स्थल करतल ध्वनि से गूँज उठा। इस पर श्री मोदी ने कहा कि मैं यह सब अपनी जानकारी के आधार पर कह रहा हूँ। कोई लिखित भाषण नहीं पढ़ रहा हूँ। यह भी कि वे चुनाव के बाद पहली बार मध्यप्रदेश आ रहे हैं।

    प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि स्पष्ट नीति, मकसद पाने का इरादा और दिशा निर्धारित हो तो बीमारू राज्य भी प्रगतिशील हो सकता है। इसका उदाहरण मध्यप्रदेश है। उन्होंने खुशी व्यक्त करते हुए जानकारी दी कि मध्यप्रदेश ऐसा राज्य है जो देश की कुल जैविक खेती में 40 प्रतिशत का योगदान कर रहा है। मध्यप्रदेश 'मेक इन इण्डिया'' की अवधारणा कम लागत, अधिक उत्पादन, प्रभावी शासन और उचित अधोसंरचना को पूरा करता है। श्री मोदी ने मध्यप्रदेश के नेतृत्व और टीम वर्क की प्रशंसा करते हुए कहा कि देश की ताकत राज्यों में निहित होती है और जो राज्यों की ताकत समझता है, वही देश आगे बढ़ सकता है।

    प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि नई दिल्ली में 100 ग्लोबल समिट के आयोजन से देश का विकास नहीं हो सकता। उनका कहना था कि विकास इंदौर जैसी जगहों पर आयोजित समिट से ही संभव होगा।

    ReplyDelete
  40. अरेरा कालोनी में 2 भवनों को तोड़ा
    निगम के अतिक्रमण अमले की कार्रवाई

    भोपाल।
    नगर निगम के अतिक्रमण विरोधी अमले ने अवैध निर्माण के विरूद्ध भवन अनुज्ञा शाखा के साथ संयुक्त रूप से कायर्वाही करते हुए ई-8 अरेरा कॉलोनी में बसंतकुंज स्थित भवन क्रमांक ई-8 109, की भवन स्वामी श्रीमती विमला जैन लारा निगम अनुमति के बिना लगभग 950 वगर्फीट आकार की भूमि पर ़2 भवन के अवैध रूप से किए गए निर्माण को तोड़ा गया। वहीं भवन क्रमांक ई-8/110 बी के भवन स्वामी सतीश भाटिया लारा भवन के साईड एमओएस तथा बेसमेंट में किए गए अवैध निर्माण को तोड़ने की कार्रवाई निगम अमले ने की। निगम लारा अवैध निर्माण को हटाने की कार्रवाई करने से पहले उक्त दोनों भवन स्वामियों को नगर पालिक अधिनियम 1950 की धारा 302(1) एवं 307(1) के तहत सूचना पत्र जारी करने के बाद अवैध निर्माणों को हटाने की कार्रवाई की। इसी प्रकार निगम के अमले ने नेहरू नगर स्थित पुलिस पेट्रोल पम्प के समीप से तथा न्यू मार्केट, जवाहर चौक, लिंक रोड नंबर 1, लिंक रोड नंबर 2 एवं लिंक रोड नंबर 3 आदि इलाकों में भी सड़कों और फुटपाथों से अतिक्रमणों को साफ किया।
    ------------

    ReplyDelete
  41. रेल्वे ग्राउंड पर होगी महापौर ट्राफी प्रतियोगिता
    भोपाल।
    महापौर ट्रॉफी फुटबाल प्रतियोगिता का विधिवत उद्घाटन स्थानीय रेल्वे ग्राउंड पर शुक्रवार को दोपहर 3 बजे किया जाएगा। 16 अक्टूबर तक चलने वाली इस प्रतियोगिता में शहर की 16 ख्यातिनाम टीमें भाग ले रही है। महापौर ट्रॉफी फुटबाल प्रतियोगिता 2014-15 के पूल -ए में अरेरा क्लब, अन्ना क्लब, हमीदिया एफ.सी., लायंस सिटी क्लब, भेल स्पोर्ट्स क्लब, खेल एवं युवा कल्याण, भोपाल रेल्वे क्लब और हजरत निजामुद्दीन क्लब तथा पूल-बी में मदन महाराज क्लब, एच.एन.सी., रोहितास क्लब, एकता क्लब, स्टूडेन्ट स्पोर्ट्स क्लब, क्रसर एफसी, सांई भोपाल, जेआरके की टीम शामिल है। महापौर ट्राफी फुटबाल प्रतियोगिता के तहत शुक्रवार, 10 अक्टूबर को हमीदिया एफसी विरूद्ध लायंस सिटी क्लब तथा रोहतास क्लब विरूद्ध एकता क्लब के बीच फुटबाल मैच होगा।
    --------------

    ReplyDelete

  42. हज यात्री 28 से वापस आएंगे
    भोपाल। राजा भोज विमानतल पर 28 अक्टूबर से हज यात्रियों की वापसी शुरु हो जाएगी। यहां जद्दा से आने वाली फलाईटें हर रोज 1 नवंबर तक यात्रियों को लेकर राजधानी आएंगी। जबकि दो नवंबर से इंदौर में हज यात्रियों की वापसी शुरु होगी। यह सिलसिला अगले 9 नवंबर तक चलता रहेगा। जानकारी के मुताबिक भोपाल में 5 फलाईटों के माध्यम से जबकि इंदौर में आठ फ्लाइटें आएंगी। हज यात्री अपने साथ मक्का-मदीना की खजूरें और आव-ए-जमजम का पानी लेकर लौटेंगे। जिसे वह अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को देंगे। मान्यता है कि यह पवित्र जल बहुत बरकती होता है, इसको घर में रखने से खुशहाली आती है।
    -------------


    2 नवम्बर को हबीबगंज से तिरूपति रवाना होगी विशेष ट्रेन
    भोपाल। मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना के तहत आगामी दो नवम्बर को तिरूपति बालाजी की यात्रार पर जाने के इच्छुक वरिष्ठ नागरिक 18 अक्टूबर तक अपने आवेदन नगर निगम मुख्यालय के मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना प्रकोष्ठ कार्यालय अथवा अपने निकटतम नागरिक सुविधा केन्द्रों पर 3 प्रतियों में वांछित दस्तावेज सहित जमा कर सकते है।
    योजना के तहत तिरूपति बालाजी के लिए विशेष ट्रेन आगामी 2 नवम्बर को भोपाल के हबीबगंज स्टेशन से रवाना होगी। इस तीर्थयात्रा पर जाने के इच्छुक जो नगर निगम भोपाल की सीमा में निवासरत हों, जिनकी आयु 60 वर्ष या उससे अधिक हो तथा वे आयकर दाता न हों साथ ही, उन्होंने इस योजना का पूर्व में लाभ न लिया हो, आगामी 18 अक्टूबर तक सदर मंजिल स्थित निगम मुख्यालय के मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना प्रकोष्ठ अथवा निगम के नागरिक सुविधा केन्द्रों जोन क्र. 4 का कार्यकाल मंगलवारा, आचार्य नरेन्द्र देव पुस्तकालय कमला पार्क, कम्युनिटी हाल के समीप न्यू मार्केट, पुलबोगदा, फायर सब स्टेशन के समीप जोन 8 कार्यालय शिवाजी नगर जोन 10 का कार्यालय भवन, शाहपुरा झील के सामने, भवन अनुज्ञा शाखा कार्यालय एवं इन्द्रपुरी जोन 13 के कार्यालय स्थित नागरिक सेवा केन्द्रों पर अपना आवेदन जमा कर सकते है।
    -----------------------

    सी.एम. हेल्पलाईन की शिकायतों का निपटारा
    भोपाल। नगर निगम लारा सीएम हेल्पलाईन से मिली शिकायतों के जल्द निराकरण करने के लिउ कार्रवाई त्वरित गति से की जा रही है। इसके तहत की मानीटरिंग कमेटी लारा की जा रही कार्रवाई का प्रतिवेदन निगम आयुक्त को प्रस्तुति किया जा रहा है। गुरूवार को एक ही दिन में नगर निगम से संबंधित 183 शिकायतों का निराकरण किया गया। विदित हो कि निगम आयुक्त तेजस्वी एस. नायक ने निगम अधिकारियों को निर्देशित किया कि सीएम हेल्पलाईन के माध्यम से प्राप्त शिकायतों को तत्परतापूर्वक कार्रवई करते हुए लेबिल 1 पर ही निराकृत किया किया जाए। आयुक्त ने इन प्रकरणों की प्रतिदिन मानीटरिंग करने और निराकृत शिकायतों को हेल्पलाईन के पोर्टल से विलोपित कराने तथा प्रतिदिन की कार्रवाई का प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के लिए किया।
    ----------------

    ReplyDelete
  43. ननि अधिकारियों के दायित्वों में फेरबदल

    भोपाल। निगम प्रशासन ने प्रशासनिक कार्य सुविधा के मद्देनजर निगम के अधिकारियों के दायित्वों में फेरबदल करते हुए उन्हें नई जिम्मेदारी सौंपी है। स्वास्थ्य अधिकारी एसपी श्रीवास्तव को जोन 15 (कोलार) 11 और 14 में स्वास्थ्य अधिकारी का प्रभारी बनाया गया है। जबकि फरीद कुरैशी को जोन 6, 7, 8, 9, 10, 12 एवं 13 में स्वास्थ्य अधिकारी का प्रभार सौंपा गया है। जबकि स्वास्थ्य अधिकारी विवेक जैन जोन 1 का जोनल अधिकारी बनाया गया है। जबकि युवराज जैन को जोन 2, अनिल शर्मा को जोन 7, मजहर अली को जोन 10 के जोनल अधिकारी का दायित्व सौंपा गया है। वहीं जबकि स्वच्छता प्रभारी जोन क्रमांक 4 मुमताज रसूल अपने वतर्मान कार्यों के साथ-साथ स्वास्थ्य अधिकारी की हैसियत से जोन क्रमांक 1, 2, 3, 4 एवं 5 की जिम्मेदारी संभालेंगे।
    इसके साथ ही 55 सहायक ग्रेड-3 के कर्मचारियों की नवीन पदस्थापना की गई है। गुरूवार को जारी आदेश के अनुसार स्वास्थ्य अधिकारी एस.पी. श्रीवास्तव को जोन क्रमांक 15 (कोलार क्षेत्र) तथा जोन क्रमांक 11 और 14 का दायित्व सौंपा है। श्री श्रीवास्तव जोन क्रमांक 08, 09, 10, 12 एवं 13 के दायित्व से मुक्त रहेंगे। स्वास्थ्य अधिकारी श्री विवेक जैन को जोन क्रमांक 01 के जोनल अधिकारी का दायित्व दिया है श्री जैन जोन क्रमांक 01 से 07 के स्वास्थ्य अधिकारी के दायित्वों से मुक्त रहेंगे। विशेष कर्तव्यस्थ अधिकारी श्री फरीद कुरैशी को जोन क्रमांक 06, 07, 08, 09, 10, 12 एवं 13 के स्वास्थ्य अधिकारी का दायित्व सौंपा है। श्री कुरैशी विशेष कर्तव्यस्थ अधिकारी, सामान्य प्रशासन विभाग के दायित्व से मुक्त रहेंगे। जोनल अधिकारी जोन क्रमांक 02 श्री शंकर विश्वास विशेष कर्तव्यस्थ अधिकारी सामान्य प्रशासन विभाग के दायित्व संपादित करेंगे। श्री विश्वास जोनल अधिकारी जोन 02 के दायित्व से मुक्त रहेंगे। श्री युवराज जैन प्रभारी उप लेखा अधिकारी अपने वतर्मान दायित्वों के साथ-साथ जोन क्रमांक 02 के जोनल अधिकारी के दायित्व को संपादित करेंगे जबकि स्वच्छता प्रभारी जोन क्रमांक 4 मुमताज रसूल अपने वतर्मान कार्यों के साथ-साथ स्वास्थ्य अधिकारी की हैसियत से जोन क्रमांक 1, 2, 3, 4 एवं 5 की जिम्मेदारी संभालेंगे।
    निगम आयुक्त नायक गुरूवार को जारी आदेश के अनुसार जोन क्रमांक 07 के जोनल अधिकारी श्री मज़हर अली खान को जोन क्रमांक 10 के जोनल अधिकारी की जिम्मेदारी सौंपी है। जल कार्य विभाग के सुपरवाईजर श्री अनिल शर्मा को जोन क्रमांक 07 के जोनल अधिकारी का दायित्व सौंपा है जबकि जोन क्रमांक 10 एवं 11 के जोनल अधिकारी श्री हर्षित तिवारी को जोन क्रमांक 10 के जोनल अधिकारी के अतिरिक्त प्रभार से मुक्त कर दिया है। श्री तिवारी जोन क्रमांक 11 के जोनल अधिकारी के दायित्वों का निर्वहन करेंगे।
    ============================================

    ReplyDelete
  44. कर्मचारी संघ का धरना आज
    भोपाल। एमपी वेयर हाउसिंग कार्पोरेशन संघ लंबित मांगों को लेकर शुकवार को धरना देकर प्रदर्शन करेगा। प्रदर्शनकारियों पेंशन, दैवेभो कर्मचारियों का नियमितीकरण और 25 प्रतिशत चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों की पदोन्नति की मांग कर रहे हैं। मांगे पूरी न होने पर कर्मचारी संघ ने विगत दिनों आंदोलन की चेतावनी दी थी, इसके बाद भी उनकी मांगों को गंभीरता ने नहीं लिया गया। जिसके बाद आंदोलनकारी एमपी नगर हाउसिंग लॉजिस्टक्स कार्पोरेशन के गौतम नगर स्थित मुख्यालय पर धरना देकर प्रदर्शन करेंगे।
    ---------

    ReplyDelete
  45. मदरसों में नहीं शुरू हो स·ा व्यावसायि· पाठ्य·्रम

    मदरसों में नहीं शुरू हो स·ा व्यावसायि· पाठ्य·्रम
    भोपाल। मध्यप्रदेश मदरसा बोर्ड द्वारा मदरसों ·े लिए तमाम योजनाएं बनाई जाती है, ले·िन इनमें से शायद ही ·ोई योजना सफल हो पाती हो। बोर्ड ·ी मदरसों में व्यावसायि· शिक्षा प्रारम्भ ·रने ·ी योजना त·नी·ी शिक्षा विभाग ·ी भूल-भुलैयों में उलझ·र रह गई है।
    मदरसा बोर्ड द्वारा त·रीबन दो साल पूर्व मदरसा बोर्ड ·ी ए· बैठ· में प्रदेश में संचालित मदरसों में व्यावसायि· शिक्षा दिये जाने ·े मुद्दे पर चर्चा ·ी गई थी। ऐजेण्डा ·्रमां· 15 में शामिल इस विषय पर चर्चा ·े दौरान बताया गया ·ि प्रमुख सचिव स्·ूल शिक्षा विभाग एवं अध्यक्ष मदरसा बोर्ड ·ी 27 मई 2008 ·ो हुई बैठ· में ए· निर्णय लिया गया था। जिसमें व्यावसायि· शिक्षा ·े लिए ए· समिति ·ा गठन ·िये जाने ·ा प्रस्ताव दिया गया। परन्तु शासन द्वारा आदेश नहीं दिये गए हैं।
    इन·ा दिया जाना था प्रशिक्षण
    -प्रदेश ·े प्रत्ये· मदरसों में प्रथम पाली में ·क्षाएं तथा द्वितीय पाली में क्षेत्रीय मांग अनुसार सिलाई एवं गारमेंटरस मे·िंग, बुनाई एवं ·ढ़ाई, ज्वेलरी आरनामेंट्स मे·िंग, ·ु·िंग, जैम जैली, शरबत मे·िंग, अचार पापड़ बड़ी मे·िंग आदि ·ा स्थानीय स्तर पर प्रशिक्षण देना था। इस·े बाद उन्हें दक्षता ·ा प्रमाण पत्र दे·र छोटे-छोटे लोन दे·र रोजगार स्थापित ·रने में मदद देने ·े हेतु व्यवस्था ·िया जाना था।
    --------------------------------------------------

    ReplyDelete
  46. हॉफ मेराथन और रन फार फन कल

    मेराथन स्थल आने-जाने के लिए उपलब्ध रहेंगी बसें

    भोपाल।
    राजधानी में हॉफ मेराथन और रन फार फन का आयोजन 12 अक्टूबर को सुबह 6 बजे से होगा। आयोजन केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल भोपाल इकाई द्वारा किया जा रहा है।भाग लेने के इच्छुक व्यक्तियों को सीआरपीएफ लाने और वापस छोडने के लिए नि:शुल्क बस सुविधा देगी। वाहन सुबह 4 बजे दस नम्बर मार्केट,चेतक ब्रिज और अपेक्स बैंक टीटी नगर में उपलब्ध रहेगे।
    मध्य प्रदेश इकाई सीआरपीएफ के डीआईजी जगजीत सिंह ने बताया कि 21 किलोमीटर की हॉफ मेराथन कान्हा सैया आईटीबीपी केम्प से 12 अक्टूबर को सुबह 6 बजे शुरू होगी जो ग्रुप सेक्टर सीआरपीएफ केम्प बंगरसिया तक जाएगी। इसमें पुरूष और महिला केटेगिरी में अलग-अलग 5 नगद पुरस्कार दिए जाएंगे। इसमें 18 वर्ष से अधिक आयु के महिला पुरूष शामिल हो सकते हैं। रन फार फन 12 से 18 वर्ष आयु के बच्चों के लिए 11 मील सीआरपीएफ केम्प में होगा। इसमें पुरस्कार के श्रेष्ठ 6 बच्चों को गिफ्ट दिए जाएंगे। मेराथन और रन फार फन के लिए कोई इन्ट्री फीस नहीं है। सीआरपीएफ मेराथन और रन फार फन में भाग लेने वालों को नि:शुल्क बस सेवा उपलब्ध कराई जाएगी।
    ==========

    ReplyDelete
  47. कैलाश को मुख्यमंत्री और जनसम्पर्क मंत्री ने दी बधाई
    भोपाल।
    मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और जनसम्पर्क मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने कैलाश सत्यार्थी को शांति का नोबल पुरस्कार मिलने पर दिली खुशी जाहिर की है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अपनी प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि भारत और विशेष रूप से मप्र के लिए आज गौरव का दिन है। विदिशा में जन्में श्री सत्यार्थी ने नोबल पुरस्कार का वैश्विक सम्मान पाकर पूरे मप्र को गौरवान्वित किया है। श्री चौहान ने कहा कि श्री सत्यार्थी बच्चों के कल्याण के लिए पूर्ण रूप से समर्पित समाजसेवी हैं। वहीं जनसम्पर्क मंत्री श्री शुक्ल ने विदिशा में जन्में श्री सत्यार्थी को शांति का नोबेल पुरस्कार मिलने पर हार्दिक बधाई दी हैं। उन्होंने अपने शुभकामना संदेश में कहा है कि श्री सत्यार्थी द्वारा समर्पण भावना से की गई सेवा का सम्मान है। श्री शुक्ल ने श्री सत्यार्थी को शांति पुरस्कार से नवाजे जाने को देश की उल्लेखनीय उपलब्धि बताया है। उन्होंने कहा है कि इससे प्रदेश का गौरव बढ़ने के साथ ही मान भी बढ़ा है।
    ---------------

    ReplyDelete
  48. वार्डों की सीमाओं की जानकारी देने के लिए अभियान चलाएं
    भोपाल।
    कलेक्टर निशांत वरवडे ने नगर निगम के अधिकारियों से कहा कि परिसीमन के बाद नगर निगम की वार्डो की नई सीमाओं से आम नागरिकों को परिचित कराने के लिए अभियान चलाकर जानकारी दें। कलेक्टर श्री वरवडे ने यह निर्देश कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आज आयोजित नगर निगम निर्वाचन की तैयारियों संबंधी बैठक में दिए। बैठक में आयुक्त नगर निगम तेजस्वी एस नायक, एडीएम बीएस जामोद और उप जिला निर्वाचन अधिकारी सीपी निगम सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे। कलेक्टर श्री वरवडे ने कहा कि भोपाल नगर निगम के सभी 85 वार्डों की सीमाओं और वार्ड में आने वाली बसाहटों से आम लोगों को परिचित कराने के मकसद जानकारी दी जाए। इसके लिए विशेष अभियान चलाया जाए। उन्होंने नगर निगम के अधिकारियों से कहा कि वे वार्डवार मतदाता सूची का पत्रक ईआरओ को दें। ताकि समय सीमा में मतदाता की सूची का प्रकाशन हो। उन्होंने नगर निगम निर्वाचन में उपयोग की जाने वाली इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन की जानकारी नागरिकों को देने के लिए प्रमुख कार्यालयों में इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन रखने के लिए कहा।
    ============================================

    ReplyDelete
  49. समग्र का घर घर जाकर किया जाएगा सत्यापन
    भोपाल।
    कलेक्टर निशांत वरवडे ने समग्र के सर्वे को पूरी एक्यूरेसी के साथ करने के लिए निर्देश दिए। श्री वरवडे शुक्रवार को कलेक्ट्रेट कार्यालय के सभाकक्ष में ननि द्वारा किए जा रहे समग्र के सर्वे कार्य की प्रगति की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में आयुक्त ननि तेजस्वी एस नायक, एडीएम बीएस जामोद और जिला आपूर्ति नियंत्रक केसी ब्राम्हने सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे। कलेक्टर श्री वरवडे ने कहा कि समग्र के सर्वे कार्य में अब गलती की गुंजाईश नहीं होनी चाहिए। समग्र की सूची का भौतिक सत्यापन घर-घर जाकर किया जाएगा। इस कार्य की शुरुआत पायलेट प्रोजेक्ट के तौर पर एक हफ्ते में वार्ड 28 से की जाएगी।
    --------------

    ReplyDelete

  50. वन विभाग बनाएगा अपना खेल परिसर
    राज्य-स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता के समापन पर बोले वन मंत्री
    भोपाल।
    प्रदेश के वन विभाग का अपना खेल परिसर होगा। वनमंत्री डा. शेजवार ने यह बात शुक्रवार को यहां 7 से 10 अक्टूबर तक आयोजित 20वीं राज्य-स्तरीय वन खेल-कूद प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरुस्कृत करते हुए कही। डॉ. शेजवार ने कहा कि वन खिलाड़ियों को खेल संबंधी अद्यतन सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए राज्य वन विकास निगम 4 लाख की राशि उपलब्ध करवाएगा। राज्य-स्तरीय प्रतियोगिता के विजेता आगामी 4 से 8 नवम्बर, तक गोवा में 21वीं राष्ट्रीय वन खेल-कूद प्रतियोगिता में भाग लेंगे। वनमंत्री डा. शेजवार ने गोवा जाने वाले खिलाड़ियों को बधाई देते हुए कहा कि खिलाड़ियों के लिए भोपाल में 25 से 30 अक्टूबर तक प्रशिक्षण शिविर लगेगा। राष्ट्रीय प्रतियोगिता में प्रदेश के खिलाड़ी एथलेटिक्स, टेनिस, बिलियर्ड, केरम, भाला फेंक, चक्का फेंक, भारोत्तोलन, बॉस्केट-बॉल, व्हाली-बॉल, तैराकी आदि में भाग लेंगे।
    खेल प्रतिभाएं सम्मानित
    -वनमंत्री ने विभाग की खेल प्रतियोगिताओं का लगातार 20 साल तक दायित्व सम्हालने वाले एके जैन को शॉल, श्रीफल तथा प्रतीक-चिन्ह देकर सम्मानित किया। खिलाड़ियों ने आकर्षक मार्च-पास्ट कर मुख्य अतिथि को सलामी दी।
    -----------------

    ReplyDelete
  51. बेहतर परिणाम के लिये गुणवत्तापूर्ण प्रशिक्षण जरूरी

    राज्य जल मिशन की कायर्शाला में पीएचई मंत्री सुश्री कुसुम महदेले
    भोपाल।
    किसी भी संस्थान या विभाग को योजनाओं और कार्यक्रम के बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए अपने अमले को गुणवत्तापूर्ण प्रशिक्षण देना चाहिए। यह बात शुक्रवार को पीएचई मंत्री सुश्री कुसुम महदेले ने जल सहायता संगठन, राज्य जल मिशन द्वारा प्रशिक्षणों की आवश्यकता का आंकलन टी.एन.ए. विषय पर कायर्शाला को संबोधित कर रही थी।
    सुश्री महदेले ने कहा कि विभाग का विकास कार्यों से सीधा संबंध है। विभागीय अमला तकनीकी रूप से दक्ष होना चाहिए, इसके लिए समय-समय पर प्रशिक्षण आयोजित होने चाहिए। कार्यशाला के शुभारंभ के बाद प्रमुख अभियंता एन.के. सेहरा ने आयोजन तथा प्रमुख अभियंता जी.एस. डामोर ने उद्देश्यों पर प्रकाश डाला। कार्यशाला को एम.टी. टास्ट के टीम लीडर एस. कृष्णास्वामी ने भी संबोधित किया। कार्यशाला में सभी मुख्य अभियंता, अधीक्षण यंत्री, कार्यपालन यंत्री, राज्य सलाहकार, जिला सलाहकार, ब्लॉक समन्वयक, केमिस्ट तथा पंचायत राज संस्थाओं के जन-प्रतिनिधि ने भाग लिया।
    -----------------

    ReplyDelete
  52. स्वच्छ परिसर प्रतियोगिता आज, पीडब्ल्यूडी मंत्री बांटेंगे पुरस्कार
    भोपाल।
    राजधानी को साफ-सुथरा और रोगमुक्त रखने के लिए तमाम कोशिशें जारी है। इसी कवायद के चलते शनिवार को निगम लारा एक प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। स्वच्छ परिसर प्रतियोगिता नामक इस प्रतियोगिता के विजेताओं को नगद राशि के साथ प्रशस्ति पत्र भी प्रदान किया जाएगा। इसके साथ ही लोक निर्माण मंत्री सरताज सिंह लारा एक स्पेशल पुरस्कार भी स्वच्छता पर दिया जाएगा।
    निगम ने रहवासियों के लिए स्वच्छ भारत स्वच्छ मध्यप्रदेश अभियान में सहभागी बनाने और स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरुक बनाने के मकसद से यह प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है। शनिवार को सुबह 6 बजे से शाम 4 बजे तक आयोजित इस प्रतियोगिता में तुलसी नगर सेकण्ड स्टाप स्थित पी.डब्ल्यू.डी. क्वाटर्स के सेक्शन नंबर 6 के अंतर्गत आने वाले समस्त आवासीय प्रकोष्ठों के रहवासी शामिल हो सकेंगे।

    प्रतियोगिता की यह होंगी शर्तें
    -स्वच्छ परिसर प्रतियोगिता के प्रतिभागियों को टीम बनाकर साफ-सफाई का काम करना होगा। टीम में एक टीम लीडर व शेष सदस्य होंगे। हर बिल्डिंग की एक टीम रहेगी प्रति आवास से एक सदस्य की प्रतिभागिता जरुरी है। प्रतिभागिता के लिए रहवासियों को पंजीयन कराना भी जरुरी है। पंजीयन के लिए निगम के काल सेंटर दूरभाष क्रमांक 0755-2701000 पर नागरिक संपर्क कर सकते हैं। साथ ही घर पर आने वाले (भोपाल आई-क्लीन टीम) के वालेंटियर के माध्यम से भी अपना पंजीयन नागरिक करवा सकते हैं।
    निर्णायक मंडल घोषित करेगा पुरुस्कार
    - स्वच्छ परिसर प्रतियोगिता के अंतर्गत उच्च स्वच्छता परिसर के चयन के लिए निर्णायक मण्डल द्वारा प्रतियोगिता स्थलों का भ्रमण कर निर्णय लिया जाएगा। वहीं प्रत्येक आवासी श्रेणी के लिए हर श्रेणी में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय पुरस्कार नगर निगम द्वारा दिए जाएंगे। जबकि स्वच्छ परिसर के लिए लोक निर्माण विभाग के मंत्री द्वारा विशेष पुरस्कार भी दिया जाएगा। शासकीय आवासों एवं उनके आस-पास के इलाकों में विशेष साफ-सफाई व्यवस्था बनाने के लिए नगर निगम द्वारा तुलसी नगर सेकण्ड स्टॉप के सेक्शन नंबर 7 में विशेष साफ-सफाई की जाएगी। जबकि इसी इलाके के सेक्शन नंबर 5 में लोक निर्माण द्वारा विशेष साफ-सफाई का कार्य किया जाएगा।
    =============

    ReplyDelete
  53. प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष बलात्कार पीड़ित बालिका को देखने हमीदिया पहुंचे
    भोपाल।
    सागर जिले में बलात्कार की शिकार बालिका को प्रदेश सरकार जल्द से जल्द पांच लाख रुपए का मुआवजा दे। यह मांग शुक्रवार को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरूण यादव ने की। वह अपरान्ह हमीदिया अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती बलात्कार पीड़िता को देखने के लिए पहुंचे थे।12 वर्षीय दलित बालिका को देखने के लिए पहुंचे। विगत 3 अक्टूबर को सागर जिले में बलात्कार की शिकार यह बालिका कोमा में है।
    प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष श्री यादव ने कहा कि प्रदेश में कानून-व्यवस्था की स्थिति बहुत गंभीर है। पुलिस का अपराध पर कोई नियंत्रण नहीं रह गया है। असामाजिक तत्वों के हौसले बुलंद हैं। यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान महिलाओं और बालिकाओं पर हो रहे दुराचार, अपराध और अन्याय से बेफिक्र होकर बड़े-बड़े पूंजीपतियों के स्वागत के लिए लालकालीन बिछाने में व्यस्त हैं।
    श्री यादव के साथ हमीदिया अस्पताल में उपचार के लिए भर्ती पीड़िता को देखने के लिए गए कांग्रेस पदाधिकारियों में प्रदेश कांग्रेस उपाध्यक्ष मानक अग्रवाल, मुख्य प्रवक्ता के.के. मिश्रा, महिला कांग्रेस की प्रदेशाध्यक्ष माडवी चौहान, पूर्व विधायक गोविंद सिंह राजपूत, वीरसिंह यादव और रवि सक्सेना प्रमुख रूप से शामिल थे।
    ---------------

    ReplyDelete
  54. हमीदिया क्लब और रोहतास क्लब क्वाटर फाईनल में
    निगम के अपर आयुक्त श्री जी.पी. माली ने किया प्रतियोगिता विधिवत उद्घाटन
    भोपाल।
    महापौर ट्रॉफी फुटबाल प्रतियोगिता के शुरूआती मुकाबलों में हमीदिया फुटबाल क्लब ने संघर्षपूर्ण मुकाबले में अपनी प्रतिद्वंदी लायंस सिटी क्लब को 4-3 से तथा रोहतास क्लब ने एकता क्लब को 2-0 से पराजित कर प्रतियोगिता के क्ववार्टर फाईनल में जगह बनाई। प्रतियोगिता का उद्घाटन स्थानीय रेल्वे ग्राउंड पर ननि के अपर आयुक्त जी.पी. माली ने किया। प्रतियोगिता का फाईनल 16 अक्टूबर को खेला जाएगा।
    ननि द्वारा आयोजित खेल गतिविधियों के क्रम में शुक्रवार को महापौर ट्राफी फुटबाल प्रतियोगिता रेल्वे ग्राउंड में शुरु हुई। 16 अक्टूबर तक चलने वाली इस प्रतियोगिता के पहले दिन हमीदिया क्लब ने संघर्षणूर्ण मुकाबले में लायंस सिटी क्लब को टाइब्रेकर में 4-3 से पराजित किया। हमीदिया क्लब की तरफ से तमीम ने गोल करके अपनी टीम को बढ़त दिलाई लेकिन यह बढ़त ज्यादा देर तक बरकरार नहीं रह सकी और लायंस सिटी क्लब के वैभव ने गोल करके स्कोर 1-1 कर दिया जो अंत तक रहा। मैच का निर्णय टाइब्रेकर के माध्यम से किया गया जिसमें हमीदिया क्लब ने 4-3 से यह मैच जीतकर अंतिम 08 में जगह बनाई जबकि दूसरे मैच में रोहतास क्लब के सोहित एवं अजय सुमन के शानदार खेल एवं अपनी टीम के लिये गये एक-एक गोल की बदौलत एकता क्लब को 2-0 से पराजित कर अपनी टीम रोहतास क्लब को क्वाटर फाईलन में प्रवेश दिलाया। हमीदिया क्लब के तमीम व रोहतास क्लब के सोहित को श्रेष्ठ खिलाड़ी घोषित किया गया।
    -------------------------

    ReplyDelete
  55. डोर-टू-डोर डेंगू के खिलाफ होगी कायर्वाही, साफ-सफाई कर कीटनाशक रसायनों का छिड़काव होगा

    निगमायुक्त ने किया सघन निरीक्षण

    भोपाल।
    नगर निगम आयुक्त तेजस्वी एस नायक ने चूना भट्टी इलाके, कोलार नगर निगम जोन क्रमांक 15 के अंतर्गत विभिन्न इलाकों में विशेषकर डेंगू प्रभावित क्षेत्रों का निगम अधिकारियों के साथ सघन निरीक्षण किया और रोगजनक परिस्थितियों को भी देखा तथा बीमाकुंज परिसर में रहवासियों से शुल्क वसूलने के उपरांत भी पर्याप्त साफ-सफाई और जलापूर्ति की टंकी की ठीक ढंग से साफ-सफाई न रखने पर बीमाकुंज परिसर रहवासी कल्याण समिति के टीएच खंडेलवाल, अनिल सिंह, गिरिजेश कटारे, मुरारी शर्मा, मुहाते सहित समस्त पदाधिकारियों को उनके नाम से नोटिस जारी करने, दॉनिश कुंज, डी.के 1, 2, 3 और 4, महाबली परिसर, बीमाकुंज परिसर, सर्वधर्म कालोनी में रिक्त भूखण्डों के भूमि स्वामियों को नोटिस जारी करने, शनिवार को इन इलाकों में घर-घर जाकर जांच करने और जांच में जहां भी डेंगू लार्वा पाया जाता है उसे नष्ट करने और उनके विरूद्ध कठोर कार्रवाई करने के निर्देश कोलार जोन क्रमांक 15 के जोनल अधिकारी सतेन्द्र धाकड़े को दिए। निगम आयुक्त ने रहवासियों से अपील की है कि वे शनिवार और रविवार को अपने घरों में एकत्रित पानी के बर्तनों को खाली करके ताजा पानी भरें, जिससे डेंगू का लार्वा न पनप सके। निगम आयुक्त ने डेंगू प्रभावित क्षेत्रों में अपने समक्ष ही फागिंग भी कराई साथ ही स्ट्रीट लाईटों को चालू कराने के निर्देश भी दिए। डेंगू प्रभावित क्षेत्र कोलार तिराहा से चूना भट्टी तथा शाहपुरा नहर और कोलार इलाके के दानिश कुंज, बीमाकुंज परिसर, महाबली नगर, सर्वधर्म कालोनी में शनिवार को डोर-टू-डोर डेंगू के लार्वा की जांच की जाएगी और साफ-सफाई कराई जाकर कीटनाशक रसायनों का छिड़काव कराया जाएगा।
    -----------------

    ReplyDelete
  56. एम.पी. नगर में तोड़ा अवैध निर्माण, रास्तों से हटाए अतिक्रमण
    भोपाल।
    नगर निगम के अतिक्रमण विरोधी अमले ने भवन अनुज्ञा शाखा के साथ संयुक्त रूप से कार्रवाई करते हुए एमपी नगर जोन 1 स्थित प्लाट नंबर 225, गायत्री काम्पलेक्स के कामन एरिया में विनय गोस्वामी द्वारा लगभग 15 बाय 10 आकार के ओपन एरिया में एक के किए गए पक्के अवैध निर्माण को तोड़ने की कार्रवाई की। निगम लारा अवैध निर्माण को हटाने की कार्रवाई करने से पूर्व भवन स्वामियों को नगर पालिक अधिनियम 1950 की धारा 302(1) एवं 307(1) के तहत सूचना पत्र जारी करने के पश्चात अवैध निर्माण को हटाने की कार्रवाई की। साथ ही छोला मंदिर के समीप 1 जर्जर मकान को तोड़ने की कार्रवाई निगम अमले ने की। नगर निगम द्वारा शहर के व्यस्ततम बाजारों, मार्गों एवं अन्य सार्वजनिक स्थलों पर किए गए अतिक्रमणों एवं अवैध निर्माणों के खिलाफ निरंतर कार्रवाई की जा रही है। इसी क्रम में निगम अमले ने शुक्रवार को प्रभात चौराहा, आईटीआई, जेके रोड़ आदि इलाकों में सड़क एवं फुटपाथों पर अतिक्रमण कर यातायात को बाधित करने वालों के अतिक्रमणों को हटाकर यातायात को सुगम बनाया।
    -----------

    ReplyDelete
  57. डेंगू के लार्वा हैं तो 8989061000 पर काल करें
    भोपाल।
    निगम शहर में डेंगू बीमारी की रोकथाम एवं कीटनाशक रसायनों के छिड़काव, फागिंग कराने में शहरवासियों को सुविधा उपलब्ध कराने के मद्देनजर काल सेंटर में पृथक से नवीन लाईन स्थापित की है। शहरवासी इस नंबर पर डेंगू की रोकथाम और रसायनों के छिड़काव के लिए संपर्क कर सकते हैं। शहर में डेंगू के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए डेंगू के नियंत्रण के लिए नगर निगम, जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग द्वारा संयुक्त रूप से त्वरित कार्रवाई करने के प्रयास किए जा रहे है। नगर निगम द्वारा डेंगू के नियंत्रण के उद्देश्य से नवीन काल सेंटर लाईन स्थापित की गई है। नवीन काल सेन्टर का नम्बर 8989061000 है। नागरिक डेंगू लार्वा पाए जाने अथवा डेंगू के फैलाव के क्षेत्र में दवा का छिड़काव कराने के लिए उक्त नम्बर पर काल कर सकते है।
    ---------

    ReplyDelete
  58. तबादलों से खफा युकां, भ्रष्टाचार का आरोप मढ़ा
    भोपाल।
    थाना प्रभारियों के किए गए थोकबंद तबादलों के विरोध में युवक कांग्रेस ने मोर्चा खोल दिया। युकांईयों का आरोप है कि शनिवार को किए गए थाना प्रभारियों के तबादले राजनीति से प्रेरित थे। इस बात को लेकर युकांईयों ने प्रभात पेट्रोल पंप पर जमकर नारेबाजी कर प्रदर्शन किया। युकांईयों ने पुलिस विभाग में किए गए थाना प्रभारियों के स्थानान्तरण में भ्रष्टाचार की आशंका जताई है। उनका आरोप है कि ऐसे थाना प्रभारियों को भी बदला गया है, जो कि अच्छा काम कर रहे थे। युकां ने थाना प्रभारियों के स्थानान्तरण के विरोध में गृहमंत्री बाबूलाल गौर तबादला सेंटर का बोर्ड लगाकर प्रतीकात्मक विरोध दर्ज कराया। इस अवसर पर मनोज ठाकुर, शाहबर खान, जितेन्द्र ऊटवार,सलीम कुरैशी, जीतू गहरवार, राहुल सेन, राघवेन्द्र दीक्षित, नीरज श्रीवास्तव, नवेद हुसैनी और नासिर खान खास तौर पर मौजूद थे।
    --------------

    ReplyDelete
  59. निर्वाचन अधिकारियों का प्रशिक्षण कल से
    भोपाल।
    सभी जिलों में उप जिला निर्वाचन अधिकारी, रिटर्निंग आफिसर और जिला मुख्यालय, यहां पर कलेक्टर रिटर्निंग आफिसर हैं, वहां के सहायक रिटर्निंग आफिसर की एक दिवसीय ट्रेनिंग 13 से 20 अक्टूबर तक राज्य निर्वाचन आयोग में होगी। प्रशिक्षण सुबह 10 बजे से शुरु होगा। इसके बाद यह अधिकारी जिला स्तर पर प्रशिक्षण देंगे।
    आयुक्त, राज्य निर्वाचन आयोग आर. परशुराम के मुताबिक 13 अक्टूबर को सभी जिलों के उप जिला निर्वाचन अधिकारी की ट्रेनिंग होगी। जबकि 16 अक्टूबर को चंबल, ग्वालियर, नर्मदापुरम रीवा संभाग के रिटर्निंग अधिकारियों की ट्रेनिंग होगी। इसी तरह 17 को उज्जैन, शहडोल, सागर संभाग के सागर और दमोह जिला, 18 को जबलपुर, सागर संभाग में टीकमगढ़, छतरपुर, पन्ना जिले, 19 को इंदौर और भोपाल संभाग के सभी जिलों के रिटर्निंग आफिसर को ट्रेनिंग दी जाएगी।
    एएसपी को भी मिलेगी चुनावी ट्रेनिंग
    - नगरीय निकायों तथा त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन के संबंध में हर जिले के एक अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक को राज्य निर्वाचन आयोग में ट्रेनिंग दी जाएगी। ट्रेनिंग राज्य-स्तरीय मास्टर ट्रेनर्स लारा दी जाएगी। प्रशिक्षण सुबह 11 बजे से प्रारंभ होगा।
    -----------
    अब रात तक खुले रहेंगे सांची पार्लर
    डेढ़ दर्जन आदर्श पार्लर में मिलेंगे सभी उत्पाद
    भोपाल।
    भोपाल दुग्ध संघ ने अच्छा काम करने वाले डेढ़ दर्जन सांची पार्लर को आदर्श घोषित किया है। साथ ही इन पार्लर्स को सुबह से रात तक खुला रखने के निर्देश दिए गए हैं। यह पार्लर अपने खुलने के समय सुबह से रात तक सांची के उत्पाद उपभोक्ताओं को उपलब्ध करवाएंगे। इन पार्लर में सिंधी कालोनी, कर्मचारी साख समिति, दुग्ध महासंघ एवं भोपाल दुग्ध संघ का गेट, बाग मुगालिया, सुरेन्द्र पैलेस, पिपलानी, गांधी मार्केट, विजय स्तम्भ, आईसीआईसीबैंक, पीपुल्स पार्लर भानपुर, 11 नम्बर, आईएसबीटी, बैरागढ़ बस स्टेण्ड, अवधपुरी चौराहा, 6 नम्बर बस स्टाप, वैशाली नगर चौराहा, बिट्टन मार्केट, चूना भट्टी में स्थित है।
    पार्लर में न रखे तम्बाकू और सिगरेट
    -आदर्श सांची पार्लर में साफ-सफाई रखने तथा पदार्थों का एक ही जगह सारी रेंज का प्रदर्शन करने को कहा गया है। पार्लर में रेट लिस्ट लगाने, उपभोक्ताओं से अच्छा व्यवहार करने, अवैध वस्तुएं तम्बाकू, बीड़ी, सिगरेट न रखने और दुग्ध पदार्थ का स्टॉक बनाए रखने के निर्देश भी दिए गए हैं। भविष्य में आदर्श सांची पालर्रों लारा अच्छा कार्य करने पर उन्हें अन्य सुविधाएं एवं पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे।
    -----------

    ReplyDelete
  60. हर ग्रामीण स्कूल और आंगनवाड़ी को मिलेगा पीने का साफ पानी
    '' वाटर क्वालिटी-ए मेजर चेलेंज '' सेमीनार में बोलीं पीएचई मंत्री
    पानी के बारे में कालेजों में पढ़ाने का दिया सुझाव
    भोपाल।
    लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री सुश्री कुसुम महदेले ने कहा है सामूहिक पेयजल योजनाओं के माध्यम से प्रदेश में अगले दस साल में सभी घर में नल से पेयजल उपलब्ध करवाया जाएगा। मप्र सरकार ने सतही स्रोत आधारित सामूहिक पेयजल योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए जल निगम का गठन किया है। सुश्री महदेले शनिवार को इंडियन वाटर वर्क्स ऐसोसिएशन, भोपाल सेंटर लारा 'वॉटर क्वालिटी-ए मेजर चेलेंज' विषय पर राष्ट्रीय सेमीनार में अपने विचार व्यक्त कर रही थीं।
    सुश्री कुसुम महदेले ने कहा कि सामूहिक पेयजल योजनाओं के माध्यम से ऐसी व्यवस्था की जा रही है, जिससे महिलाओं को सौ मीटर के अंदर ही स्वच्छ पेयजल उपलब्ध करवाया जाएगा। प्रदेश के ग्रामीण इलाकों में पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए लगभग 5 लाख 21 हजार हेडपम्प स्थापित किए गए हैं। राज्य में 12 हजार 518 नल-जल योजनाएं और पेयजल की गुणवत्ता की निगरानी के लिए 155 प्रयोगशालाएं काम कर रही हैं। जल गुणवत्ता से प्रभावित बसाहटों में प्राथमिकता से स्वच्छ पेयजल उपलब्ध करवाने का काम किया जा रहा है। अब सिर्फ 1433 जल गुणवत्ता प्रभावित बसाहटें शेष बची हैँ, जहां शीघ्र स्वच्छ पेयजल उपलब्ध करवाया जाएगा। सुश्री महदेले ने कहा कि 15 अगस्त 2015 तक प्रदेश की सभी शालाओं और आंगनवाड़ियों में स्वच्छ पेयजल और शौचालय की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत को लागू करवाने के लिए मर्यादा अभियान का प्रभावी क्रियान्वयन होगा। उन्होंने बताया कि लगभग एक हजार की आबादी वाले 3412 ग्राम में मुख्यमंत्री पेयजल योजना के माध्यम का क्रियान्वयन हो चुका है। शेष 588 में कार्य चल रहा है। सुश्री महदेले ने कहा कि लोगों को शुद्ध पेयजल मिले, इसके लिए जरूरी है कि पेयजल के संरक्षण, उपचार और उसे शुद्ध बनाए रखने संबंधी पाठ्यक्रम महाविद्यालयीन और इंजीनियरिंग शिक्षा में शामिल हो, ताकि जो इंजीनियर और वैज्ञानिक पीएचई विभाग की सेवा में आएं, उन्हें विषय की भरपूर जानकारी हो तथा वे अपने कर्त्तव्यों का निर्वहन कर सके।
    ============

    ReplyDelete
  61. ग्वालियर में महिला मेराथन दौड़ आज

    केन्द्रीयमंत्री तोमर करेंगे शुभारंभ

    भोपाल। ग्वालियर जिले में पहली बार राष्ट्रीय स्तर की महिला मेराथन दौड़ होने जा रही है। स्वागतम लक्ष्मी योजना एवं महिला सशक्तिकरण की मुहिम को समर्पित यह मेराथन दौड़ महिला सशक्तीकरण की सशक्त प्रतिनिधि स्व. राजमाता विजयाराजे सिंधिया की पावन स्मृति में उनके जन्मदिन 12 अक्टूबर को होगी। मेराथन का शुभारंभ केन्द्रीय इस्पात एवं खनन मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर करेंगे। समारोह समाजसेवी डा. रघुनाथ राव पापरीकर की अध्यक्षता में होगा। कार्यक्रम में उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया, महिला-बाल विकासमंत्री श्रीमती माया सिंह, सांसद अनूप मिश्रा एवं महापौर श्रीमती समीक्षा गुप्ता सहित अन्य विशिष्टजन मौजूद रहेंगे।
    -----------

    ReplyDelete
  62. ाी सिंगाजी परियोजना की 6 सौ मेगावाट की दूसरी इकाई शुरु
    भोपाल। शनिवार सुबह खण्डवा जिले में निर्मित श्री सिंगाजी ताप विद्युत परियोजना के प्रथम चरण की 2 600 मेगावाट की दूसरी 600 मेगावाट की इकाई को क्रियाशील किया गया। पावर जनरेशन कंपनी के प्रबंध निदेशक विजेन्द्र नानावटी ने इकाई को शुरु किया। इकाई से पूरी क्षमता के साथ निकट भविष्य में उत्पादन शुरू होने लगेगा। इस परियोजना से प्रदेश को कुल 1200 मेगावाट बिजली मिलेगी। गौरतलब है कि इस परियोजना की 6 सौ मेगावाट की प्रथम इकाई से एक फरवरी 2014 से वाणिज्यिक उत्पादन किया जा रहा है। चरण में 2660 मेगावाट की परियोजना का कार्य जल्द शुरु होने जा रहा है। प्रथम तथा लितीय चरण का काम पूरा होने पर प्रदेश को कुल 2520 मेगावाट बिजली मिलना शुरू होगी।
    ---------

    ReplyDelete
  63. समीर को खण्डवा में मिलेगा किशोर कुमार सम्मान
    भोपाल।
    विख्यात गीतकार समीर को 13 अक्टूबर को खण्डवा में मप्र शासन लारा स्थापित राष्ट्रीय किशोर कुमार सम्मान से विभूषित किया जाएगा। महान गायक एवं हरफनमौला कलाकार स्वर्गीय किशोर कुमार के नाम पर स्थापित यह सम्मान हर साल बारी-बारी से निर्देशन, अभिनय, पटकथा एवं गीत लेखन के क्षेत्र में दिया जाता है। पुलिस लाइन, खण्डवा में आयोजित इस समारोह में संध्या 7 बजे मध्यप्रदेश शासन के खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के मंत्री कुंवर विजय शाह मुख्य अतिथि के रूप में समीर को यह सम्मान प्रदान करेंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता संस्कृति एवं पर्यटन राज्यमंत्री सुरेन्द्र पटवा करेंगे। समारोह के विशिष्ट अतिथि सांसद नंदकुमार सिंह चौहान होंगे। समारोह में विशेष अतिथि के रूप में महापौर श्रीमती भावना विजय शाह, मांधाता के विधायक लोकेन्द्र सिंह तोमर, खण्डवा के विधायक देवेन्द्र वर्मा, पंधाना की विधायक श्रीमती योगिता बोरकर और खण्डवा जिला पंचायत के अध्यक्ष राजपाल सिंह तोमर शामिल होंगे। समारोह में श्री समीर का प्रशस्ति वाचन प्रमुख सचिव, संस्कृति मनोज श्रीवास्तव करेंगे।
    ----------------------------

    ReplyDelete
  64. आठ करोड़ खर्च करने के बाद नहीं मिला कोई फायदा
    एनआईआरईएच के स्थापना दिवस पर गैस पीड़ितों ने लगाया आरोप
    भोपाल।
    भोपाल में दिसंबर '84 यूनियन कार्बाइड पीड़ितों के बीच काम कर रहे पांच संगठनों ने शनिवार को राष्ट्रीय पर्यावरणीय स्वास्थ्य अनुसंधान संस्थान (एनआईआरईएच) की चौथी स्थापना दिवस समारोह के दौरान उसके दफ्तर के बाहर प्रदर्शन किया । उन्होंने भारतीय अनुसंधान चिकित्सा परिषद (आईसीएमआर) के 31वे केंद्र पर भोपाल गैस पीड़ितों के हितों के साथ विश्वासघात करने का आरोप लगाया। भोपाल गैस पीडित महिला स्टेशनरी कर्मचारी संघ की रशीदा बी कहती है, वतर्मान इमारत के नवीनीकरण में 8 करोड़ रूपए खर्च होने के बावजूद (एनआईआरईएच) में आज कोई भी प्रयोगशाला चालू हालत में नहीं है । खरीदी गई 32 मशीनों में से आज तक सिर्फ 2 मशीनों का ही इस्तेमाल हुआ है और सभी मशीनों की वारंटी अवधि ख़त्म हो चुकी है। भोपाल गैस पीड़ित निराश्रित पेंशनभोगी संघर्ष मोर्चा के बालकृष्ण नामदेव कहते है, प्रस्तावित 10 शोध योजनाओं में से (आईसीएमआर) में वतर्मान में मात्र 1 शोध कार्य चल रहा है । 2 और चालू शोध कार्य बहार के शोधकर्ताओं लारा निजी कार्यस्थलों पर किए जा रहे है । उन्होंने कहा, (आईसीएमआर) में बीते 4 सालों में, 184 स्वीकृत पदों में से मात्र 44 पद ही भरे गए है और आज तक एक पूर्णकालिक डायरेक्टर की भी नियुक्ति नहीं की गई है।
    ----------------------

    ReplyDelete
  65. आखिरी लार्वा तक जारी रहेगा, डेंगू के खिलाफ युद्ध
    ननि आयुक्त ने आशा-उषा कार्यकर्ताओं का किया आव्हान
    भोपाल।
    डेंगू से निपटने के लिए युद्ध स्तर पर काम किया जाना है, आप सबसे अच्छे योद्धा हैं, जो डेंगू को जड़ से मिटा सकते हैं। यह आव्हान प्रशासनिक योजनाओं को अमली जामा पहनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाली आंगनबाड़ी सहायिका, उषा और आशा कार्यकर्ताओं से किया। समन्वय भवन में डेंगू के बढ़ते प्रकोप को रोकने के लिए यह परिचर्चा रखी गई थी। जिसमें निगम आयुक्त तेजस्वी एस नायक ने कहा कि डेंगू जैसी बीमारियों के प्रति जागरूकता उत्पन्न करना बहुत जरुरी है और इसके लिए निरंतर प्रयास भी किए जा रहे हैं।
    निगमायुक्त ने इस दौरान बताया कि शहर के समस्त इलाकों में साफ-सफाई और कीटनाशक रसायनों का छिड़काव व फागिंग नियमित रूप से की जा रही है, साथ ही स्कूलों में भी फागिंग और कीटनाशक दवाओं का छिड़काव कराया जा रहा है इसके अतिरिक्त जिन इलाकों में डेंगू के मरीज पाए जाने की सूचना मिल रही है वहां विशेष अभियान चलाकर डेंगू लार्वा की सघन जांच, घरों के बर्तनों में जमा पानी को फिकवाने, छिड़काव, फागिंग कराने की कार्रवाई की जा रही है और डेंगू लार्वा पाए जाने , समुचित साफ-सफाई व्यवस्था न मिलने पर संबंधित भवन स्वामियों व रहवासी कल्याण समितियों के खिलाफ कड़ा रुख अपनाया जा रहा है। निगम आयुक्त ने परिचर्चा में उपस्थितजन विशेषकर ननि के अधिकारियों और कर्मचारियों के साथ उषा , आशा आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का आव्हान किया कि वे अपने कार्यस्थल व आस पड़ोस में डेंगू के रोकथाम के लिए तत्परतापूर्व कार्रवाई करें।
    साथ ही नागरिकों में जागरूकता लाने हेतु भरपूर प्रयास करें ताकि नागरिकों को इस घातक बीमारी से बचाया जा सके। श्री नायक ने कहा कि डेंगू के रोकथाम के लिये निगम लारा की जा रही कार्रवाई में कोताही कदापि बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
    इस मौके पर सीएमएचओ डा. पंकज शुक्ला ने डेंगू से बचाव के उपाय और स्वास्थ्य विभाग लारा अन्य विभागों के समन्वय से भोपाल शहर को डेंगू मुक्त शहर बनाने के लिए तैयार कार्ययोजना और उसके क्रियान्वयन के बारे में जानकारी दी। जबकि डा. रश्मि जैन ने डेंगू बुखार के लक्षणों व उससे बचाव तथा डेंगू फैलाने वाले मच्छर की उत्पत्ति रोकने के उपायों के बारे में बताया।
    परिचर्चा में सिविल सर्जन डा. वीणा सिन्हा, जिला मलेरिया अधिकारी केबी.वाजपेयी, निगम के उपायुक्त एपीएस.गहरवार, स्वास्थ्य अधिकारी फरीद कुरैशी सहित जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी, नगर निगम के स्वास्थ्य अधिकारी व स्वच्छता प्रभारी, उषा, आशा आंगनवाड़ी कार्यकर्ता मौजूद थीं।
    -----------

    ReplyDelete
  66. डेंगू लार्वा को ढूंढ़ने चला सघन अभियान
    निगम आयुक्त ने सीएमएचओ के साथ किया प्रभावित इलाकों का मुआयना
    भोपाल।
    नगर निगम आयुक्त तेजस्वी एस नायक ने चूना भट्टी व कोलार इलाके में डेंगू की रोकथाम और डेंगू लार्वा की जांच के लिए डोर-टू-डोर चलाए जा रहे सघन अभियान का निरीक्षण किया। उन्होंने इलाके में बेहतर साफ-सफाई कराने, रविवार को घरों एवं परिसरों में पानी के भंडारण की टंकियों की सफाई का अभियान चलाने, डेंगू की बीमारी की रोकथाम के उपाय ध्वनि विस्तारक यंत्रों के माध्यम से गली-मोहल्लों में नागरिकों को बताने, बगीचों व आसपास के हरी घास वाले स्थानों पर जला हुआ आईल छिड़काव करने को कहा। इसके साथ ही श्री नायक ने घास-फूस, झाड़ियां आदि कटवाने, नाला-नालियों पर से अतिक्रमणों को हटाने के निर्देश दिए। वहीं जिन परिसरों में डेंगू का लार्वा पाया जाता है उसके भवन स्वामी अथवा रहवासी कल्याण समिति के खिलाफ कठोर कार्रवाई करने के निर्देश भी दिये। निगम आयुक्त ने लिंक रोड नं. 1 नानके पेट्रोल पम्प पर अवैध रूप से नारियल पानी का व्यवसाय करने वालों व टीनशेड क्षेत्र में आवागमन को बाधित करने वालों के अतिक्रमणों को अपने सामने ही हटवाया। निगम आयुक्त के निर्देश पर निगम अमले ने तत्परतापूर्वक कार्रवाई करते हुए कोलार तिराहा से चूना भट्टी तक 40 चाय-पान व अन्य खाद्य विक्रेताओं के अतिक्रमणों को हटाने की कार्रवाई की।
    --------------

    ReplyDelete
  67. रेल्वे क्लब और मदन महाराज क्वाटर्र फाईनल में
    भोपाल।
    महापौर ट्राफी फुटबाल प्रतियोगिता में भोपाल रेल्वे क्लब ने संघर्षपूर्ण मैच में अपनी प्रतिलंदी निजामउद्दीन क्लब को 5-3 से तथा मदन महाराज क्लब ने एचएनसी को 5-1 से पराजित कर प्रतियोगिता के क्वाटर फाईनल में प्रवेश किया। ननि लारा आयोजित की जा रही महापौर ट्रॉफी प्रतियोगिता में शनिवार को महापौर ट्राफी फुटबाल प्रतियोगिता के दूसरे दिन भोपाल रेल्वे क्लब ने संघर्षपूर्ण मुकाबले में निजामउद्दीन क्लब को टाइब्रेकर के सहारे 5-3 से पराजित किया, जबकि दूसरे मैच में मदन महाराज क्लब ने एक तरफा मुकाबले में राहत, रेस्टिन, सलाह, गणेश और शाहनी लारा किए गए एक-एक गोल की बदौलत एचएनसी को 5-1 से पराजित कर क्वार्टर फाईनल में प्रवेश किया।
    ----------

    ReplyDelete
  68. वच्छ भारत स्वच्छ मध्यप्रदेश अभियान
    स्वच्छ परिसर प्रतियोगिता में सीता रघुवंशी व डी.बी.सिंह ने प्रथम स्थान प्राप्त किया, भोपाल आई क्लीन टीम को विशेष पुरस्कार
    निगम आयुक्त श्री तेजस्वी एस नायक ने किया पुरस्कार वितरण
    भोपाल।
    नगर निगम लारा स्वच्छ भारत-स्वच्छ मध्यप्रदेश अभियान के तहत विशेष साफ-सफाई व्यवस्था बनाने और नागरिकों में स्वच्छता के प्रति जागरूकता उत्पन्न करने व अभियान में नागरिकों की सक्रिय सहभागिता सुनिश्चित करने हेतु तुलसी नगर के पी.डब्ल्यू.डी. आवासों के सेक्शन-6 में आयोजित स्वच्छ परिसर प्रतियोगिता में एफ-96/78, 79 की श्रीमती सीमा रघुवंशी व श्री डी.बी.सिंह की टीम ने 11 हजार रूपये का प्रथम पुरस्कार प्राप्त किया जबकि एफ-88/21 की श्रीमती दिव्या अग्निहोत्री की टीम ने 7 हजार 500 रूपये का लितीय पुरस्कार तथा एफ-96/69 की श्रीमती ममता सिंह की टीम ने 5 हजार रूपये का तृतीय पुरस्कार प्राप्त किया। निगम के विशेष साफ-सफाई कार्य में सहयोग करने एवं प्रतियोगिता स्थल पर बेहतर साफ-सफाई व्यवस्था एवं वाल पेटिंग करने पर भोपाल आई क्लीन टीम को 21 हजार रूपये का विशेष पुरस्कार जो लोक निर्माण मंत्री श्री सरताज सिंह लारा दिया गया है, से पुरस्कृत किया गया। नगर निगम आयुक्त श्री तेजस्वी एस नायक ने प्रतियोगिता में प्रथम, लितीय एवं तृतीय व विशेष पुरस्कार पाने वाली टीमों को नगद पुरस्कार व प्रमाण-पत्र तथा पुष्पगुच्छ भेंट कर पुरस्कृत किया।
    स्वच्छ परिसर प्रतियोगिता का पुरस्कार वितरण करते हुये निगम आयुक्त श्री तेजस्वी एस नायक ने प्रतियोगिता के प्रतिभागियों लारा किये गये कार्य को अपने आप में एक उदाहरण निरूपित किया तथा कहा कि शहर को हम सब मिलकर ही साफ-स्वच्छ रख सकते हैं। श्री नायक ने कहा कि नगर निगम लारा शहर की साफ-सफाई व स्वच्छता में रूचि रखने वाले नागरिकों को हरसंभव सहयोग दिया जायेगा। निगम आयुक्त ने नागरिकों का आव्हान किया कि हमें साफ-सफाई व स्वच्छता में आपसी सहयोग करते हुये अपने शहर भोपाल को सबसे सुंदर और सर्वोच्च शहर बनाना है। निगम आयुक्त ने पुरस्कार वितरण के उपरांत पुरस्कृत दलों के आवासीय परिसरों का भी जायजा लिया और दलों लारा की गई साफ-सफाई की सराहना भी की।
    स्वच्छ परिसर प्रतियोगिता में तुलसी नगर सेंकड स्टॉप क्षेत्र के पी.डब्ल्यू.डी. आवासों के सेक्शन-6 के अंतर्गत आने वाले एफ-88/01 से एफ-88/56, एफ-89/13 से एफ-89/48, जी-89/01 से जी-89/12, जी-96/01 से जी-96/101, जी-89/49 से जी-89/56, जी-88/57 से जी-88/84, एच-89ए/01 से एच-89ए/24, एच--88ए/01 एच-88ए/48, 88/85 से 88/100, 96/01 से 96/46 तक के आवासीय प्रकोष्ठों के रहवासियों के दलों ने भाग लिया जबकि भोपाल आई क्लीन टीम के सदस्यों ने इस क्षेत्र की वर्षो से खराब पड़ी दीवारों की साफ-सफाई कर आकर्षक वाल पेटिंग की और प्रतियोगिता स्थल के साथ ही सेक्शन-7 में नगर निगम लारा की जा रही विशेष साफ-सफाई व्यवस्था में भी सहयोग किया।
    इससे पूर्व निगम आयुक्त श्री तेजस्वी एस नायक ने शनिवार को दिन में कई बार प्रतियोगिता स्थल व सेक्शन-7 का निरीक्षण किया जबकि स्वच्छ परिसर प्रतियोगिता में स्थानीय पार्षद व महापौर परिषद के सदस्य श्री आशाराम शर्मा एवं जोन 10 के अध्यक्ष श्री सुरजीत सिंह चौहान ने प्रतिभागियों के साथ स्वयं सफाई कार्य कर प्रतिभागियों का उत्साहवर्धन भी किया।
    -------

    ReplyDelete
  69. कचरा निकाला, कीटनाशक छिड़काव किया

    प्रतियोगिता के दौरान नागरिकों ने की साफ-सफाई

    भोपाल।
    नगर निगम लारा स्वच्छ भारत-स्वच्छ मध्यप्रदेश अभियान के तहत संपूर्ण शहर के साथ तुलसी नगर के शासकीय आवासों में विशेष साफ-सफाई व्यवस्था बनाने और नागरिकों में स्वच्छता के प्रति जागरूकता उत्पन्न करने व अभियान में सक्रिय सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए जहां तुलसी नगर के पी.डब्ल्यू.डी. आवासों के सेक्शन-6 में स्वच्छ परिसर प्रतियोगिता आयोजित की गई। वहीं सेक्शन-7 में निगम के अमले ने विशेष साफ-सफाई की तरफ बड़ी मात्रा में कचरा निकाला और कीटनाशक रसायनों का छिड़काव व फागिंग कराई गई तथा दीवारों पर साफ-सफाई के बाद चित्रकारी भी कराई। प्रतियोगिता स्थल सेक्शन-6 एवं निगम के विशेष साफ-सफाई स्थल सेक्शन-7 का निरीक्षण किया गया और स्वच्छ परिसर प्रतियोगिता के प्रतिभागियों का उत्साहवर्धन किया, वहीं सेक्शन-7 में निगमकर्मियों व निगम के सहयोगी भोपाल आई क्लीन टीम के सदस्यों को आवश्यक निर्देश भी दिए।
    ननि अमले ने सेक्शन नंबर 7 में मकानों के आगे पीछे तथा मकानों के बीच के रास्तों की साफ-सफाई की। घरों के आगे पीछे गलियों में गंदगी को साफ किया। घरों के आगे पीछे गलियों में, झाडियों, घास़-फूस की कटाई की तथा पेड़ों की टहनियों की छटांई की। निरन्तर कीटनाशक रसायनों का छिड़काव तथा फागिंग मशीन से धुआं छुड़वाया गया। भोपाल आई क्लीन टीम के सदस्यों ने साफ-सफाई की तथा दीवार व आसपास सफाई कर दीवार पर पुताई कर चित्रकारी की। निगम ने बड़े पैमाने पर जेसीबी मशीनों, डम्पर, फागिंग मशीन तथा श्रमिकों के माध्यम से विशेष साफ-सफाई कर कचरा आदि उठवाया। निगम के उद्यान विभाग के अमले के श्रमिकों ने घास-फूस व झाड़ियों की कटाई-छटांई की तथा पार्क व सार्वजनिक स्थलों की साफ-सफाई भी की। एमआईसी सदस्य आशाराम शर्मा व जोन अध्यक्ष सुरजीत सिंह चौहान के साथ लगभग 65 लोंगो ने साफ-सफाई की।
    ------------

    ReplyDelete
  70. स्वतंत्रता सेनानी अब्बास अली के निधन पर शोक

    भोपाल। राज्यपाल राम नरेश यादव ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानी और आजाद हिन्द फौज के कैप्टन अब्बास अली के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि दी है। राज्यपाल ने कहा है कि स्व. केप्टन अब्बास अली द्वारा देश को आजादी दिलाने तथा उसके बाद देश में राष्ट्रीय एकता, अखंडता और शांति के लिए दिए गए योगदान को भुलाया नहीं जा सकता है।
    राज्यपाल ने कहा है कि स्व. केप्टन अब्बास अली बचपन से ही शहीद भगत सिंह की क्रांतिकारी विचारधारा से प्रभावित होकर शिक्षा ग्रहण करने के दौरान ही भगत सिंह की नौजवान भारत सभा से जुड़ गए थे। वे डॉ. राममनोहर लोहिया, जयप्रकाश नारायण और नरेन्द्र देव के घनिष्ठ साथियों में से थे और उनके द्वारा चलाए गए समाजवादी आन्दोलन का भी हिस्सा रहे। श्री अली सुभाष चन्द्र बोस के आव्हान पर आजाद हिन्द फौज में भर्ती हुए थे।
    -------------

    ReplyDelete

  71. जनसम्पर्क मंत्री ने मुकुंदपुर में चिडियाघर के निर्माण का जायजा लिया
    भोपाल। जनसम्पर्क एवं ऊर्जा मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने सोमवार को रीवा जिले में टाइगर सफारी (चिड़िया-घर एवं रेस्क्यू सेंटर) मुकुंदपुर पहुंचकर वहां चल रहे निर्माण कार्यों का जायजा लिया। उन्होंने व्हाइट टाइगर, टाइगर, पेंथर, लॉयन तथा भालू के लिए तैयार बाड़ों का निरीक्षण कर सुरक्षा प्रबंधों की जानकारी ली। उन्होंने अधिकारियों से दशर्कों की सुरक्षा पर विशेष ध्यान देने को कहा। श्री शुक्ल ने सफारी गेट, जू-गेट, टिकट-घर और प्रतीक्षालय का अवलोकर कर चिड़िया-घर के मुख्य द्वार को भी देखा। इस दौरान मुख्य वन संरक्षक पीके सिंह और संचालक टाइगर सफारी रवीन्द्र ज्योतिषी सहित वन विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।
    -------------

    ReplyDelete
  72. किसानों को इंटरनेट से मिल रही जानकारी

    कृषि विभाग की वेबसाइट को मिला पुरस्कार
    भोपाल। प्रदेश का किसानों को खेती-किसानी की नवीनतम तकनीकों की जानकारी इंटरनेट से प्रदान करने अग्रणी राज्यों में शुमार हो गया है। तकनीकी संदेश के लिए अब तक राज्य के किसानों को 293 लाख एस.एम.एस. भेजे जा चुके हैं। यह आंकड़ा देश में सबसे ज्यादा है। मौजूदा समय में प्रदेश के सभी 313 विकासखण्ड में कृषि ज्ञान केन्द्रों के माध्यम से किसानों को इंटरनेट द्वारा नि:शुल्क उन्नत आधुनिक तकनीक से अवगत करवाया जा रहा है। प्रदेश के किसान-कल्याण और कृषि विकास विभाग द्वारा हिन्दी में वेबसाइट भी शुरु की गई है। कृषि इलाके में ई-गवर्नेंस की महत्वपूर्ण पहल साबित हुई । इस वेबसाइट को राज्य सरकार से लगातार पांच साल तक श्रेष्ठ क्रियान्वयन की श्रेणी में प्रथम पुरस्कार प्राप्त हुआ है। वहीं खेती-किसानी की तरक्की की सीख और उपलब्धियों का उत्सव कृषि महोत्सव प्रदेश में विभिन्न कार्यक्रमों के साथ मनाया जा रहा है। इसमें किसानों के कल्याण के लिए चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी विभिन्न विभाग के अधिकारियों द्वारा दी जा रही है। कृषकों की समस्याओं को जांचने और उनका स्थल पर निराकरण करने के लिए राज्य-स्तर पर कृषि महोत्सव किए जाने का प्रयास सफल रहा है। कृषि महोत्सव में प्रत्येक विकासखण्ड में मेले तथा शिविर, किसान रथ-यात्राओं से हितग्राही-मूलक योजनाओं की जानकारी देने के साथ प्रकरण तैयार किए जा रहे हैं।
    ------------------

    ReplyDelete
  73. गोविंदपुरा आईटीआई के सामने प्रदर्शन करेंगे
    भोपाल। कौशल विकास केन्द्र में संविदा पर कार्यरत प्रशिक्षण अधिकारियों ने सोमवार को अपनी मांगों को लेकर कौशल विकास केन्द्र मुख्यालय गोविंदपुरा आईटीआई के सामने प्रदर्शन किया। इसके साथ ही कौशल विकास केन्द्र के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को ज्ञापन भी दिया। मप्र संविदा कर्मचारी अधिकारी महासंघ के बैनर तले यह प्रदर्शन किया गया। गौरतलब है कि इसके पहले यादगार-ए-शाहजहांनी पार्क में संविदा कर्मचारी अधिकारी महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष रमेश राठौर की अध्यक्षता में प्रदर्शन का निर्णय लिया। क्योंकि इससे पहले मुख्यमंत्री, विभागीय मंत्री और कौशल विकास केन्द्र के वरिष्ठ अधिकारियों को कई बार अपनी मांगों के निराकरण के संबंध में ज्ञापन दिया जा चुका है, लेकिन मांगों का अब तक निराकरण नहीं हो पाया। जिसके बाद कर्मचारियों ने फिर से आंदोलन करने का निर्णय लिया।
    ---------------------------------

    ReplyDelete
  74. समाजसेवी, ज्योतिषाचार्यों का सम्मान
    भोपाल। सत्य की मशाल पत्रिका द्वारा आयोजित सम्मान समारोह में रविवार को प्रदेश के पत्रकारों, साहित्यकारों, कवि, समाजसेवा, शिक्षा व ज्योतिष से जुड़े आचार्यों को सम्मान किया गया। आचार्य नरेन्द्र देव पुस्कालय में आयोजित इस कार्यक्रम में निगम परिषद अध्यक्ष कैलाश मिश्रा ने एक वेबसाइट का लोकार्पण भी किया। इस अवसर पर प्रदेश कांग्रेस कौमी एकता प्रकोष्ठ के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष हैदरयार खान, इंडियन फेडरेशन आफ वर्किंग जर्नलिस्ट एसोसिएशन के प्रदेश संयोजक सतीश सक्सेना, कार्यकारी अध्यक्ष विश्वेश्वर शर्मा, महासचिव राजेश विश्वकर्मा, विशेष रुप से मौजूद थे।
    -----------

    ReplyDelete

  75. कोलार में नि:शक्तजनों के लिए शिविर आज
    भोपाल। नगर निगम भोपाल के कोलार जोन क्रमांक 15 में निशक्तजनों के लिए सोमवार को जोन कार्यालय में सुबह साढ़े दस बजे से शाम 4 बजे तक शिविर का आयोजन किया गया है। शासन से मिले निर्देशानुसार जोन कार्यालय 15 के अंतर्गत निवासरत ऐसे नि:शक्तजन जिनको शासन की सुविधाओं का लाभ नि:शक्तता प्रमाण पत्र नहीं होने के कारण अभी तक प्राप्त नहीं हुआ है उन्हें विभिन्न योजनाओं का लाभ दिलाए जाने के लिए शिविरों का आयोजन सामाजिक न्याय विभाग द्वारा किया गया है। शिविरों के बाद संबंधित जोनल अधिकारी अपने क्षेत्रअंतर्गत निवास करने वाले नि:शक्त हितग्राहियों के नि:शक्तता प्रमाण पत्र समग्र पोर्टल पर अनिवार्यता अपलोड करवाएंगे। साथ ही यह भी सुनिश्चित करेंगें कि कोई नि:शक्तजन लाभ लेने से वंचित न रह जाए।
    ------------

    ReplyDelete
  76. राहगिरी डे-4 अभियान सफलतापूर्वक संपन्न
    20,000 हजार से अधिक लोगों ने राहगीरी डे का उठाया आनंद
    4,800 से अधिक नये सदस्यों ने कराया रजिस्टेज्शन
    अब नगर निगम की अनुमति के बिना नहीं कर सकेंगे प्रचार-प्रसार एवं व्यवसाय
    भोपाल। नगर पालिक निगम भोपाल एवं भोपाल सिटी लिंक लिमिटेड, भोपाल द्वारा हर रविवार को बोट क्लब पर राहगिरी डे का आयोजन किया जाता है, जिसके माध्यम से लोगों को खेल, व्यायाम, रोड सेफ्टी, स्वास्थ्य जागरूकता इत्यादि के संबंध में जानकारी प्रदान की जाती है तथा जुम्बा, एरोबिक्स एवं योगा के माध्यम से भी लोगों को शारीरिक रूप से स्वस्थ्य रखने का प्रयास किया जाता है। उक्त राहगिरी डे का आयोजन 21.09.2014 से प्रारंभ किया जा चुका है तथा अब तक 04 राहगिरी डे का आयोजन सफलतापूर्वक संपन्न हुआ।
    इस रविवार 12.10.2014 को आयोजित चौथे राहगिरी डे अभियान में खेल, व्यायाम, मनोरंजन की गतिविधियों के साथ-साथ कई अन्य नवीन एवं आर्कषक गतिविधियां शामिल की गई जिनमें लाईव ढोल भांगड़ा, एरोबिक्स, स्टिक एरोबिक्स, संगीत क्लास (गिटार) एवं मेगा लूडो गेम्स का आयोजन किया गया तथा इस रविवार के राहगिरी डे अभियान का जीवंत प्रसारण भी किया गया।
    इस बार वोट क्लब में संचालित राहगीरी डे-4 में 20,000 से अधिक लोगों के द्वारा आनंद एवं लुत्फ उठाया गया तथा लोग उत्साह से परिपूर्ण रहे। इस राहगीरी डे में 4,800 से अधिक लोगों के द्वारा राहगीरी डे-4 में रजिस्ट्रेशन कराया गया। इस बार राहगीरी डे में श्ैंल छव जव लवनत अमीपबसम वित 2 ज्ञड रवनतदमल अभियानश् चलाया गया। इस बार भोपाल शहर की जनता द्वारा इस अभियान को खूब सराहा गया तथा जनता को राहगीरी डे में पब्लिक ट्रांसपोर्ट का उपयोग करने, लोक परिवहन को बढ़ावा देने, पैदल चाल, साईकल चालन एवं माय कैब व अन्य लोक परिवहन सेवाओं का उपयोग करने हेतु प्रोत्साहित किया गया। इस बार लोगों के द्वारा 2 किलो मीटर तक अपने वाहनों का उपयोग न करते हुए लोक परिवहन सेवाओं का उपयोग किया गया। जनता द्वारा राहगीरी डे मे नगर पालिक निगम भोपाल एवं भोपाल सिटी लिंक लिमिटेड के इस अनूठे प्रयास की भूरि-भूरि प्रशंसा की गई।
    -----&&&&&&&&&&&&&&&&&&&---------

    ReplyDelete

  77. ग्वालियर की महिलाएं सड़क पर उतरी, मेराथन में लिया भाग
    राजमाता को याद कर दौड़ी महिलाएं
    एशियाड गोल्ड मेडलिस्ट सीमा एवं केन्द्रीय मंत्री की मौजूदगी में हुई दौड़
    भोपाल। राजमाता स्व.विजयाराजे सिंधिया की स्मृति में ग्वालियर में राष्ट्रीय-स्तर की महिला मेराथन दौड़ हुई। इसमें महिलाओं को प्रेरणा देने के लिए मौजूद थीं हाल ही में एशियाड की डिस्कस थ्रो में गोल्ड मेडल जीतकर आईं अंतर्राश्ट्रीय एथलीट श्रीमती सीमा पूनिया। दौड़ का शुभारंभ और पुरस्कार वितरण केन्द्रीय इस्पात, खान एवं श्रममंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर की विशेष मौजूदगी में हुआ। बालिकाओं के जूनियर एवं सीनियर वर्ग में आयोजित हुई मेराथन दौड़ को थीम रोड से एशियाड की गोल्ड मेडलिस्ट सीमा पूनिया, केन्द्रीय इस्पात, खान एवं श्रममंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर, खेल-युवा कल्याण एवं उद्योगमंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया, महिला-बाल विकास मंत्री श्रीमती माया सिंह, सामान्य प्रशासन एवं नर्मदा घाटी विकास राज्यमंत्री लाल सिंह आर्य और महापौर श्रीमती समीक्षा गुप्ता ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर आयोजन समिति के अध्यक्ष एवं समाज-सेवी डॉ. रघुनाथ राव पापरीकर भी मौजूद थे।
    मंजू अ ौर अंजलि रहीं अव्वल
    - थीम रोड पर शान से फहरा रहे 111 फीट ऊंचे राष्ट्रीय ध्वज के नीचे से महिला मेराथन दौड़ शुरू हुई और वीरांगना लक्ष्मीबाई की समाधि के सामने स्थित मैदान पर इसका समापन और पुरस्कार वितरण हुआ। महिला मेराथन प्रतियोगिता के सीनियर वर्ग में कु. मंजू यादव और जूनियर वर्ग में कु. अंजलि तोमर विजेता रहीं।
    ------------

    ReplyDelete
  78. चित्रकूट में बनेगा ट्रस्ट
    भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार को यहां बैठक में चित्रकूट में हुई घटना के कारणों का विस्तृत ब्यौरा लिया और भविष्य में ऐसी घटना न हो इस संबंध में अधिकारियों को निर्देशित किया। बैठक में निर्णय लिया गया कि चित्रकूट में ट्रस्ट बनाया जाएगा। यह भी निर्णय लिए गए कि परिक्रमा मार्ग से आपसी सहमति से अतिक्रमण हटाया जाएगा एवं अतिक्रमणकारियों का समुचित व्यवस्थापन किया जाएगा। दंडवत होकर परिक्रमा करने वाले श्रद्धालुओं के लिए पृथक से पथ बनाया जाएगा। बैठक में गृहमंत्री बाबूलाल गौर, मुख्य सचिव अंटोनी डिसा और पुलिस महानिदेशक नंदन दुबे भी मौजूद थे।
    --------

    ReplyDelete
  79. किसानों को फसल बीमा राशि का वितरण 17 को
    मुख्य कार्यक्रम होशंगाबाद में होगा
    दबंग रिपोर्टर, भोपाल।
    प्रदेश में कृषि एवं उद्यानिकी फसलों की उत्पादकता बढ़ाने और कृषि क्षेत्र की उपलब्धियों को आगे बढ़ाने के लिए 25 सितम्बर से 20 अक्टूबर तक बड़े पैमाने पर प्रदेशव्यापी कृषि महोत्सव मनाया जाएगा। मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने सोमवार को मंत्रालय में कृषि महोत्सव की तैयारियों और जिला स्तर से लेकर ग्राम स्तर तक होने वाली गतिविधियों की विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने कहा कि खेती को लाभकारी बनाना राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। प्रदेश की कृषि क्षेत्र की उपलब्धियों को राष्ट्रव्यापी सराहना मिली है। कृषि वृद्धि दर को आगे बढ़ाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कृषि क्रांति की परिस्थितियां बन रही हैं, इसलिए बड़े स्तर पर तैयारी करने की जरूरत है।
    बैठक में बताया गया कि कृषि महोत्सव की शुरुआत पूरे प्रदेश में एक साथ होगी। मुख्यमंत्री इसका शुभारंभ राजधानी में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह से करेंगे। सभी जिलों के नागरिक और किसान मुख्यमंत्री का संबोधन दूरदर्शन पर सुन सकेंगे। इसके लिये ग्राम पंचायतों, विकासखण्डों और जिलों में खास तौर पर इंतेजाम किए जाएंगे।
    ----------

    ReplyDelete
  80. कोलार जोन 15 में सिविल इंजीनियरों की पदस्थापना
    भोपाल। नगर निगम प्रशासन ने प्रशासनिक कार्य सुविधा के दृष्टिगत कोलार क्षेत्र जोन 15 में सिविल इंजीनियरों की पदस्थापना की है। जबकि जोन 11 में स्वच्छता प्रभारी की जिम्मेदारी आर.पी.एस.परिहार को सौंपी गई है तथा विभिन्न झीलों की सफाई संबंधी कार्य के लिए अलग-अलग पदस्थापना की गई है।
    निगम आयुक्त श्री तेजस्वी एस नायक द्वारा जारी आदेश के अनुसार उप नगर यंत्री पी.के.जैन को अपने मौजूदा कार्योँ के साथ कोलार जोन का उप नगर यंत्री सिविल का दायित्व सौंपा गया है। जोन 10 के सहायक यंत्री केशव पाठक अपने वतर्मान कार्यो के साथ-साथ कोलार जोन में सहायक यंत्री सिविल तथा जोन 6 के उपयंत्री प्रदीप बिन्डैया अपने वर्तमान कार्यों के साथ कोलार जोन में उपयंत्री सिविल संबंधी दायित्वों का निर्वाहन करेंगे जबकि जोन 10 के लिपिक मनोहर लछानी अपने वर्तमान दायित्वों के साथ कोलार जोन के लिपिक के दायित्वों का निर्वाहन करते हुए संबंधित रिकार्ड प्राप्त कर नस्तियों का संधारण संबंधी कार्य संपादित करेंगे।
    इसके अतिरिक्त निगम आयुक्त ने मुख्य स्वास्थ्य निरीक्षक आर.पी.एस.परिहार को जोन 11 के स्वच्छता प्रभारी का दायित्व सौंपा गया है। परिहार को उक्त दायित्व सौंपे जाने से अशोक माहेश्वरी जोन 11 के स्वच्छता प्रभारी के अतिरिक्त प्रभार से मुक्त रहेंगे। निगम आयुक्त ने शहर की विभिन्न झीलों की सफाई की जिम्मेदारी भी पृथक-पृथक कमर्चारियों को सौंपी है। श्री रामेश्वर नील सहायक फायर आफीसर अपने वतर्मान कार्यो के साथ-साथ बड़े तालाब की सफाई कार्य के दायित्वों का निर्वाहन करेंगे जबकि छोटे तालाब की सफाई का दायित्व श्री दयाल भाटी (दरोगा) को तथा शाहपुरा तालाब की सफाई का दायित्व श्री गणेश पारोचे (दरोगा) को सौंपा गया है। नवीन तालाब सफाई की नवीन जिम्मेदारी सौंपे जाने पर श्री भाटी एवं श्री पारोचे अपने वतर्मान कार्योँ से मुक्त रहेंगे।

    -------

    ReplyDelete
  81. सी.एम. हेल्पलाईन की 127 शिकायतों का हुआ निराकरण
    भोपाल। नगर निगम द्वारा सी.एम. हेल्पलाईन से प्राप्त नागरिकों की शिकायतों का त्वरित निराकरण करने हेतु कायर्वाही त्वरित गति से की जा रही है और नागरिकों को बेहतर ढंग से मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है साथ ही नागरिकों की शिकायतों एवं उनके निराकरण संबंधी कायर्वाही की लगातार मानीटरिंग की जाकर प्रतिदिन कायर्वाही का प्रतिवेदन निगम आयुक्त को प्रस्तुत किया जा रहा है। इसी तारतम्य में सोमवार को एक ही दिन में नगर निगम से संबंधित 127 शिकायतों को निराकृत किया गया।
    नगर निगम आयुक्त श्री तेजस्वी एस. नायक द्वारा मुख्यमंत्री हेल्पलाईन के माध्यम से प्राप्त होने वाली शिकायतों को त्वरित गति से निराकृत करने संबंधी निर्देशों के परिपालन में निगम के विभिन्न विभागों के अधिकारियों एवं अमले ने सोमवार को तत्परतापूर्वक कायर्वाही करते हुए सी.एम. हेल्पलाईन के माध्यम से प्राप्त विभिन्न प्रकार की 127 शिकायतों को निराकृत करने की कायर्वाही की।
    विदित हो कि निगम आयुक्त श्री तेजस्वी एस. नायक ने निगम अधिकारियों को निर्देशित किया कि सी.एम. हेल्पलाईन के माध्यम से प्राप्त शिकायतों को तत्परतापूर्वक कायर्वाही करते हुए लेबिल 1 पर ही निराकृत किया जाये। आयुक्त ने इन प्रकरणों की प्रतिदिन मानीटरिंग करने और निराकृत शिकायतों को हेल्पलाईन के पोर्टल से विलोपित कराने तथा प्रतिदिन की कायर्वाही का प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश भी दिये हैं।
    -------

    ReplyDelete
  82. कोलार के 2 घरों में डेंगू का लार्वा, किया जुर्माना
    डेंगू की रोकथाम के लिए चल रहा डोर-टू-डोर अभियान
    भोपाल। नगर निगम द्वारा डेंगू की रोकथाम के लिए डेंगू प्रभावित क्षेत्रों सहित शहर के विभिन्न इलाकों में घर-घर जाकर डेंगू लार्वा की जांच एवं साफ-सफाई का विशेष अभियान निरंतर जारी है। इसी तारतम्य में डेंगू से प्रभावित कोलार इलाके में सर्वधर्म सी-सेक्टर, सूर्या कॉलोनी सहित कोलार की विभिन्न रहवासी कालोनियों में नगर निगम के अमले ने डोर-टू-डोर डेंगू लार्वा की जांच की एवं घरों की पानी संग्रहण की टंकियों व पानी के अन्य पात्रों आदि का पानी खाली कराकर कीटनायाक रसायनों, जला हुआ आईल का छिड़काव व फागिंग करायी गई साथ ही समुचित साफ-सफाई न रखने व डेंगू का लार्वा पाये जाने पर सूर्या कॉलोनी स्थित एम.आई.जी.-16 में श्री राजन सोनी और सर्वधर्म सी-सेक्टर में सी-29 के श्री मनीष कुमरे पर कायर्वाही कर 5 हजार 5 सौ रुपये का अर्थदण्ड किया।
    ---------

    ReplyDelete
  83. डेंगू से मुकाबला करेंगी नगर निगम व मलेरिया विभाग की 10 टीमें
    भोपाल। शहर में डेंगू प्रभावित इलाकों में डेंगू से बचाव के लिए चलाए जा रहे डोर-टू-डोर अभियान एवं विशेष साफ-सफाई, कीटनाशक दवाओं के छिड़काव एवं फागिंग आदि के कामों को और अधिक व्यापक पैमाने पर किए जाने के लिए नगर निगम भोपाल और मलेरिया विभाग के 10 दल बनाए गए हैं। प्रत्येक 14 सदस्यीय दल में 10 कर्मचारी नगर निगम के और 4 कर्मचारी मलेरिया विभाग के होंगे। पांच दल कोलार क्षेत्र के डेंगू प्रभावित स्थानों में कार्य करेंगे जबकि 5 अन्य दल शहर के अन्य डेंगू प्रभावित इलाकों में डेंगू से बचाव के लिए कार्रवाई करेंगे।
    अपर आयुक्त संजय कुमार ने सोमवार को स्वास्थ्य विभाग की बैठक बुलाकर कर ननि और मलेरिया विभाग के संयुक्त दलों को निर्देशित किया कि पांच दल कोलार के डेंगू प्रभावित सर्वधर्म, बंजारी हिल्स, दानिश कुंज, राजहर्ष कॉलोनी, अकबर पुर व अमरनाथ कॉलोनी आदि इलाकों में कार्य करने तथा 05 अन्य दलों को शहर के बाणगंगा, नेहरू नगर, अरेरा कॉलोनी के ई-6 एवं ई-7 क्षेत्र, बागसेवनिया एवं अशोका गार्डन क्षेत्र के डेंगू प्रभावित इलाकों में कार्रवाई सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। अपर आयुक्त ने निर्देशित किया कि सभी दल सुबह साढ़े 8 बजे तक प्रभावित इलाकों में पहुच जाएं और अपना काम प्रारंभ कर दें। अपर आयुक्त संजय कुमार ने सभी स्वास्थ्य अधिकारियों और स्वच्छता प्रभारियों को निर्देशित किया कि वे अपने-अपने इलाकों में सघन रूप से डेंगू लार्वा की जांच, साफ-सफाई, दवाओं का छिड़काव, फागिंग आदि के साथ ही उद्यान विभाग के कर्मचारियों से समन्वय कर घास-फूस, झाड़ियां आदि कटवाने की कार्रवाई की जाए।
    बैठक में निगम के स्वास्थ्य अधिकारी फरीद कुरैशी, एस.पी. श्रीवास्तव व मुमताज़ रसूल व समस्त स्वच्छता प्रभारी मौजूद थे।
    ---------------

    ReplyDelete
  84. खण्डवा में 15 करोड़ से बनेगा संगीत संकुल

    खाद्य नागरिक आपूर्ति मंत्री कुँवर विजय शाह ने प्रसिद्ध गीतकार समीर को किया राष्ट्रीय किशोर सम्मान से सम्मानित

    भोपाल। खाद्य नागरिक आपूर्ति मंत्री कुँवर विजय शाह और संस्कृति राज्य मंत्री श्री सुरेन्द्र पटवा ने आज खण्डवा में प्रसिद्ध गीतकार श्री समीर साहब को राष्ट्रीय किशोर कुमार सम्मान से विभूषित किया।

    खाद्य मंत्री कुँवर विजय शाह ने कहा कि किशोर कुमार को अपनी जन्म-भूमि से बेहद लगाव था। अक्सर वे अपने गायन में खण्डवा का जिक्र किया करते थे, जो उनके विशिष्ट व्यक्तित्व की पहचान थी। संस्क़ृति राज्य मंत्री श्री सुरेन्द्र पटावा ने कहा कि खण्डवा में 15 करोड़ की राशि से संगीत संकुल का निर्माण किया जायेगा। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार कला और संस्कृति को प्रोत्साहित करने के लिये नित्य नये प्रयास कर रही है। श्री पटवा ने कहा कि प्रदेश में स्थानीय कलाकारों को भी आगे लाने के बराबर अवसर दिये जायेंगे।

    अलंकरण समारोह में राष्ट्रीय किशोर सम्मान प्राप्त करने बाद प्रसिद्ध गीतकार समीर ने मध्यप्रदेश शासन का शुक्रिया अदा किया। उन्होंने कहा कि यह सम्मान उनके लिये बेहद अहम है। उन्होंने अपने पिता और मशहूर गीतकार श्री अंजान के साथ किशोर दा के अनुभव साझा किये। संस्कृति विभाग की संचालक श्रीमती रेणु तिवारी ने मध्यप्रदेश सरकार की ओर से दिये जाने वाले सम्मान एवं गतिविधियों की जानकारी दी। कलेक्टर श्री महेश अग्रवाल ने कार्यक्रम के आयोजन के बारे में जानकारी दी।

    अलंकरण समारोह के बाद विख्यात पार्श्व गायिका सुश्री ऊषा मंगेशकर ने अपने गानों की प्रस्तुति देकर किशोर दा को श्रद्धा-सुमन अर्पित किये। सुश्री ऊषा मंगेशकर ने सभागार में उपस्थित श्रोताओं को किशोर कुमार यादगार तराने सुनाये।
    ^^^^^^^^^^^^^^^^^^^^^^^^^

    ReplyDelete

  85. बाँस शिल्पियों के लिए होगी राज्य-स्तरीय प्रतियोगिता
    भोपाल। कुशल, प्रतिभाशाली बाँस शिल्पियों की खोज और उनकी योग्यतानुसार उन्हें देश-विदेश में बाजार उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से मध्यप्रदेश राज्य बाँस मिशन द्वारा बाँस शिल्प प्रतियोगिता की जा रही है। प्रतियोगिता के माध्यम से बाँस शिल्पियों को अपने ज्ञान और कौशल प्रदर्शन का मौका मिलेगा, जिनके आधार पर उन्हें वर्गीकृत किया जा सकेगा। प्रतियोगिता तीन श्रेणी- बाँस हस्तशिल्प, बाँस आधारित उपयोगी वस्तुएँ और बाँस के फर्नीचर में होगी। प्रतियोगिता से न केवल सवोत्कृष्ट बाँस शिल्पियों का चयन होगा, बल्कि बाँस आधारित सामाजिक, आर्थिक बदलाव के लिए योजनाएं बनाने में भी मदद मिलेगी। प्राचीन परम्पराओं एवं आधुनिक तकनीक का समावेश करते हुए उपयोगी एवं आकर्षक उत्कृष्ट उत्पाद बनाने वाले बाँस शिल्पियों को नामी-गिरामी कम्पनियों से जोड़ने के प्रयास किए जाएंगे।
    ----------

    ReplyDelete
  86. महापौर ट्राफी : जेआरके और भेल स्पोर्ट्स क्लब अंतिम आठ में
    भोपाल। महापौर ट्रॉफी फुटबाल प्रतियोगिता में जे.आर.के. और भेल स्पोर्ट्स क्लब ने अपने-अपने मैच जीतकर प्रतियोगिता के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया। प्रतियोगिता के चारों क्वार्टर फाईनल मैच मंगलवार, 14 अक्टूबर 2014 को खेले जाएंगे। ननि द्वारा राजधानी में खेल गतिविधियों को प्रोत्साहित करने एवं स्थानीय खिलाड़ियों को प्रतिभा प्रदर्शन का अवसर प्रदान करने के मकसद से विभिन्न खेलों की महापौर ट्रॉफी प्रतियोगिता आयोजित की जा रहीं है। इसी क्रम में सोमवार को महापौर ट्राफी फुटबाल प्रतियोगिता के चौथे दिन पहले मैच में जे.आर.के. की टीम ने साई भोपाल को 3-0 से पराजित कर क्वार्टर फाईनल में प्रवेश किया। जे.आर.के. की ओर से रोहित, बलधीर और अली ने 1-1 गोल किया। मैच के दौरान नगर निगम के अपर आयुक्त संजय कुमार ने दोनों टीमों से परिचय प्राप्त किया। इस अवसर पर आयोजन सचिव कमर साकिब के अलावा जे.पी. सिंह, जुल्फकार अली कुरैशी आदि मौजूद थे। सोमवार के दूसरे मुकाबले में भेल स्पोर्ट्स क्लब ने खेल एवं युवा कल्याण की टीम को 4-0 से पराजित कर अंतिम आठ में जगह बनाई। भेल स्पोर्ट्स क्लब की टीम की ओर से अभिजीत ने 2 तथा शीतल एवं प्रकाश ने 1-1 गोल किया।
    ----------------

    ReplyDelete
  87. प्रदेश सरकार की पोषण आहार योजना फेल : मानक

    भोपाल। राज्य में पोषण आहार योजना असफल हो चुकी है। यह आरोप है प्रदेश कांग्रेस उपाध्यक्ष मानक अग्रवाल का। सोमवार को एक बयान जारी कर श्री अग्रवाल ने कहा कि प्रदेश में कुपोषित बच्चों को कुपोषण से बचाने के लिए राज्य सरकार द्वारा हर साल पोषण आहार योजनाओं पर अरबों रुपए खर्च किए जाने के बाद भी कुपोषण के हालत भयावह बने हुए हैं।
    हाल ही के सर्वेक्षण के आंकड़ों से यह साबित हो चुका है कि कुपोषण की यह समस्या ग्रामीण इलाकों के समान ही शहरी इलाकों में भी व्याप्त है। प्रदेश में मौजूदा समय में लाखों कुपोषित बच्चे जिंदगी के लिए संघर्ष कर रहे हैं। जिले में 55.8 प्रतिशत बच्चों का कुपोषित होना जाहिर करता है कि सरकार की पोषण आहार योजनाएं जमीनी स्तर पर पूरी तरह असफल हो चुकी है, जबकि सरकार ने कम्प्यूटर से तैयार आंकड़ों के आधार पर पिछले दिनों कुपोषण की स्थिति में भारी गिरावट आने का दावा करते हुए अपनी पीठ थपथपाई थी। श्री अग्रवाल का आरोप है कि पोषण आहार आपूर्ति करने वाले ठेकेदारों को फायदा पहुंचाते हुए राज्य के लाखों कुपोषित बच्चों की जिंदगी के साथ सरकार खिलवाड़ कर रही है। श्री अग्रवाल ने कहा कि नेशनल इंस्टीट्यूट आॅफ न्यूट्रीशन, हैदराबाद ने म.प्र. में वर्ष 2010 और 2011 में कुपोषण की स्थिति पर एक रिपोर्ट तैयार की है। इस रिपोर्ट में पोषण आहार योजनाओं के संचालन और इन दो वर्षों में कुपोषण की स्थिति के बारे में जो निष्कर्ष शामिल हैं, उनसे राज्य सरकार के सारे कागजी दावों की पोल खुल गई है कि सरकार कुपोषित बच्चों को अकाल मौत से बचाने और योजनाओं के संचालन को लेकर जरा भी गंभीर नहीं है। श्री अग्रवाल ने कहा कि एकीकृत बाल विकास परियोजना के तहत जिलों में बच्चों के लिए जो पांच प्रकार की सेवाएं मंजूर हैं, वे भी कुपोषित बच्चों तक पूरी नहीं पहुंच रही हैं। इस परियोजना के तहत जो लाखों की संख्या में आंगनवाड़ियां खोली गई हैं, वे शहरी क्षेत्रों में तो कुछ काम करती दिखाई दे रही हैं, किंतु ग्रामीण क्षेत्रों में प्राय: निष्क्रिय हैं, योजनाओं का प्रचार-प्रसार न किया जाने से सभी कुपोषित बच्चे आंगनवाड़ियों तक नहीं पहुंच पा रहे हैं।
    ---------------------

    ReplyDelete
  88. निगम अमले ने शहर के व्यस्ततम मार्गों से हटाये अनेक अतिक्रमण
    भोपाल, 13 अक्टूबर 2014
    नगर निगम द्वारा शहर के व्यस्ततम बाजारों, मार्गों एवं अन्य सार्वजनिक स्थलों पर किये गये अतिक्रमणों एवं अवैध निर्माणों के विरूद्ध निरंतर कायर्वाही की जा रही है। इसी क्रम में निगम अमले ने सोमवार को भोपाल टॉकीज, राम-रहीम मार्केट आदि क्षेत्रों में सड़क एवं फुटपाथों के दोनों ओर से अतिक्रमणों को हटाकर यातायात को सुगम बनाया। निगम अमले ने गवनर्मेंट प्रेस, पर्यावास भवन, नई अदालत मार्ग, प्रभात चौराहा, रेल्वे स्टेशन प्लेटफार्म नंबर 01, मुख्य मार्ग आई.टी.आई., जे.के. रोड़ आदि क्षेत्रों में सड़क फुटपाथों एवं अन्य सार्वजनिक स्थलों पर अतिक्रमण करने वालों के अतिक्रमणों को हटाने की कार्रवाई की।

    ------

    ReplyDelete
  89. बोर्ड से मिली वार्ड और जोन कार्यालयों को पहचान
    सभी कार्यालयों में एकरुपता लाने का प्रयास
    भोपाल। नगर निगम के सभी जोनल कार्यालयों और वार्ड कार्यालयों पर एक सामान बोर्ड लगाए गए हैं। परिसीमन के बाद अस्तित्व में आए जोन और वार्ड कार्यालयों में एकरुपता लाने के मकसद से यह बोर्ड निगम ने लगाए है। एक समान ग्लो साईन बोर्ड एवं वार्ड कार्यालयों पर एसीपी शीट पर आकर्षक डिजाईन में बनाए गए साईन बोर्ड लगा दिए हैं जिससे जोन और वार्ड कार्यालय में एकरूपता के साथ सुंदरता भी झलकने लगी है। निगम आयुक्त तेजस्वी एस नायक ने मंगलवार को जोन 11 के कार्यालय तथा संबंधित वार्डों में लगाए गए साईन बोर्ड का निरीक्षण किया और जोन कार्यालयों में लगे ग्लो साईन बोर्ड की लाईट रात के समय जरुरी रूप से जलाने तथा दिन में अनिवार्य रूप से बंद करने की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। निगम आयुक्त ने मंगलवार को जोन 11 के कार्यालय और जोन अंतर्गत आने वाले वार्ड कार्यालयों में लगाए गए नवीन साईन बोर्ड का निरीक्षण करते हुए निर्देशित किया कि जोनल कार्यालयों में यह व्यवस्था सुनिश्चित की जाए कि ग्लो साईन बोर्ड की लाईटें रात के समय जलें और दिन के समय जलती न रहे। आयुक्त तेजस्वी एस नायक के निर्देश पर निगम लारा अपने सभी जोनल कार्यालयों में आकर्षक डिजाईन की ग्लो साईन बोर्ड लगाये गये हैं। जोनल कार्यालयों में लगाये ग्लो साईन बोर्ड में जोन का क्रमांक एवं जोन क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले वार्डो के क्रमांक अंकित किये गये हैं। जोन कार्यालय के ग्लो साईन बोर्ड में लाईट की व्यवस्था की गई है ताकि रात्रि के समय दूर से ही कार्यालय का बोर्ड नजर आये। इसी प्रकार समस्त वार्ड कार्यालयों पर भी एक समान आकार एवं डिजाईन के एसीपी शीट पर बनाए गए आकर्षक बोर्ड लगाए गए हैं। जोनल कार्यालयों पर लगे ग्लो साईन बोर्ड एवं वार्ड कार्यालयों के साईन बोर्ड का आकार इस प्रकार निर्धारित किया गया है कि वह काफी दूर से ही स्पष्ट रूप से नजर आएंगे।
    ---------------------

    ReplyDelete
  90. सी.एम. हेल्पलाईन की 103 शिकायतों का हुआ निराकरण
    भोपाल। नगर निगम लारा सी.एम. हेल्पलाईन से प्राप्त नागरिकों की शिकायतों का त्वरित निराकरण करने हेतु कायर्वाही त्वरित गति से की जा रही है और नागरिकों को बेहतर ढंग से मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है साथ ही नागरिकों की शिकायतों एवं उनके निराकरण संबंधी कायर्वाही की लगातार मानीटरिंग की जाकर प्रतिदिन कायर्वाही का प्रतिवेदन निगम आयुक्त को प्रस्तुत किया जा रहा है। इसी तारतम्य में मंगलवार को एक ही दिन में नगर निगम से संबंधित 103 शिकायतों को निराकृत किया गया। नगर निगम आयुक्त श्री तेजस्वी एस. नायक लारा मुख्यमंत्री हेल्पलाईन के माध्यम से प्राप्त होने वाली शिकायतों को त्वरित गति से निराकृत करने संबंधी निर्देशों के परिपालन में निगम के विभिन्न विभागों के अधिकारियों एवं अमले ने मंगलवार को तत्परतापूर्वक कायर्वाही करते हुए सी.एम. हेल्पलाईन के माध्यम से प्राप्त विभिन्न प्रकार की 103 शिकायतों को निराकृत करने की कायर्वाही की।
    विदित हो कि निगम आयुक्त श्री तेजस्वी एस. नायक ने निगम अधिकारियों को निर्देशित किया कि सी.एम. हेल्पलाईन के माध्यम से प्राप्त शिकायतों को तत्परतापूर्वक कायर्वाही करते हुए लेबिल 1 पर ही निराकृत किया जाये। आयुक्त ने इन प्रकरणों की प्रतिदिन मानीटरिंग करने और निराकृत शिकायतों को हेल्पलाईन के पोर्टल से विलोपित कराने तथा प्रतिदिन की कायर्वाही का प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश भी दिये हैं।
    -------

    ReplyDelete
  91. निगम अमले ने पुतली घर बस स्टैंड से हटाए अतिक्रमण
    भोपाल। नगर निगम लारा शहर के व्यस्ततम बाजारों, मार्गों एवं अन्य सार्वजनिक स्थलों पर किए गए अतिक्रमणों के खिलाफ जारी कार्रवाई के तहत निगम अमले ने मंगलवार को पुतली घर बस स्टैंड के पास की सार्वजनिक जमीन पर अतिक्रमण कर बनाए गए 4 शेड़ों को हटाया। साथ ही भोपाल टॉकीज, राम-रहीम मार्केट इलाके में सड़क और फुटपाथों पर अतिक्रमण कर कबाड़ी सब्जी, फल आदि का व्यवसाय करने वालों के अतिक्रमणों को हटाकर यातायात को सुगम बनाया। वहीं अतिक्रमण अमले की एक अन्य टीम ने प्रभात चौराहा, आईटीआई, जे.के. रोड़, पिपलानी, कल्पना नगर आदि इलाकों में फुटपाथों और अन्य सार्वजनिक स्थानों से अतिक्रमण करने वालों के अतिक्रमणों को हटाया।
    ---------------------

    ReplyDelete
  92. गांधीनगर शिविर में निशक्तजनों का पंजीयन, प्रमाण पत्र बांटे
    भोपाल। नि:शक्त प्रमाण पत्र न होने के कारण जो नि:शक्तजन शासन की सुविधाओं का लाभ लेने से वंचित रह गए हैं, उन्हें शासन की विभिन्न योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। मंगलवार को इसी क्रम में गांधीनगर स्थित सामुदायिक संगठक केन्द्र में आयोजित शिविर में मानसिक विकलांग 18 हितग्राहियों का पंजीयन किया गया। जबकि अस्थि बाधित 34, दृष्टिबाधित 02 हितग्राहियों का पंजीयन किया गया। शिविर में 34 अस्थि बाधित नि:शक्तजनों को चिकित्सा प्रमाण पत्र उपलब्ध कराए गए। शासन की नि:शक्तजनों के कल्याण की योजनाओं के लाभ से वंचित हितग्राहियों को शासन की विभिन्न योजनाओं का लाभ दिलाने के दृष्टिगत जोन 1 के हितग्राहियों के लिए 18 अक्टूबर को सिविल अस्पताल बैरागढ़ में तथा जोन 5, 6, 7, 8, 10, 11 एवं 12 के हितग्राहियों के लिये 20 अक्टूबर को कम्युनिटी हॉल टीटी नगर में नि:शक्तजन शिविरों का आयोजन किया जाएगा।
    --------

    ReplyDelete
  93. जनसुनवाई में आए सामाजिक सुरक्षा पेंशन संबंधी मामले
    भोपाल। नगर निगम मुख्यालय सदर मंजिल में उपायुक्त प्रदीप वर्मा ने मंगलवार को जनसुनवाई की और शहरवासियों लारा बताई गई सामाजिक सुरक्षा पेंशन, अवैध मोबाईल टॉवर, अवैध निर्माण, सीवेज निकासी, जलापूर्ति, अतिक्रमण, साफ-सफाई आदि संबंधी समस्याओं का निराकरण जल्द से जल्द करने की हिदायत संबंधित अधिकारियों को दी। जनसुनवाई के दौरान नगर निगम के पेंशनर्स लारा अपनी समस्याओं के निराकरण के लिए आवेदन दिया गया।
    शहरवासियों की शिकायतों के तत्काल निदान के लिए हर मंगलवार होने वाली जनसुनवाई के तहत आज निगम मुख्यालय में आयोजित जनसुनवाई में शहर के विभिन्न इलाकों से अपनी-अपनी समस्याएं लेकर लोग सदर मंजिल पहुंचे। उपायुक्त प्रदीप वर्मा ने गंभीरतापूर्वक मामलों को सुना और नागरिकों लारा प्रस्तुत किए गए आवेदनों को जल्द से जल्द संबंधित अधिकारियों को भेजने को कहा। इस दौरान शहरवासियों ने व्यक्तिगत व समूह के रूप में उपस्थित होकर 17 आवेदन प्रस्तुत किए। जन सुनवाई के दौरान उपायुक्त श्रीमती सुधा भार्गव, ए.पी.एस. गहरवार सहित निगम के अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।
    -----

    ReplyDelete
  94. नगरीय निकाय चुनाव के लिए पयर्वेक्षकों की बैठक संपन्न
    प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और नेता प्रतिपक्ष का संबोधन
    भोपाल। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरूण यादव और नेता प्रतिपक्ष सत्यदेव कटारे ने सभी कांग्रेस जनों का नगरीय निकायों के चुनाव में पार्टी की विजय सुनिश्चित करने के लिए आव्हान किया है। प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में हुई एक बैठक को संबोधित करते हुए श्री यादव एवं श्री कटारे ने उपस्थित कांग्रेसजनों को नगरीय निकाय चुनाव के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि देश और प्रदेश में मौजूदा सरकारों के खिलाफ जनता में भारी आक्रोश का वातावरण व्याप्त है। श्री यादव ने कहा कि प्रदेश सरकार की नाकामियों को उजागर करते हुए आगामी नगरीय निकायों के चुनाव में इस जनभावना को कांग्रेस के पक्ष में जनादेश के रूप में बदलने के लिए कांग्रेसजनों को आगे आना होगा। बैठक को अ.भा. कांग्रेस कमेटी के सचिव सज्जनसिंह वर्मा ने भी संबोधित किया। प्रदेश कांग्रेस के महामंत्री चंद्रिका प्रसाद लिवेदी ने बैठक का संचालन किया।
    बैठक में स्लाईड के माध्यम से प्रजेंटेशन किया गया, जिसमें भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के गौरवशाली इतिहास, स्वाधीनता आंदोलन में कांग्रेस की भूमिका और योगदान के साथ स्वतंत्र भारत के नवनिर्माण में कांग्रेस की सरकारों द्वारा किए गए विकास और लोक कल्याणकारी कार्यों को दर्शाया गया।
    प्रदेश कांग्रेस कमेटी लारा नगरीय निकाय चुनाव के लिए पयर्वेक्षकों की नियुक्ति की गई है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरूण यादव लारा प्रदेश के सभी नगरीय निकायों के लिए 1000 से अधिक पयर्वेक्षकों की नियुक्तियां की गई हैं। इन पयर्वेक्षकों को उनके प्रभार के निकाय वाले क्षेत्रों में तत्काल पहुंचकर सर्वेक्षण कार्य करना होगा। इस संबंध में पयर्वेक्षकों को आवश्यक प्रपत्र भी सौंपे गये हैं। सभी पयर्वेक्षकों को 1 नवम्बर से पहले संबंधित नगरीय निकाय के क्षेत्र का आंकलन और सर्वेक्षण कार्य की विस्तृत रिपोर्ट प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष को सौंपना होगा।
    प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में भोपाल, होशंगाबाद, इंदौर, उज्जैन और सागर संभाग के नगरीय निकायों के लिए नियुक्त किये गये पयर्वेक्षकों की बैठक संपन्न हुई। इस बैठक में 39 नगर पालिका और 128 नगर परिषदों के लिए नियुक्त पयर्वेक्षक शामिल हुए। इन पांचों संभागों के पयर्वेक्षकों की संयुक्त बैठक के बाद संभागवार बैठकों का क्रम शुरू हुआ। संभागवार बैठकों में जिला और ब्लाक कांग्रेस कमेटी के पदाधिकारियों के अलावा निर्वाचित जनप्रतिनिधि और प्रमुख कार्यकर्ता सम्मिलित हुए। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने सभी पयर्वेक्षकों से वन-टू-वन मुलाकात की।
    प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष श्री यादव के साथ कल बुधवार को शेष 5 संभागों के नगरीय निकायों के पयर्वेक्षकों की बैठक होगी। संभागवार होने वाली इन बैठकों में संबंधित संभाग के जिला, ब्लाक कांग्रेस कमेटियों के पदाधिकारी, निर्वाचित जनप्रतिनिधि और प्रमुख कांग्रेसजन शामिल होंगे।
    बैठक में महिला कांग्रेस अध्यक्ष मांडवी चौहान, प्रदेश कांग्रेस उपाध्यक्ष मानक अग्रवाल, विधायक सचिन यादव, सेवादल के अध्यक्ष योगेश यादव, प्रदेश कांग्रेस सचिव भूपेन्द्र गुप्ता और श्रीमती विभा पटेल सहित अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।

    ReplyDelete
  95. कांग्रेस के दवाब में हुई एफआईआर : के के मिश्रा
    मामला परिवहन आरक्षक भर्ती परीक्षा घोटाले का
    भोपाल। प्रदेश कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता केके मिश्रा ने प्रदेश में हुए व्यापम महाघोटाले में एक बार फिर मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान के परिवार पर बड़े भ्रष्टाचार का आरोप लगाते हुए निशाना साधा है। मंगलवार को जारी बयान में श्री मिश्रा ने कहा कि परिवहन आरक्षक भर्ती परीक्षा-2012 की परीक्षा और उसके बाद परिवहन आरक्षकों की नियुक्ति में भारी भ्रष्टाचार हुआ है। एसटीएफ को प्रदेश कांग्रेस कमेटी के लगातार दबाव बनाए जाने के बाद आखिरकार मुख्यमंत्री के महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव प्रचार से लौटने के बाद सोमवार को देर रात परिवहन आरक्षक भर्ती परीक्षा-2012 में हुए घोटाले, भ्रष्टाचार को लेकर 34 व्यक्तियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करना पड़ी है।
    श्री मिश्रा ने कहा कि विगत 7 वर्षों में व्यापम लारा आयोजित 168 परीक्षाओं में हुई गंभीर अनियमितता, भ्रष्टाचार और आर्थिक लेन-देन के घोटालों के स्पष्ट प्रमाणों के बावजूद भी बडे़ सफेदपोशों को मप्र पुलिस की जांच एजेंसी एसटीएफ लारा राजनीतिक दबाव के चलते क्लीनचिट दी गई है। श्री मिश्रा ने हैरानी जताते हुए कहा कि सरकार की ओर से ही जब 198 पदों की भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया गया तो 332 आरक्षकों का चयन कैसे हुआ।
    विगत 21 जून 2014 को इस विषयक पत्रकार वार्ता में कांग्रेस लारा लगाये आरोपों के बाद परिवहन मंत्री भूपेन्द्रसिंह ने उन आरोपों को नकारते हुए 316 चयनित परिवहन आरक्षकों की अहस्ताक्षरित सूची जारी की जिसमें 16 नाम नदारद थे, जो कुल 332 चयनित उम्मीदवारों की सूची में शामिल थे। श्री मिश्रा ने सवाल किया कि गोंदिया निवासी श्रीमती सीमा चौरिया पति डॉ. भुवनेश्वर प्रसाद चौरिया, हाल मुकाम जिला बैतूल, आमला, म.प्र. की परिवहन आरक्षक भर्ती परीक्षा-2012 में हुए घोटाले में 19 परिवहन आरक्षकों की नियुक्ति में क्या भूमिका थी और मुख्यमंत्री श्री चौहान की पत्नी श्रीमती साधना सिंह से इनकी कितनी प्रगाढ़ निकटता है?
    श्री मिश्रा ने कहा कि परिवहन आरक्षक भर्ती परीक्षा-2012 का परिवहन आयुक्त, म.प्र.ग्वालियर, मप्र शासन, परिवहन विभाग लारा सीधी भर्ती के लिए जारी विज्ञापन के बिंदु क्रमांक 15 में रिक्त पदों की संख्या का उल्लेख निम्नानुसार किया गया था।

    स.क्र. श्रेणी ओपन महिला भूतपूर्व सैनिक योग
    1 अनारक्षित 59 29 10 98
    2 अजा 19 10 03 32
    3 अजजा 24 12 04 40
    4 अन्य पि.वर्ग 17 08 03 28
    महायोग 119 59 20 198

    श्री मिश्रा ने हैरानी जताते हुए कहा कि सरकार की ओर से ही जब 198 पदों की भर्ती हेतु विज्ञापन जारी किया गया तो 332 आरक्षकों का चयन कैसे हुआ। दिनांक 21 जून 2014 को इस विषयक पत्रकार वार्ता में कांग्रेस लारा लगाये आरोपों के बाद परिवहन मंत्री भूपेन्द्रसिंह ने उन आरोपों को नकारते हुए 316 चयनित परिवहन आरक्षकों की अहस्ताक्षरित सूची जारी की जिसमें 16 नाम नदारद थे, जो कुल 332 चयनित उम्मीदवारों की सूची में शामिल थे।
    श्री मिश्रा ने कहा कि परिवहन मंत्री लारा जारी इस सूची में जिन नामों के पतों में ब्ध्0 (केयर आॅफ) अंकित किया गया है, उनका वास्तविक पता सार्वजनिक किया जाये। प्रमुख सचिव, परिवहन प्रमोद अग्रवाल लारा 23.6.2014 को एक नोटशीट में बिंदु क्र. 3 में यह टीप अंकित की है कि ह्यह्यवर्ष 2013-14 में 316 परिवहन आरक्षकों की भर्ती की गई है, इनमें से कोई व्यक्ति महाराष्ट्र का नहीं है। ये सभी व्यक्ति मध्यप्रदेश के ही हैं।ह्णह्ण जबकि यह परीक्षा वर्ष 2013-14 में हुई ही नहीं है।
    श्री मिश्रा ने खुलासा किया कि व्यापम और परिवहन विभाग लारा कांग्रेस पार्टी को चयनित आरक्षकों की दसवीं, बारहवीं की अंकसूची और उनके स्थायी निवासी होने से संबंधित प्रपत्रों की जानकारी सूचना का अधिकार कानून-2005 के तहत मांगने के बाद भी नहीं दी जा रही है। उन्होंने सरकार से यह भी जानना चाहा है कि यदि प्रदेश में कानून का राज है तो सरकार यह बताये कि चयनित उम्मीदवारों से संबंधित उक्त सभी प्रपत्रों को किन-किन राजपत्रित अधिकारियों लारा अभिप्रमाणित किया गया है?

    ReplyDelete

  96. ईवीएम की दी जानकारी
    भोपाल। नगरीय निकाय आम चुनाव में ईवीएम मशीनों के माध्यम से जन प्रतिनिधियों का निर्वाचन कराया जाएगा। इसी के मद्देनजर निर्वाचन अधिकारी मंगलवार को आचार्य नरेन्द्रदेव पुस्तकालय पहुंचे और अधिकारियों लारा मंगलवार को आचार्य नरेन्द्र देव पुस्तकालय भवन स्थित नागरिक सुविधा केन्द्र के समीप ईवीएम मशीन के माध्यम से मताधिकार का प्रयोग करने की प्रक्रिया की सम्पूर्ण जानकारी दी। इसके साथ्ज्ञ ही ई.वी.एम. मशीन के प्रदर्शन के दौरान मतदाताओं की जिज्ञासा को संतोषजनक उत्तर देकर शांत किया।

    ReplyDelete

  97. अपर आयुक्त जीपी माली ने की जोन क्र 5 में जनसुनवाई
    भोपाल। निगम के अपर आयुक्त जीपी माली ने आचार्य नरेन्द्र देव पुस्तकालय भवन स्थित जोन क्रमांक 5 के कार्यालय में जनसुनवाई की और शहरवासियों द्वारा बताई गई समस्याओं का निराकरण जल्द से जल्द करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। जनसुनवाई के दौरान जोन अध्यक्ष रफीक कुरैशी, पार्षद श्रीमती शबिस्तां सुल्तान सहित निगम के अन्य अधिकारी मौजूद थे। शहरवासियों की शिकायतों के त्वरित निदान के लिए निगम आयुक्त तेजस्वी एस. नायक द्वारा हर मंगलवार को जोन कार्यालयों में अपर आयुक्तों द्वारा जनसुनवाई किए जाने के निर्देश के परिपालन में अपर आयुक्त जीपी माली ने जोन क्र. 5 के कार्यालय में जनसुनवाई की और जनसुनवाई के दौरान नागरिकों की समस्याओं को सुना और उनके निराकरण के लिए आवश्यक कार्रवाई करने को कहा।
    -------

    ReplyDelete

  98. कोलार इलाके के 23 घरों में पाया गया डेंगू का लार्वा, निगम द्वारा नोटिस जारी किया जाएगा
    भोपाल। नगर निगम द्वारा डेंगू की रोकथाम के लिए डेंगू प्रभावित इलाकों सहित शहर के विभिन्न क्षेत्रों में घर-घर जाकर डेंगू लार्वा की जांच एवं साफ-सफाई का विशेष अभियान निरंतर जारी है। निगम आयुक्त श्री तेजस्वी एस. नायक ने सी.एम.एच.ओ. डॉ. पंकज शुक्ला के साथ सर्वधर्म बी-सेक्टर, दामखेड़ा, ललिता नगर आदि क्षेत्रों का भ्रमण कर विशेष सफाई अभियान का जायजा लिया। निगम लारा डेंगू से प्रभावित कोलार क्षेत्र के अंतर्गत अकबर पुर, अमरनाथ कॉलोनी, बंजारी, सर्वधर्म बी एवं सी-सेक्टर में घर-घर जाकर डेंगू लार्वा की जांच की गई। उक्त क्षेत्रों में 23 लोगों के यहाँ पानी की टंकियों में डेंगू लार्वा पाया गया। निगम लारा उक्त नागरिकों को नियमानुसार नोटिस जारी किये जा रहे है जबकि सर्वधर्म बी-सेक्टर स्थित स्कूल की पानी की टंकी में लार्वा पाये जाने पर 10 हजार रुपये जुर्माना किया गया। निगम लारा सर्वधर्म बी-सेक्टर में मकान नंबर 282 में पानी की टंकी में जांच के दौरान डेंगू लार्वा पाये जाने पर 500 रुपये जुर्माना करने की कायर्वाही की गई। निगम अमले ने जोन 15 कोलार के उपरोक्त क्षेत्रों में जिन पानी की टंकियों में लार्वा पाया गया था उन्हें खाली कराकर कीटनाशक दवा का छिड़काव कराया। निगम अमले ने शो के लिये लगाये गये पौधों के पाट में कई दिनों से भरे हुए पानी को खाली कराया एवं नागरिकों को समझाइश दी गई। इस दौरान निगम अमले ने डेंगू से बचाव के उपाय से संबंधित पम्पलेट का वितरण कराया जबकि चूना भट्टी मेन रोड़ एक रिक्त भूखण्ड में पानी भरा पाये जाने पर 2 हजार रुपये जुर्माना किया एवं जोन क्र. 01 के अंतर्गत बैरागढ़ स्थित सी.टी.ओ. में सड़क पर गंदगी करने वाले के विरूद्ध स्पॉट फाईन की कायर्वाही कर 500 रुपये अर्थदण्ड वसूल किया गया।
    निगम आयुक्त तेजस्वी एस. नायक ने सी.एम.एच.ओ. डॉ पंकज शुक्ला, जोनल अधिकारी सत्येन्द्र धाकड़े के साथ जोन 15 के विभिन्न इलाकों का भ्रमण किया। निगम आयुक्त ने सर्वधर्म बी-सेक्टर में निरीक्षण के दौरान अतिक्रमणों को हटाने और स्कूल में लार्वा पाए जाने पर नोटिस जारी करने तथा दामखेड़ा की प्राथमिक शाला में शौचालय की मरम्मत कराने तथा ललिता नगर स्थित राधा-कृष्ण मंदिर के सामने पार्क की सफाई कराने के निर्देश दिए। निगम आयुक्त ने नाले एवं नालियों की बेहतर ढंग से साफ-सफाई कराने एवं लार्वा की जांच निरंतर कराने और सभी वार्डों में कीटनाशक दवाओं का छिड़काव कराने तथा फागिंग निरंतर रूप से कराने के निर्देश दिए। निगम अमले लारा शहर के विभिन्न क्षेत्रों में मंगलवार को शासकीय एवं अशासकीय स्कूलों में विशेष साफ-सफाई कराकर कीटनाशक रसायनों का छिड़काव कराया गया। इसके अलावा निगम अमले ने शहर के सभी वार्डो में घर-घर जाकर डेंगू की रोकथाम एवं बचाव के संबंध में नागरिकों में जागरूकता लाने के उद्देश्य से समझाइश दी गई ताकि घरों एवं आस-पास रूके हुए पानी में डेंगू लार्वा उत्पन्न न हो। नगर निगम एवं मलेरिया विभाग लारा बनाये गये 10 संयुक्त दलों ने कोलार के डेंगू प्रभावित सर्वधर्म, बंजारी हिल्स, दानिश कुंज, राजहर्ष कॉलोनी, अकबरपुर व अमरनाथ कॉलोनी आदि क्षेत्रों में कार्य करने तथा 05 अन्य दलों को शहर के बाणगंगा, नेहरू नगर, अरेरा कॉलोनी के ई-6 एवं ई-7 क्षेत्र, बागसेवनिया एवं अशोका गार्डन, दशमेश नगर आदि क्षेत्रों में घर-घर जाकर डेंगू लार्वा की जांच की एवं नागरिकों को डेंगू लार्वा पनपने न देने हेतु जागरूक किया साथ ही उक्त क्षेत्रों में विशेष साफ-सफाई कराकर कीटनाशक दवाओं का छिड़काव कराया।
    निगम अमले ने जोन क्रमांक 01 के अंतर्गत वार्ड नंबर 02 एवं 03 स्थित विभिन्न स्कूलों में विशेष साफ-सफाई कराकर कीटनाशक रसायनों का छिड़काव कराया, जोन क्र. 03 में शासकीय/अशासकीय स्कूलों व विभिन्न बस्तियों में साफ-सफाई व कीटनाशक व छिड़काव कराया गया इसी प्रकार जोन क्र. 04 के अंतर्गत निगम के अमले ने विभिन्न स्कूलों में साफ-सफाई कराकर कीटनाशक रसायनों का छिड़काव कराया गया इसके अतिरिक्त स्वच्छता अभियान के अंतर्गत धमर्कांटे से बस स्टैंड चौराहा तक महापौर परिषद के सदस्यों श्री पंकज चौकसे, श्री विष्णु राठौर, पार्षद प्रतिनिधि श्री हरदीप सिंह लब्बत आदि ने सफाई कार्य कर नागरिकों को स्वच्दता एवं डेंगू से बचाव हेतु जागरूक किया। निगम अमले ने राजदेव कॉलोनी, आई. अस्पताल क्षेत्र, लव-कुश कॉलोनी, छोला रोड़ आदि क्षेत्रों में साफ-सफाई कराकर कीटनाशक दवाओं का छिड़काव कराया गया। निगम अमले ने जोन क्र. 05 के अंतर्गत विभिन्न स्कूलों में साफ-सफाई कराकर कीटनाशक रसायनों का छिड़काव कराया। इसके अलावा रविन्द्र भवन, प्रोफेसर कॉलोनी, होटल पलास के पीछे बाणगंगा, रहवासी बस्ती, सूरज नगर, सेवनिया गौंड आदि क्षेत्रों में साफ-सफाई कराकर कीटनाशक दवाओं का छिड़काव कराया गया।

    ReplyDelete

  99. हाथ धुलाई दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे सीएम
    भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान विश्व हाथ धुलाई दिवस के मौके पर बुधवार को भोपाल के शासकीय कन्या हायर सेकण्डरी स्टेशन रोड स्कूल में आयोजित कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। श्री चौहान कार्यक्रम में सुबह सवा दस बजे जाएंगे। वह 11 बजे छात्राओं के साथ हाथ धोकर इस कार्यक्रम की शुरूआत करेंगे।
    गौरतलब है कि विश्व हाथ धुलाई दिवस पर प्रदेश की सभी प्राथमिक और माध्यमिक शाला में सुबह 11 से दोपहर 12 बजे तक साबुन से हाथ धुलाई का कार्यक्रम होगा। गिनीज बुक आॅफ वर्ल्ड रिकार्ड के सत्यापन के संबध में इनमें से चयनित 19 हजार 735 स्कूल में वीडियो कैमरा तथा मोबाइल फोन कैमरों से इस आयोजन को शूट किया जाएगा। प्रत्येक स्कूल में 50-50 के समूह में हाथ धुलाई का प्रदर्शन करेंगें। प्रमाण के लिए इन सभी बच्चों के नाम लॉग शीट पर दर्ज कर उन्हें रिस्ट बैंड प्रदान किए जाएंगे। विश्व हाथ धुलाई दिवस-15 अक्टूबर को मध्यप्रदेश की 19 हजार 735 शालाओं में होने वाले वृहद हाथ धुलाई कार्यक्रम में 20 लाख स्कूली बच्चे एक साथ भागीदारी कर नया विश्व कीर्तिमान रचेंगें। गिनिज बुक आॅफ वर्ल्ड रिकार्ड में अब तक 7 लाख 50 हजार स्कूली बच्चों के लारा एकसाथ हाथ धुलाई कार्यक्रम में भाग लेने का रिकार्ड दर्ज है।
    -------------

    ReplyDelete

  100. बकाया बिजली बिलों की वसूली के लिए अभियान
    बड़े बकायादारों के कनेक्शन काटने तथा कुर्की की होगी कायर्वाही
    भोपाल। मध्यप्रदेश मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी लारा भोपाल के विभिन्न क्षेत्र में बिजली बिलों की बकाया राशि की वसूली के लिए अभियान चलाया जा रहा है। बड़े बकायादारों के कनेक्शन काटने और कुर्की की कायर्वाही भी की जाएगी। कंपनी ने सभी बकायादारों से अपील की है कि विद्युत बिलों का समय पर भुगतान कर कनेक्शन काटने की अप्रिय स्थिति से बचे।
    दक्षिण संभाग के एमपी नगर जोन में 10 बड़े बकायादार पर बिल की बकाया राशि 6 लाख 52 हजार 436 के भुगतान के लिए चिन्हित किया गया है। इसके पहले प्रथम चरण में उत्तर संभाग के इमामी गेट जोन के 10 बड़े बकायादार पर बिजली की बकाया राशि 6 लाख 55 हजार 33 के भुगतान के लिए चिन्हित किया जा चुका है। शहर के ऐसे अन्य बकायादार पर भी भुगतान न करने पर उन्हें चिन्हित कर उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
    शहर संभाग दक्षिण के एमपी नगर जोन के जिन बड़े बकायादारों पर भुगतान राशि शेष है, उनमें अदनान, विजन यूनाईटेड, एफ-3, पी.नं.9, रॉयल हाउस, प्रेस काम्पलेक्स 60 हजार 275, कामधेनु कूप हाउसिंग, प्लाट नं.-225 जोन 31 हजार 286, एस.डी.ओ. राजधानी परियोजना स्ट्रीट लाईट अरेरा हिल्स 1 लाख 44 हजार 792, श्री संजय तिवारी, 122 जोन-2, 1 लाख 28 हजार 950, श्रीमती रश्मि रहेजा, जी.एफ-प्लॉट नं.-2, आकांक्षा काम्पलेक्स जोन-2, 26 हजार 274, श्रीमती अनीता शर्मा, जी-3, एल.आई.जी. कामधेनु काम्पलेक्स, 196 जोन-2, 23 हजार 428, श्री नूतन पाठक, 21, एम.पी. नगर, जोन-1, 78 हजार 278, रिद्धिमा कंसलसी प्रा.लि. 48, एम.पी.नगर, जोन-1, 72 हजार 248, रानी राज कौर, 214 जोन-1, 69 हजार 893 एवं श्रीमती गुरप्रीत, जी.एफ. 5 बी. मानसरोवर काम्पलेक्स 17 हजार 12 रुपये शामिल हैं।

    ReplyDelete

  101. हुदहुद ने घटाई बिजली की मांग
    भोपाल। प्रदेश में हुदहुद के प्रभाव और गत दिवस प्रदेश के पूर्वी और मध्य क्षेत्र में हुई बरसात से बिजली की मांग में कमी दर्ज हुई है। एमपी पावर मेनेजमेंट कंपनी लिमिटेड के प्रबंध संचालक मनु श्रीवास्तव ने बताया कि प्रदेश में हुदहुद के प्रभाव के पहले गत 12 अक्टूबर को सायंकालीन उच्चतम मांग की अवधि में शाम 6 बजे से रात दस बजे तक बिजली की मांग 6827 मेगावाट थी। गत 13 अक्टूबर को प्रदेश में हुदहुद के प्रभाव से हुई बारिश के कारण इसी अवधि में बिजली की मांग 6256 मेगावाट तक सिमट गई। प्रदेश में हुदहुद के पूर्व बिजली की औसतन मांग 7 हजार से 8 हजार मेगावाट के बीच में बनी हुई है। इस मांग की आपूर्ति को सफलतापूर्वक पूरा किया जा रहा है।
    दिनांक 12 अक्टूबर को प्रदेश की मध्यप्रदेश पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के क्षेत्रों में सायंकालीन उच्चतम मांग की अवधि में शाम 6.00 से रात्रि 10.00 बजे तक, बिजली की मांग 2308 मेगावाट थी, जो गत 13 अक्टूबर को इसी अवधि में घट कर 1621 मेगावाट रह गई। कंपनी के क्षेत्रों में 12 अक्टूबर को इसी अवधि में बिजली की मांग 2353 मेगावाट थी, जो 13 अक्टूबर को घट कर 2181 मेगावाट हो गई। मध्यप्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के क्षेत्रों में बारिश का प्रभाव न होने से 12 अक्टूबर को इसी अवधि में बिजली की मांग जहाँ 2166 मेगावाट थी, वह 13 अक्टूबर को बढ़ कर 2454 मेगावाट हो गई।
    &&&&&&&&&&&&&&
    श्रमेव जयते कार्यक्रम में शामिल होंगे आर्य
    भोपाल। श्रममंत्री अंतर सिंह आर्य 16 अक्टूबर को श्रमेव जयते कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। श्रमेव जयते नामक यह कार्यक्रम दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित किया जाएगा। श्रममंत्री 17 अक्टूबर की सुबह भोपाल लौटेंगे।
    ------------

    ReplyDelete

  102. खेलकूद के बिना अधूरी है शिक्षा : जैन
    शिक्षामंत्री लारा 60वीं राज्य-स्तरीय शालेय हॉकी प्रतियोगिता का शुभारंभ
    दबंग रिपोर्टर, भोपाल।
    खेल के बिना शिक्षा अधूरी है यह बात स्कूल शिक्षामंत्री पारस जैन ने कही। श्री जैन ने कहा कि शिक्षा के समान ही खेल भी हमारे जीवन का अभिन्न अंग है। श्री जैन मंगलवार को टीटीनगर नगर स्टेडियम में 60वीं राज्य-स्तरीय शालेय हॉकी प्रतियोगिता का शुभारंभ करते समय बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। उन्होंने विद्याथिर्यों से हॉकी के गौरव मेजर ध्यानचंद से प्रेरणा लेकर खेल का प्रदर्शन करने की समझाइश दी। उन्होंने खिलाड़ियों को खेल-भावना के साथ अपना प्रदर्शन करने को कहा। प्रतियोगिता में 10 संभाग के एक हजार से ज्यादा विद्यार्थी - खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं। इन संभाग में ग्वालियर, इंदौर, जबलपुर, नर्मदापुरम, रीवा, सागर, शहडोल, उज्जैन और भोपाल के अलावा आदिम-जाति कल्याण विभाग के स्कूली प्रतिभागी भी शामिल हैं। 18 अक्टूबर तक चलने वाली यह प्रतियोगिता में भोपाल के विभिन्न खेल मैदान में सम्पन्न होगी। प्रतियोगिता में 14, 17 एवं 19 आयु वर्ग के विद्यार्थी शिरकत करेंगे। खिलाड़ियों के आवास की व्यवस्था ऐशबाग स्टेडियम के समीप शालाओं में तथा छात्राओं के लिए कमला नेहरू उ.मा.वि. में की गई है।
    ----------------

    ReplyDelete
  103. पुलिस के कंधों पर है निष्पक्ष चुनाव की जिम्मेदारी : परशुराम
    एडीशनल एसपी के प्रशिक्षण कार्यक्रम में बोले निर्वाचन आयुक्त
    भोपाल। स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव में पुलिस की महत्वपूर्ण भूमिका है। आयुक्त राज्य निर्वाचन आयोग आर. परशुराम ने यह बात मंगलवार को एडीशनल एसपी के प्रशिक्षण कार्यक्रम में कही। उन्होंने कहा कि इतने बड़े पैमाने पर देश में पहली बार मल्टी पोस्ट ईव्हीएम का प्रयोग हो रहा है। श्री परशुराम ने 'निर्वाचन के दौरान कानून एवं व्यवस्था'' पुस्तक का विमोचन भी किया। पुस्तक की सॉफ्ट कॉपी सभी अधिकारी को उपलब्ध करवाई गई है।
    श्री परशुराम ने कहा कि नगरीय निकाय एवं पंचायत चुनाव में ईव्हीएम का भण्डारण एवं इसकी तैयारी तथा मतगणना जिले के साथ ही अन्य स्थानों पर भी की जाएगी। उन्होंने पेंडिंग चालान आदि के प्रकरण तथा प्रतिबंधात्मक धाराओं में कार्रवाई समय-सीमा में करने के निर्देश दिए। श्री परशुराम ने कहा कि ड्यूटी में लगने वाले पुलिस दल के सदस्यों को इलेक्शन ड्यूटी बेलेट दिए जाएंगे। उन्होंने अधिकारियों की शंकाओं का समाधान भी किया।
    सचिव जी.पी. श्रीवास्तव ने कहा कि लोकसभा और विधानसभा की तरह यह चुनाव भी महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि मतदाता जब अपने आप को सुरक्षित महसूस करता है तभी वह मतदान करने जाता है। श्री श्रीवास्तव ने कहा कि स्थानीय स्तर के चुनाव होने के कारण इनमें लॉ एण्ड आर्डर की समस्या अधिक होती है।
    डीआईजी लॉ एण्ड आर्डर मकरन्द देउस्कर ने कहा कि चुनाव में कब लॉ एण्ड आर्डर की समस्या आ जाये, इसके बारे में किसी को पता नहीं होता है। उन्होंने कहा कि पुलिस अधिकारियों को हमेशा सजग रहना चाहिये। श्री देउस्कर ने कहा कि प्रशिक्षण में प्राप्त जानकारी चुनाव संपन्न करवाने में सहायक होगी। उप सचिव गिरीश शर्मा ने कानून-व्यवस्था, वलनरेबल मेपिंग, कम्युनिकेशन प्लॉन एवं आदर्श आचरण संहिता के बारे में जानकारी दी। उन्होंने निर्वाचन के दौरान कानून-व्यवस्था के संबंध में विभिन्न सुसंगत अधिनियमों एवं नियमों के बारे में बताया। डॉ. संजय दीक्षित एवं पियूष भटनागर ने ईव्हीएम की कार्य-प्रणाली के बारे में जानकारी दी। आर.एल. शास्त्री ने निर्वाचन में आई.टी. के उपयोग के संबंध में बताया। डॉ. अजय काले एवं समीरा नईम ने निर्वाचन कर्त्तव्य प्रमाण-पत्र, मतदान प्रक्रिया और मतगणना के संबंध में जानकारी दी।

    ReplyDelete
  104. नगरीय निकाय चुनाव : महापौर, अध्यक्ष पद का आरक्षण 22 तक करें : आयोग
    नगरीय विकास एवं पर्यावरण विभाग को राज्य निर्वाचन आयोग ने लिखा पत्र
    Ñभोपाल। राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव जीपी श्रीवास्तव ने प्रमुख सचिव नगरीय विकास एवं पर्यावरण को नगरीय निकायों के महापौर, अध्यक्ष पद का आरक्षण 22 अक्टूबर तक करने के लिए पत्र लिखा है। उन्होंने कहा है कि नगरीय निकायों के आम निर्वाचन के लिए एक जनवरी, 2014 की स्थिति में मतदाता सूची तैयार कर उसका अंतिम प्रकाशन 20 अक्टूबर को कर दिया जाएगा। इसके बाद नगरीय निकायों के आम निर्वाचन के लिए निर्वाचन कार्यक्रम जारी किया जाना प्रस्तावित है।
    ------------

    ReplyDelete
  105. लघु उद्योग संवर्धन बोर्ड गठित
    भोपाल। ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट में की गई घोषणाओं पर अमल शुरु हो गया है। इसी कड़ी में मंगलवार को राज्य शासन ने राज्य स्तरीय लघु उद्योग संवर्धन बोर्ड का गठन किया है। बोर्ड का गठन मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने विगत 8 अक्टूबर को ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के एमएसएमई कन्वेंशन डे पर सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों के लिए राज्य स्तरीय लघु उद्योग संवर्धन बोर्ड स्थापित करने की घोषणा की थी।
    बोर्ड का अध्यक्ष वाणिज्य, उद्योग और रोजगार मंत्री को बनाया गया है। बोर्ड के शासकीय सदस्य में प्रमुख सचिव वाणिज्य, उद्योग और रोजगार, उद्योग आयुक्त, प्रबंध संचालक ट्रायफेक तथा प्रबंध संचालक लघु उद्योग निगम को शामिल किया गया है। अशासकीय सदस्यों में मध्यप्रदेश लघु उद्योग संघ, लघु उद्योग भारती, पीएचडी चेम्बर आफ कामर्स इंडस्ट्री, एसोचेम, सीआईआई मध्यप्रदेश, एसोसिएशन आफ इंडस्ट्रीज मप्र, आॅल इंडिया मेन्यूफेक्चर्स आॅगर्नाईजेशन, एमपी एसोसिएशन वूमेन इन्टरप्रेन्योर्स और फेडरेशन आॅफ चेम्बर आॅफ कामर्स इण्डस्ट्रीज के अध्यक्षों को सम्मिलित किया गया है। शासन लारा अन्य उद्योग संघ से मनोनीत 5 अन्य अशासकीय सदस्य को भी शामिल किया जाएगा। संचालक एमएसएमई उद्योग संचालनालय को बोर्ड का सदस्य सचिव बनाया गया है।
    -----------------------------------------

    ReplyDelete
  106. रुपंकर कला पुरस्कार के लिए कलाकृतियां आमंत्रित
    भोपाल। मध्यप्रदेश राज्य रूपंकर कला पुरस्कार-2015 प्रदशर्नी के लिये कलाकृतियाँ आमंत्रित की गई हैं। उस्ताद अलाउद्दीन खाँ संगीत एवं कला अकादमी लारा प्रदशर्नी में शामिल कलाकृतियों में से चयनित 10 कलाकृतियों को पुरस्कृत किया जाएगा। यह पुरस्कार प्रदेश के ख्याति प्राप्त कलाकारों के नाम पर रूपंकर एवं ललित कलाओं के लिए दिए जाएंगे। प्रत्येक पुरस्कार की राशि 21000 रुपये होगी। प्रदशर्नी से संबंधित विवरणिका उस्ताद अलाउद्दीन खाँ संगीत कला अकादमी भोपाल, भारत भवन भोपाल, तानसेन कला वीथिका ग्वालियर, कालिदास संस्कृत अकादमी, उज्जैन सहित प्रदेश के शासकीय कला संस्थानों और भोपाल के शासकीय महाविद्यालय के ललित कला संकाय से प्राप्त की जा सकती है। प्रत्येक कलाकार की दो कलाकृतियाँ मान्य की जायेंगी। कलाकृतियों के साथ प्रवेश शुल्क 200 रुपये जमा करना होगा। प्रदशर्नी में 25 से 50 वर्ष आयु के कलाकार भाग ले सकेंगे। कलाकृतियाँ 1 से 31 दिसम्बर, 2014 तक उस्ताद अलाउद्दीन खाँ संगीत एवं कला अकादमी, बाणगंगा चौराहा, भोपाल में स्वीकार की जायेंगी।
    -------------------

    ReplyDelete
  107. सी.एम. हेल्पलाईन के आवेदकों से रुबरु हुए मुख्यमंत्री
    भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने मंगलवार को सीएम हेल्पलाइन-181 के चार आवेदक से बात कर उनकी समस्याओं के निराकरण की जानकारी ली। ये आवेदक भोपाल, सीधी और शिवपुरी जिले के हैं।
    मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सबसे पहले भोपाल के अयोध्या नगर के राजेंद्र अग्रवाल से बात की। उन्होंने बताया कि सफाई संबंधी शिकायत का निराकरण हो गया है। शिवपुरी जिले के ग्राम नीमखेड़ा के नाथूसिंह यादव ने बताया कि हेंड पंप के खराब होने की शिकायत निराकृत हो गई है। सीधी जिले के चुरहट के आर.डी. अहिरवार ने बताया कि उन्होंने बिजली के बिल में गड़बड़ी की शिकायत की थी। शिकायत निराकृत कर दी गई हैं, पर वे इससे संतुष्ट नहीं हैं। श्री चौहान ने आवेदक के मसले पर पुन: कार्रवाई के निर्देश दिए। इसी तरह सीधी जिले के ग्राम सिंहावल के पवन कुमार मिश्रा ने बताया कि उन्होंने खाद की कालाबाजारी और सेवा सहकारी समिति से केवल दो बोरी यूरिया ही मिलने की शिकायत की थी जिसका निराकरण नहीं हुआ है। श्री चौहान ने जल्द से जल्द दल भेज कर जांच करवाने और आवेदकों को पर्याप्त खाद उपलब्ध कराने को कहा।
    -----------------------

    ReplyDelete
  108. सी.एम. हेल्पलाईन के आवेदकों से रुबरु हुए मुख्यमंत्री
    भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने मंगलवार को सीएम हेल्पलाइन-181 के चार आवेदक से बात कर उनकी समस्याओं के निराकरण की जानकारी ली। ये आवेदक भोपाल, सीधी और शिवपुरी जिले के हैं।
    मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सबसे पहले भोपाल के अयोध्या नगर के राजेंद्र अग्रवाल से बात की। उन्होंने बताया कि सफाई संबंधी शिकायत का निराकरण हो गया है। शिवपुरी जिले के ग्राम नीमखेड़ा के नाथूसिंह यादव ने बताया कि हेंड पंप के खराब होने की शिकायत निराकृत हो गई है। सीधी जिले के चुरहट के आर.डी. अहिरवार ने बताया कि उन्होंने बिजली के बिल में गड़बड़ी की शिकायत की थी। शिकायत निराकृत कर दी गई हैं, पर वे इससे संतुष्ट नहीं हैं। श्री चौहान ने आवेदक के मसले पर पुन: कार्रवाई के निर्देश दिए। इसी तरह सीधी जिले के ग्राम सिंहावल के पवन कुमार मिश्रा ने बताया कि उन्होंने खाद की कालाबाजारी और सेवा सहकारी समिति से केवल दो बोरी यूरिया ही मिलने की शिकायत की थी जिसका निराकरण नहीं हुआ है। श्री चौहान ने जल्द से जल्द दल भेज कर जांच करवाने और आवेदकों को पर्याप्त खाद उपलब्ध कराने को कहा।
    -----------------------

    ReplyDelete
  109. हुदहुद ने घटाई बिजली की मांग
    भोपाल। प्रदेश में हुदहुद के प्रभाव और गत दिवस प्रदेश के पूर्वी और मध्य क्षेत्र में हुई बरसात से बिजली की मांग में कमी दर्ज हुई है। एमपी पावर मेनेजमेंट कंपनी लिमिटेड के प्रबंध संचालक मनु श्रीवास्तव ने बताया कि प्रदेश में हुदहुद के प्रभाव के पहले गत 12 अक्टूबर को सायंकालीन उच्चतम मांग की अवधि में शाम 6 बजे से रात दस बजे तक बिजली की मांग 6827 मेगावाट थी। गत 13 अक्टूबर को प्रदेश में हुदहुद के प्रभाव से हुई बारिश के कारण इसी अवधि में बिजली की मांग 6256 मेगावाट तक सिमट गई। प्रदेश में हुदहुद के पूर्व बिजली की औसतन मांग 7 हजार से 8 हजार मेगावाट के बीच में बनी हुई है। इस मांग की आपूर्ति को सफलतापूर्वक पूरा किया जा रहा है।
    ---------------------

    ReplyDelete
  110. एडीशनल एसपी के प्रशिक्षण कार्यक्रम में बोले निर्वाचन आयुक्त
    भोपाल। स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव में पुलिस की महत्वपूर्ण भूमिका है। आयुक्त राज्य निर्वाचन आयोग आर. परशुराम ने यह बात मंगलवार को एडीशनल एसपी के प्रशिक्षण कार्यक्रम में कही। उन्होंने कहा कि इतने बड़े पैमाने पर देश में पहली बार मल्टी पोस्ट ईव्हीएम का प्रयोग हो रहा है। श्री परशुराम ने 'निर्वाचन के दौरान कानून एवं व्यवस्था'' पुस्तक का विमोचन भी किया। पुस्तक की सॉफ्ट कॉपी सभी अधिकारी को उपलब्ध करवाई गई है। श्री परशुराम ने कहा कि नगरीय निकाय एवं पंचायत चुनाव में ईव्हीएम का भण्डारण एवं इसकी तैयारी तथा मतगणना जिले के साथ ही अन्य स्थानों पर भी की जाएगी। उन्होंने पेंडिंग चालान आदि के प्रकरण तथा प्रतिबंधात्मक धाराओं में कार्रवाई समय-सीमा में करने के निर्देश दिए। श्री परशुराम ने कहा कि ड्यूटी में लगने वाले पुलिस दल के सदस्यों को इलेक्शन ड्यूटी बेलेट दिए जाएंगे। उन्होंने अधिकारियों की शंकाओं का समाधान भी किया।
    ----------------

    ReplyDelete
  111. नगरीय विकास एवं पर्यावरण विभाग को राज्य निर्वाचन आयोग ने लिखा पत्र
    भोपाल। राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव जीपी श्रीवास्तव ने प्रमुख सचिव नगरीय विकास एवं पर्यावरण को नगरीय निकायों के महापौर, अध्यक्ष पद का आरक्षण 22 अक्टूबर तक करने के लिए पत्र लिखा है। उन्होंने कहा है कि नगरीय निकायों के आम निर्वाचन के लिए एक जनवरी, 2014 की स्थिति में मतदाता सूची तैयार कर उसका अंतिम प्रकाशन 20 अक्टूबर को कर दिया जाएगा। इसके बाद नगरीय निकायों के आम निर्वाचन के लिए निर्वाचन कार्यक्रम जारी किया जाना प्रस्तावित है।
    ------------

    ReplyDelete
  112. लघु उद्योग संवर्धन बोर्ड गठित
    भोपाल। ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट में की गई घोषणाओं पर अमल शुरु हो गया है। इसी कड़ी में मंगलवार को राज्य शासन ने राज्य स्तरीय लघु उद्योग संवर्धन बोर्ड का गठन किया है। बोर्ड का गठन मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने विगत 8 अक्टूबर को ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के एमएसएमई कन्वेंशन डे पर सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों के लिए राज्य स्तरीय लघु उद्योग संवर्धन बोर्ड स्थापित करने की घोषणा की थी।
    बोर्ड का अध्यक्ष वाणिज्य, उद्योग और रोजगार मंत्री को बनाया गया है। बोर्ड के शासकीय सदस्य में प्रमुख सचिव वाणिज्य, उद्योग और रोजगार, उद्योग आयुक्त, प्रबंध संचालक ट्रायफेक तथा प्रबंध संचालक लघु उद्योग निगम को शामिल किया गया है। अशासकीय सदस्यों में मध्यप्रदेश लघु उद्योग संघ, लघु उद्योग भारती, पीएचडी चेम्बर आफ कामर्स इंडस्ट्री, एसोचेम, सीआईआई मध्यप्रदेश, एसोसिएशन आफ इंडस्ट्रीज मप्र, आॅल इंडिया मेन्यूफेक्चर्स आॅगर्नाईजेशन, एमपी एसोसिएशन वूमेन इन्टरप्रेन्योर्स और फेडरेशन आॅफ चेम्बर आॅफ कामर्स इण्डस्ट्रीज के अध्यक्षों को सम्मिलित किया गया है। शासन द्वारा अन्य उद्योग संघ से मनोनीत 5 अन्य अशासकीय सदस्य को भी शामिल किया जाएगा। संचालक एमएसएमई उद्योग संचालनालय को बोर्ड का सदस्य सचिव बनाया गया है।
    --------------

    ReplyDelete
  113. रुपंकर कला पुरस्कार के लिए कलाकृतियां आमंत्रित
    भोपाल। मध्यप्रदेश राज्य रूपंकर कला पुरस्कार-2015 प्रदशर्नी के लिये कलाकृतियाँ आमंत्रित की गई हैं। उस्ताद अलाउद्दीन खाँ संगीत एवं कला अकादमी लारा प्रदशर्नी में शामिल कलाकृतियों में से चयनित 10 कलाकृतियों को पुरस्कृत किया जाएगा। यह पुरस्कार प्रदेश के ख्याति प्राप्त कलाकारों के नाम पर रूपंकर एवं ललित कलाओं के लिए दिए जाएंगे।
    ---------------

    ReplyDelete
  114. हाथ धुलाई दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे सीएम
    भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान विश्व हाथ धुलाई दिवस के मौके पर बुधवार को भोपाल के शासकीय कन्या हायर सेकण्डरी स्टेशन रोड स्कूल में आयोजित कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। श्री चौहान कार्यक्रम में सुबह सवा दस बजे जाएंगे। वह 11 बजे छात्राओं के साथ हाथ धोकर इस कार्यक्रम की शुरूआत करेंगे।
    गौरतलब है कि विश्व हाथ धुलाई दिवस पर प्रदेश की सभी प्राथमिक और माध्यमिक शाला में सुबह 11 से दोपहर 12 बजे तक साबुन से हाथ धुलाई का कार्यक्रम होगा। गिनीज बुक आॅफ वर्ल्ड रिकार्ड के सत्यापन के संबध में इनमें से चयनित 19 हजार 735 स्कूल में वीडियो कैमरा तथा मोबाइल फोन कैमरों से इस आयोजन को शूट किया जाएगा। प्रत्येक स्कूल में 50-50 के समूह में हाथ धुलाई का प्रदर्शन करेंगें। प्रमाण के लिए इन सभी बच्चों के नाम लॉग शीट पर दर्ज कर उन्हें रिस्ट बैंड प्रदान किए जाएंगे।
    विश्व हाथ धुलाई दिवस-15 अक्टूबर को मध्यप्रदेश की 19 हजार 735 शालाओं में होने वाले वृहद हाथ धुलाई कार्यक्रम में 20 लाख स्कूली बच्चे एक साथ भागीदारी कर नया विश्व कीर्तिमान रचेंगें। गिनिज बुक आॅफ वर्ल्ड रिकार्ड में अब तक 7 लाख 50 हजार स्कूली बच्चों के द्वारा एकसाथ हाथ धुलाई कार्यक्रम में भाग लेने का रिकार्ड दर्ज है।
    -------------
    कांग्रेस के दवाब में हुई एफआईआर : के के मिश्रा
    मामला परिवहन आरक्षक भर्ती परीक्षा घोटाले का
    भोपाल। प्रदेश कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता केके मिश्रा ने प्रदेश में हुए व्यापम महाघोटाले में एक बार फिर मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान के परिवार पर बड़े भ्रष्टाचार का आरोप लगाते हुए निशाना साधा है। मंगलवार को जारी बयान में श्री मिश्रा ने कहा कि परिवहन आरक्षक भर्ती परीक्षा-2012 की परीक्षा और उसके बाद परिवहन आरक्षकों की नियुक्ति में भारी भ्रष्टाचार हुआ है। एसटीएफ को प्रदेश कांग्रेस कमेटी के लगातार दबाव बनाए जाने के बाद आखिरकार मुख्यमंत्री के महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव प्रचार से लौटने के बाद सोमवार को देर रात परिवहन आरक्षक भर्ती परीक्षा-2012 में हुए घोटाले, भ्रष्टाचार को लेकर 34 व्यक्तियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करना पड़ी है।
    श्री मिश्रा ने कहा कि विगत 7 वर्षों में व्यापम द्वारा आयोजित 168 परीक्षाओं में हुई गंभीर अनियमितता, भ्रष्टाचार और आर्थिक लेन-देन के घोटालों के स्पष्ट प्रमाणों के बावजूद भी बडे़ सफेदपोशों को मप्र पुलिस की जांच एजेंसी एसटीएफ द्वारा राजनीतिक दबाव के चलते क्लीनचिट दी गई है। श्री मिश्रा ने हैरानी जताते हुए कहा कि सरकार की ओर से ही जब 198 पदों की भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया गया तो 332 आरक्षकों का चयन कैसे हुआ।
    -------------------

    ReplyDelete
  115. रिटर्निंग अफसरों को दिया चुनाव का प्रशिक्षण
    भोपाल। राज्य निर्वाचन आयोग में आज चंबल,ग्वालियर, जबलपुर, सागर एवं रीवा संभाग के रिटर्निंग आॅफिसर को आगामी नगरीय निकाय निर्वाचन के संवंध में बिन्दुवार प्रशिक्षण दिया गया। उप सचिव गिरीश शर्मा ने कानून-व्यवस्था, वलनरेबल मेपिंग, कम्युनिकेशन प्लॉन एवं आदर्श आचरण संहिता के बारे में जानकारी दी। उन्होंने निर्वाचन के दौरान कानून-व्यवस्था के संबंध में विभिन्न सुसंगत अधिनियमों एवं नियमों के बारे में बताया।
    श्री शर्मा ने कहा कि रिटर्निंग आॅफिसर निर्वाचन नियमों और प्रक्रियाओं का अच्छी तरह से अध्ययन करें। इससे उन्हें निर्वाचन प्रक्रिया पूर्ण करवाने में कठिनाई नहीं होगी। श्री शर्मा ने कहा कि चेक लिस्ट के अनुसार कार्रवाई करें। उप सचिव बुद्धेश वैद्य और सुश्री शीला दाहिमा ने निर्वाचन सामग्री की व्यवस्था और मतदाता जागरूकता अभियान के क्रियान्वयन के संबंध में जानकारी दी। डॉ. संजय दीक्षित एवं पियूष भटनागर ने ईव्हीएम की कार्य-प्रणाली के बारे में जानकारी दी। लेखा अधिकारी प्रदीप शुक्ला ने नाम-निर्देशन प्रक्रिया के बारे में बताया। डा. अजय काले एवं समीरा नईम ने निर्वाचन कर्त्तव्य प्रमाण-पत्र मतदान प्रक्रिया और मतगणना के संबंध में जानकारी दी।
    -----

    ReplyDelete

  116. प्रतिनियुक्ति पर पदस्थ सहायक प्राध्यापकों की सेवाएं वापस

    भोपाल। विभिन्न विभाग में प्रतिनियुक्ति पर पदस्थ उच्च शिक्षा विभाग के प्राध्यापक एवं सहायक प्राध्यापक को तत्काल नवीन पद-स्थापना स्थल में ज्वाइन करने के निर्देश उच्च शिक्षा विभाग द्वारा दिए गए हैं। उच्च शिक्षा विभाग द्वारा प्रतिनियुक्ति समाप्त कर डा. सुनील कुमार सिंह सहायक प्राध्यापक भौतिक शास्त्र नगरीय प्रशासन एवं पर्यावरण विभाग को शासकीय महाविद्यालय कुरवाई-जिला विदिशा, डा. उदय नारायण शुक्ला सहायक प्राध्यापक वाणिज्य, कुल सचिव अटल बिहारी वाजपेयी हिन्दी विश्वविद्यालय को शासकीय महाविद्यालय, सिलवानी-जिला रायसेन, डा.मुकेश जैन प्राध्यापक वाणिज्य, मध्यप्रदेश निजी विश्वविद्यालय विनियामक आयोग-भोपाल को शासकीय महाविद्यालय उचेहरा-जिला सतना और डा. आदित्य कुमार त्रिपाठी प्राध्यापक भौतिक शास्त्र, परीक्षा नियंत्रक अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय-रीवा की प्रतिनियुक्ति समाप्त कर शासकीय महाविद्यालय त्यौंथर जिला रीवा में पदस्थ किया गया था। इन्होंने शासन के आदेश के विरुद्ध उच्च न्यायालय में रिट पिटीशन लगाई थी, जो न्यायालय द्वारा खारिज कर दी गई है।
    ============

    ReplyDelete

  117. जन-शिकायत निवारण के लिए समिति गठित
    भोपाल। राज्य शासन ने जन-शिकायत निवारण विभाग में निविदा प्रक्रिया के संबंध में सचिव, सूचना प्रौद्योगिकी विभाग की अध्यक्षता में समिति का गठन किया है। समिति में सचिव, सामान्य प्रशासन, सचिव, वित्त, प्रबंध संचालक, लघु उद्योग निगम और वरिष्ठ तकनीकी निदेशक, राज्य सूचना विज्ञान केन्द्र को सदस्य के रूप में मनोनीत किया गया है। समिति के सदस्य सचिव संचालक जन-शिकायत निवारण होंगे। निविदा अपर मुख्य सचिव, जन-शिकायत निवारण के कक्ष में खोली जाएगी। समिति प्राप्त निविदाओं का तकनीकी एवं दरों का परीक्षण कर अपर मुख्य सचिव को अपनी अनुशंसा सौंपेगी।
    -----------

    ReplyDelete
  118. नई दिल्ली में श्रम मंत्रियों के सम्मेलन में बोले आर्य
    भोपाल। प्रदेश के श्रम मंत्री अंतर सिंह आर्य ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा आज जारी पंडित दीनदयाल उपाध्याय श्रमेव जयते कार्यक्रम को मप्र में औद्योगिकीकरण को नई गति देने वाला बताया है। श्री आर्य गुरुवार को नई दिल्ली में विज्ञान भवन में श्रम मंत्रियों के सम्मेलन में शिकरत करने पहुंचे थे। श्रममंत्री ने कहा कि मप्र में हाल ही में सम्पन्न हुए वैश्विक निवेश सम्मेलन में श्रम कानूनों में संशोधन का जो आश्वासन दिया गया था, उसे आज केन्द्र सरकार के इस फैसले से मूतर्रूप मिल गया है। उन्होंने कहा कि कौशल विकास, यूआईडी की तर्ज पर कर्मचारी भविष्य निधि का व्यक्तिगत नम्बर दिए जाने से पारदर्शिता एवं श्रमिक हितों की रक्षा होगी।
    --------

    ReplyDelete
  119. संवेदनशील मामलों में कोताही बर्दाश्त नहीं : गौर
    गृहमंत्री ने खण्डवा की घटना पर डीजीपी से कहा
    भोपाल। गृह एवं जेलमंत्री बाबूलाल गौर ने पुलिस महानिदेशक सुरेन्द्र सिंह को कहा कि खण्डवा के महेश बलाई के परिवार की बिटिया की गुमशुदगी की रिपोर्ट पर समय पर कार्रवाई नहीं की गई। श्री गौर ने कहा कि पुलिस के अधिकारियों को संवेदनशील मामलों को त्वरित टेकअप करना चाहिए। ऐसे मामलों में जब शिथिलता बरती जाती है, तो निराश पीड़ित पक्ष आत्मघाती कदम उठाता है। इससे दूसरे अपराध का सिलसिला बनता है। यह कतई बर्दाश्त करने लायक नहीं है, जो भी पुलिस अधिकारी इसके लिए जिम्मेदार हो, उसके खिलाफ सख्त कार्रवई की जाए। श्री गौर ने खण्डवा में महेश बलाई द्वारा पेट्रोल डालकर आत्महत्या के प्रकरण में जल्दी जांच करने के लिए कहा। श्री गौर ने पुलिस महानिदेशक से कहा कि पुलिस संवेदनशील मामलों में समय पर और तत्परता से कार्रवाई करे।
    =========

    ReplyDelete
  120. डेढ़ दर्जन से ज्यादा बकायादारों के होगी कार्रवाई
    भोपाल। मप्र मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा भोपाल के विभिन्न इलाकों में बिजली बिलों की बकाया राशि की वसूली के अभियान में और तेजी लाई गई है। सिटी कोतवाली जोन तथा जहांगीराबाद जोन के 20 बकायादार को चिन्हित कर उन्हें नोटिस देने के साथ ही कनेक्शन काटने एवं कुर्की की कार्रवाई भी की जाएगी। इन बकायादार से कुल 12 लाख 51 हजार 153 रुपए की राशि वसूल की जाना है। सिटी कोतवाली जोन में 10 बड़े बकायादार पर बिल की बकाया राशि 6 लाख 22 हजार 57 तथा दक्षिण संभाग के जहांगीराबाद जोन के 10 बकायादार से 6 लाख 29 हजार 96 रुपए की राशि वसूली जाना है। शहर के ऐसे अन्य बकायादारों से भुगतान न करने पर उन्हें चिन्हित कर उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
    -------

    ReplyDelete
  121. जल विद्युत परियोजना के लिए उच्च-स्तरीय समिति का गठन
    भोपाल। राज्य शासन ने 10़40 मेगावॉट महेश्वर जल विद्युत परियोजना जिला खरगोन के क्रियान्वयन में आ रही कठिनाइयों के समाधान के संबंध में एक उच्च-स्तरीय समिति का गठन किया है। समिति के अध्यक्ष अपर मुख्य सचिव वित्त होंगे। सदस्यों में प्रमुख सचिव ऊर्जा, संयुक्त सचिव (हाइड्रो) भारत सरकार विद्युत मंत्रालय नई दिल्ली, निदेशक (वित्त) पॉवर फायनेंस कार्पोरेशन नई दिल्ली, प्रतिनिधि भारतीय स्टेट बैंक और उपाध्यक्ष श्री महेश्वर हाइडल पॉवर कार्पोरेशन लिमिटेड विकास मिशन को शामिल किया गया है। प्रबंध संचालक एमपी पॉवर मैनेजमेंट कम्पनी लिमिटेड समिति के सदस्य एवं संयोजक होंगे।
    -------

    ReplyDelete
  122. सड़क विकास निगम की बैठक में मुख्यमंत्री ने दिए निर्देश
    भोपाल। दशर्नाथिर्यों की बढ़ती संख्या को देखते हुए बुधनी से सलकनपुर होते हुए मालीबायाँ तक फोर लेन सड़क बनाने के लिए गुरुवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा। श्री चौहान ने सड़कों के नियमित रख-रखाव तथा मरम्मत की ऐसी व्यवस्था बनाने के निर्देश दिए हैं, जिसमें सड़कें लगातार ठीक बनी रहें। श्री चौहान ने ग्रामीण और नगरीय सड़कों के नेटवर्क की समन्वित समीक्षा की आवश्यकता भी बताई। उन्होंने ग्रामीण सड़क प्राधिकरण और सड़क विकास निगम की संयुक्त बैठक के निर्देश दिए।
    बताया गया कि 4,502 किलोमीटर के 156 प्रमुख जिला मार्ग, 437 किलोमीटर लंबे तीन राज्य राजमार्ग को फोर लेन करने का कार्य, बीओटी में सिंगरौली एयरपोर्ट, इंदौर में कनवेंशन सेंटर बनाने का कार्य भी शीघ्र प्रारम्भ होगा। विदिशा, रतलाम और शहडोल में मेडिकल कॉलेज भवन का निर्माण भी निगम द्वारा किया जा रहा है। इसी प्रकार बमीठा से सतना 97.6 किलोमीटर, सतना से बेला 48.04 किलोमीटर, मनगवां से उत्तरप्रदेश सीमा तक 52.07 किलोमीटर, सीधी से सिंगरौली 102.6 किलोमीटर, रीवा से उत्तरप्रदेश सीमा तक 89.30 किलोमीटर, भोपाल से ब्यावरा 105.6 किलोमीटर, जबलपुर से भोपाल 294.2 किलोमीटर और ब्यावरा से राजस्थान की सीमा तक 61 किलोमीटर लंबे 8 राष्ट्रीय राजमार्ग के निर्माण के लिए एजेंसियां निर्धारित हो गई हैं। इसके साथ ही जबलपुर-मंडला-चिलपी 177.75 किलोमीटर, कटनी-शहडोल-अनूपपुर से छत्तीसगढ़ की सीमा तक 234 किलोमीटर, रीवा-सीधी पैकेज एक और दो के 80 किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्ग का निर्माण केन्द्र सरकार द्वारा निगम को दिया जा रहा है। राज्य राजमार्ग शाहगंज-बरखेड़ा मार्ग, लेबाद-घाटबिल्लोद का निर्माण और बालाघाट-बैहर को चौड़ा करने एवं पुर्ननिर्माण का काम पूरा हो गया है। हीरापुर-दमोह राज्य राजमार्ग का निर्माण प्रगति पर है।
    बैठक में अपर मुख्य सचिव अजयनाथ, निगम के प्रबंध संचालक विवेक अग्रवाल, सचिव खनिज शिवशेखर शुक्ला और सचिव वन प्रशांत कुमार उपस्थित थे।
    ----------

    ReplyDelete
  123. गृहमंत्री ने किया खिलाड़ियों को सम्मानित
    भोपाल। महापौर ट्रॉफी फुटबाल प्रतियोगिता जेआरके ने अरेरा क्लब को 2-1 से पराजित कर जीत ली। गृह एवं जेलमंत्री बाबूलाल गौर ने प्रतियोगिता का पुरस्कार वितरण किया। प्रतियोगिता में रोहतास क्लब ने रेलवे क्लब को पराजित कर तीसरा स्थान प्राप्त किया।
    ननि द्वारा स्थानीय रेल्वे ग्राउन्ड पर महापौर ट्रॉफी फुटबाल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। जिसके फाइनल मैच में जेआरके ने शानदार खेल का प्रदर्शन करते हुए अरेरा क्लब को 2-1 से पराजित कर चमचमाती हुई महापौर ट्राफी पर कब्जा जमाया। दस हजार रुपए नगद पुरस्कार भी प्राप्त किया। जेआरके टीम के खिलाड़ियों ने खेल के 13 वें मिनट पर अविनाश द्वारा किए गए गोल के सहारे 1-0 की बढ़त बनाई जिसे बराबर करने के लिए अरेरा क्लब के खिलाड़ियों ने संघर्ष किया और 36 वें मिनट पर उन्हें बराबरी का गोल करने में सफलता मिली जब सालम शर्मा ने गोल कर स्कोर 1-1 कर दिया। जो मध्यांतर के बाद तक कायम रहा। मध्यांतर के बाद 63 वें मिनट पर जेआरके के बलधीर ने एक गोल और दाग कर बढ़त को 2-1 कर दिया जो अंत तक बरकरार रही और जेआरके ने महापौर ट्राफी फुटबाल प्रतियोगिता में विजय हासिल की।
    गृह एवं जेलमंत्री बाबूलाल गौर ने परिषद अध्यक्ष कैलाश मिश्रा व निगम आयुक्त तेजस्वी एस नायक की उपस्थिति में पुरस्कार वितरण किया। इस अवसर पर महापौर परिषद के सदस्य पंकज चौकसे, अपर आयुक्त संजय कुमार, जीपी माली, उपायुक्त प्रदीप वर्मा, पार्षद श्रीमती आशा देवी जैन, अजीजउददीन, श्रीमती राधा सिंहल, श्रीमती अर्चना पाण्डे, भोपाल जिला फुटबाल संघ के राकेश शर्मा, आयोजन सचिव कमर साकिब सहित बड़ी संख्या में खिलाड़ी खेल प्रशंसक व निगम के अधिकारी मौजूद थे।

    -----

    ReplyDelete
  124. निगमायुक्त ने जानी ईवीएम से चुनाव प्रक्रिया
    भोपाल। आगामी नगरीय निकाय आम चुनाव में ईवीएम मशीनों के माध्यम से जन प्रतिनिधियों का निर्वाचन कराया जाएगा। इसी के मद्देजर गुरुवार को निगमआयुक्त तेजस्वी एस नायक ने माता मंदिर स्थित कार्यालय में ईवीएम मशीन के माध्यम से महापौर एवं पार्षद के चुनाव के दौरान मताधिकार का प्रयोग करने की प्रक्रिया की सम्पूर्ण जानकारी हासिल की। ईवीएम मशीन का डेमो कर रहे निर्वाचन अधिकारी ने निगम आयुक्त को ईवीएम मशीन के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी।
    --------

    ReplyDelete
  125. डीजीपी से मिला कांगे्रस प्रतिनिधी मंडल, उठाई मांग
    भोपाल। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव के नेतृत्व में एक प्रतिनिधि मंडल ने गुरुवार को पुलिस मुख्यालय में पुलिस महानिदेशक सुरेन्द्र सिंह से भेंट कर एक ज्ञापन दिया। ज्ञापन में सागर जिले के सदर थाना केंट इलाके के अंतर्गत विगत 3 अक्टूबर को 12 साल की दलित बालिका का अपहरण कर बलात्कार करने वालों के खिलाफ दंडात्मक करने की मांग की गई है।
    स्थानीय पुलिस की भूमिका पर सवाल उठाते हुए ज्ञापन में इस बात पर गहरी नाराजगी व्यक्त की गई कि स्थानीय पुलिस ने अब तक अपराधियों के खिलाफ कोई ठोस कार्रवाई नहीं की। इससे पूरे सागर में पुलिस के प्रति आक्रोश है। प्रतिनिधी मंडल ने हैरानी जताई कि दरिंदों की हैवानियत की शिकार मासूम बालिका के स्वास्थ्य की अब भी गंभीर स्थिति बनी हुई है और उसके साथ हुए जघन्य नृशंस अपराध के बावजूद प्रदेश सरकार के कान में जूं तक नहीं रेंग रही है।
    ज्ञापन देने पहुंचे कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडल में महिला कांग्रेस की प्रदेश अध्यक्ष मांडवी चौहान, पूर्व विधायक गोविंदसिंह राजपूत, विभा पटेल, प्रवक्ता जेपी धनोपिया, रवि सक्सेना और हैदरयार खान सहित अन्य कांग्रेस नेता शामिल थे।
    ----------------

    ReplyDelete
  126. चयन परीक्षा में भूतपूर्व सैनिकों के साथ धोखाधड़ी : मिश्रा
    कांग्रेस ने लगाया पीएचक्यू द्वारा आयोजित परीक्षा में घोटाले का आरोप
    भोपाल। घोटाले दर घोटाले उजागर कर रहे प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता केके मिश्रा ने अब प्रदेश के पुलिस मुख्यालय पर ऊंगली उठाई है। उनका आरोप है कि सूबेदार, उपनिरीक्षक संवर्ग, प्लाटून कमांडर की चयन परीक्षा-2013 के अंतर्गत हुई लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण हुए भूतपूर्व सैनिकों की श्रेणी के लगभग 50 उम्मीदवारों के साथ पुलिस मुख्यालय द्वारा धोखाधड़ी की गई है।
    श्री मिश्रा ने गुरुवार को बयान जारी कर बताया कि सेना से सेवानिवृत्त हो चुके भूतपूर्व सैनिकों की श्रेणी के उम्मीदवारों ने डिफेंस सर्विस रूल्स 335 के अनुसार मप्र पुलिस उपनिरीक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा उत्तीर्ण की और उन्हें भिन्न-भिन्न तिथि को शारीरिक माप एवं शारीरिक दक्षता परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए सूचना पत्र भी मिला। जब ये उम्मीदवार शारीरिक प्रवीणता परीक्षा स्थल पहुंचे तो उन्हें अयोग्य घोषित किया जाकर शारीरिक दक्षता परीक्षा में सम्मिलित नहीं होने दिया। इन उम्मीदवारों को उनकी अयोग्यता का कारण जनवरी 2014 के बाद सेना से सेवानिवृत्त होना बताया गया, जबकि ऐसे तीन सेवानिवृत्त सैनिकों को 13 अक्टूबर 2014 को हुई शारीरिक दक्षता परीक्षा में शामिल किया गया। श्री मिश्रा ने सवाल किया कि पुलिस मुख्यालय की चयन समिति द्वारा भूतपूर्व सैनिकों के साथ भेदभाव क्यों किया गया। श्री मिश्रा ने कहा कि नियमानुसार वह सेना से सेवानिवृत्त होने की तिथि से 1 वर्ष पूर्व से ही भर्ती प्रक्रिया में शामिल हो सकता है। उन्होंने कहा कि पुलिस मुख्यालय गृह (पुलिस विभाग) मप्र शासन के अंतर्गत सूबेदार, उपनिरीक्षण संवर्ग एवं प्लाटून कमांडर की भर्ती के लिए चयन परीक्षा के घोषित और विज्ञापित नियमों में यह नहीं बताया गया कि जनवरी 2014 के बाद सेना से सेवानिवृत्त भारतीय सैनिकों को परीक्षा में सम्मिलित होने के पात्र नहीं होंगे। उन्होंने मांग की है कि पुलिस मुख्यालय के अंतर्गत सूबेदार, उपनिरीक्षण संवर्ग एवं प्लाटून कमांडर की भर्ती के लिए चयन समिति की कारगुजारी की गहन जांच होना चाहिए, ताकि धोखाधड़ी के शिकार भूतपूर्व सैनिकों को समुचित न्याय मिलना सुनिश्चित हो सके।
    ================

    ReplyDelete
  127. सी.एम. हेल्पलाईन की सौ से ज्यादा शिकायतों का निराकरण
    भोपाल। सीएम हेल्पलाईन से नगर निगम को मिली नागरिकों की शिकायतों का जल्द से जल्द निराकरण करने के लिए कार्रवाई की जा रही है। इसी कड़ी में गुरूवार को एक ही दिन में नगर निगम से संबंधित 105 शिकायतों का निराकरण किया गया। निगम आयुक्त तेजस्वी एस. नायक के निगम अधिकारियों को हिदायत है कि सी.एम. हेल्पलाईन के माध्यम से प्राप्त शिकायतों को तत्परतापूर्वक कार्रवाई करते हुए लेबिल 1 पर ही निराकरण किया जाए। आयुक्त ने इन प्रकरणों की प्रतिदिन मानीटरिंग करने और निराकृत शिकायतों को हेल्पलाईन के पोर्टल से विलोपित कराने तथा प्रतिदिन की कार्रवाई का प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश भी दिए हैं।
    ---------

    ReplyDelete
  128. गैर हाजिर रहे तो होगी कार्रवाई : नायक
    निगमायुक्त ने दी ननि कर्मचारियों को चेतावनी
    भोपाल। बीट के अनुसार काम करने वाले कर्मचारी यदि अपने काम से गैर हाजिर है तो कर्मचारियों की सूचना तत्काल सूचना कॉल सेंटर को दें। जो भी कर्मचारी गैर हाजिर रहेंगे, उन पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। अधिकारियों को हिदायत देते हुए यह चेतावनी निगामयुक्त तेजस्वी एस नायक ने स्वच्छता प्रभारियों को दी। निगमायुक्त का यह कड़ा रुख स्वच्छता प्रभारियों एवं स्वास्थ्य पयर्वेक्षकों की बैठक में देखने को मिला। उन्होंने कहा कि अब सिर्फ काम होगा और शहर की सफाई व्यवस्था में दीपावली तक सुधार नहीं हुआ तो कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
    निगम आयुक्त श्री तेजस्वी एस. नायक ने गुरूवार को आचार्य नरेन्द्र देव पुस्तकालय में स्वच्छता प्रभारियों एवं स्वास्थ्य पयर्वेक्षकों की बैठक में सख्त चेतावनी देते हुए कहा कि अब सिर्फ काम होगा और शहर की सफाई व्यवस्था में दीपावली तक सुधार नहीं हुआ तो कड़ी से कड़ी कायर्वाही की जाएगी। सफाई व्यवस्था की स्थिति से सख्त नाराज निगम आयुक्त ने स्वास्थ्य अमले को कड़ी फटकार लगाते हुए कहा कि प्रतिदिन कॉल सेंटर पर शिकायतें प्राप्त हो रही है तथा बड़े पैमाने पर दूरभाष पर दी जा रही है और स्वास्थ्य अमला पूरी तरह से फील्ड में दिखाई नहीं देता, अब यह स्थिति नहीं होगी और अपनी-अपनी बीट के अनुसार सफाई कार्य करना होगा तथा जो कर्मचारी कार्य नहीं कर रहे हैं उनकी सूचना तुरंत दी जाएं। श्री नायक ने स्वच्छता प्रभारियों एवं स्वास्थ्य पयर्वेक्षकों को सख्त चेतावनी देते हुए कहा कि अनुपस्थित कर्मचारियों की सूचना तत्काल कॉल सेंटर पर दी जाए और साथ ही यह चेतावनी भी दी कि यदि कर्मचारी अनुपस्थित पाया गया और उसकी सूचना कॉल सेंटर पर नहीं दी गई तो संबंधित स्वच्छता प्रभारी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। निगम आयुक्त ने स्वच्छता प्रभारियों से उनके क्षेत्र में डेंगू तथा उसके मरीजों के बारे में जोनवार जानकारी ली। जोन क्र. 06, 10, 11, 08 के स्वच्छता प्रभारियों ने निगम आयुक्त को अपने-अपने क्षेत्रों की स्थिति से अवगत कराया।
    ----------

    ReplyDelete
  129. शासकीय योजनाओं की सफलता में बैंको की अहम भूमिका : चौहान
    बेंकर्स की राज्य स्तरीय बैठक में बोले मुख्यमंत्री

    भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि योजनाओं की सफलता में बैंकों का महत्वपूर्ण योगदान होता है। राज्य में युवाओं के रोजगार के लिए गाँव-गाँव में लघु और कुटीर उद्योगों का जाल बिछाया जाएगा। महिला स्व-सहायता समूहों का लक्ष्य हर साल बढ़ाकर दोगुना किया जाएगा। अभियान चला कर शत-प्रतिशत बुनकरों के क्रेडिट कार्ड बनाए जाएंगे। शेष बचे किसानों के भी क्रेडिट कार्ड बनेंगे। सीएम ने बैंकर्स से कहा है कि प्रदेश को देश का नम्बर वन राज्य बनाने के लिए सकारात्मक तथा उत्साहजनक सहयोग दें। बड़े उद्योगों के साथ लघु और कुटीर उद्योगों को भी समान भाव से ऋण की सहूलियत दें।मुख्यमंत्री आज यहाँ राज्य स्तरीय बेंकर्स सलाहकार समिति की बैठक को संबोधित कर रहे थे।
    उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के मेक इन इंडिया के सपने को साकार करने के लिए मध्यप्रदेश को मेक इन एमपी का मेन्युफेक्चरिंग हब बनाया जाएगा। मध्यप्रदेश भारतीय अर्थ-व्यवस्था का ड्राइविंग फोर्स बनेगा। उन्होंने ग्रामीण आवास मिशन के तहत अगले 5 साल में गरीबों के लिए 10 लाख मकान बनाए जाएंगे। राज्य को देश का अग्रणी राज्य बनाने के लिए अब खेती के साथ उद्योगों पर भी ध्यान दिया जाएगा। प्रदेश में खाद्य प्र-संस्करण, जैविक उत्पाद निर्माण, पर्यटन और निर्माण के क्षेत्रों में भरपूर संभावनाएं हैं। प्रदेश में पिछले आठ साल से विकास दर लगभग 9 प्रतिशत रही है। इस साल प्रदेश की विकास दर 11.08 प्रतिशत है जो देश में सबसे ज्यादा है। प्रदेश की कृषि विकास दर भी देश में सर्वाधिक 24.99 प्रतिशत है। प्रदेश में बिजली, पानी, सड़क जैसे अधोसंरचना क्षेत्रों में पिछले वर्षों में बेहतर कार्य हुआ है। जहां देश के अनेक राज्य बिजली संकट से जूझ रहे हैं वहीं मध्यप्रदेश में विद्युत आधिक्य है। गाँव, शहरों और उद्योगों को 24 घंटे बिजली दी जा रही है। श्री चौहान ने प्रदेश की महत्वाकांक्षी योजनाओं की सफलता मैं बेंकों से सहयोग की अपील की।
    मुख्य सचिव अंटोनी डिसा ने कहा कि प्रदेश के वार्षिक क्रेडिट प्लान में 71 हजार करोड़ रुपए ऋण वितरण का लक्ष्य रखा गया है। इसमें कृषि इलाके में 53 हजार करोड़ रुपए, सूक्ष्म एवं लघु उद्योगों में 10 हजार करोड़ रुपए तथा अन्य क्षेत्रों में 7,600 करोड़ रुपए है। आगामी 31 दिसम्बर तक विभिन्न हितग्राहीमूलक योजनाओं में ऋण स्वीकृति की कारर्वाई पूरी हो जाए। सेंट्रल बैंक आॅफ इंडिया के कार्यपालक निदेशक राजकुमार गोयल ने कहा कि मध्यप्रदेश की विकास के क्षेत्र में एक नई पहचान बनी है। राज्य के समग्र विकास में बेंक सम्पूर्ण योगदान देने के लिए तैयार हैं। वार्षिक कार्य-योजना के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए सभी प्रयास किए जाएंगे।
    -------

    ReplyDelete
  130. शासकीय योजनाओं की सफलता में बैंको की अहम भूमिका : चौहान
    बेंकर्स की राज्य स्तरीय बैठक में बोले मुख्यमंत्री

    भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि योजनाओं की सफलता में बैंकों का महत्वपूर्ण योगदान होता है। राज्य में युवाओं के रोजगार के लिए गाँव-गाँव में लघु और कुटीर उद्योगों का जाल बिछाया जाएगा। महिला स्व-सहायता समूहों का लक्ष्य हर साल बढ़ाकर दोगुना किया जाएगा। अभियान चला कर शत-प्रतिशत बुनकरों के क्रेडिट कार्ड बनाए जाएंगे। शेष बचे किसानों के भी क्रेडिट कार्ड बनेंगे। सीएम ने बैंकर्स से कहा है कि प्रदेश को देश का नम्बर वन राज्य बनाने के लिए सकारात्मक तथा उत्साहजनक सहयोग दें। बड़े उद्योगों के साथ लघु और कुटीर उद्योगों को भी समान भाव से ऋण की सहूलियत दें।मुख्यमंत्री आज यहाँ राज्य स्तरीय बेंकर्स सलाहकार समिति की बैठक को संबोधित कर रहे थे।
    उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के मेक इन इंडिया के सपने को साकार करने के लिए मध्यप्रदेश को मेक इन एमपी का मेन्युफेक्चरिंग हब बनाया जाएगा। मध्यप्रदेश भारतीय अर्थ-व्यवस्था का ड्राइविंग फोर्स बनेगा। उन्होंने ग्रामीण आवास मिशन के तहत अगले 5 साल में गरीबों के लिए 10 लाख मकान बनाए जाएंगे। राज्य को देश का अग्रणी राज्य बनाने के लिए अब खेती के साथ उद्योगों पर भी ध्यान दिया जाएगा। प्रदेश में खाद्य प्र-संस्करण, जैविक उत्पाद निर्माण, पर्यटन और निर्माण के क्षेत्रों में भरपूर संभावनाएं हैं। प्रदेश में पिछले आठ साल से विकास दर लगभग 9 प्रतिशत रही है। इस साल प्रदेश की विकास दर 11.08 प्रतिशत है जो देश में सबसे ज्यादा है। प्रदेश की कृषि विकास दर भी देश में सर्वाधिक 24.99 प्रतिशत है। प्रदेश में बिजली, पानी, सड़क जैसे अधोसंरचना क्षेत्रों में पिछले वर्षों में बेहतर कार्य हुआ है। जहां देश के अनेक राज्य बिजली संकट से जूझ रहे हैं वहीं मध्यप्रदेश में विद्युत आधिक्य है। गाँव, शहरों और उद्योगों को 24 घंटे बिजली दी जा रही है। श्री चौहान ने प्रदेश की महत्वाकांक्षी योजनाओं की सफलता मैं बेंकों से सहयोग की अपील की।
    मुख्य सचिव अंटोनी डिसा ने कहा कि प्रदेश के वार्षिक क्रेडिट प्लान में 71 हजार करोड़ रुपए ऋण वितरण का लक्ष्य रखा गया है। इसमें कृषि इलाके में 53 हजार करोड़ रुपए, सूक्ष्म एवं लघु उद्योगों में 10 हजार करोड़ रुपए तथा अन्य क्षेत्रों में 7,600 करोड़ रुपए है। आगामी 31 दिसम्बर तक विभिन्न हितग्राहीमूलक योजनाओं में ऋण स्वीकृति की कारर्वाई पूरी हो जाए। सेंट्रल बैंक आॅफ इंडिया के कार्यपालक निदेशक राजकुमार गोयल ने कहा कि मध्यप्रदेश की विकास के क्षेत्र में एक नई पहचान बनी है। राज्य के समग्र विकास में बेंक सम्पूर्ण योगदान देने के लिए तैयार हैं। वार्षिक कार्य-योजना के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए सभी प्रयास किए जाएंगे।
    -------

    ReplyDelete
  131. प्रदेश को अग्रणी बाँस राज्य बनाने टास्क फोर्स का गठन
    भोपाल। राज्य शासन ने मध्यप्रदेश राज्य को अग्रणी बाँस राज्य बनाने के लिए सर्व-समावेशी योजना तैयार कर उससे संवहनीय बाँस उत्पादन, बाँस प्र-संस्करण के सुदृढ़ीकरण तथा बाँस आधारित उद्योग के समन्वित विकास से पर्यावरणीय, सामाजिक एवं आर्थिक लाभ दिलाने के लिए टास्क फोर्स गठित किया है। प्रमुख सचिव वन टास्क फोर्स के अध्यक्ष होंगे। सचिव पंचायत और ग्रामीण विकास, प्रधान मुख्य वन संरक्षक, आयुक्त उद्योग, आयुक्त आदिवासी विकास, प्रबंध संचालक मध्यप्रदेश हस्तशिल्प एवं हथकरघा विकास निगम, मुख्य कार्यपालन अधिकारी, मध्यप्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका विकास मिशन राज्य बाँस मिशन टास्क फोर्स में सदस्य रहेंगे। मिशन संचालक म.प्र. राज्य बाँस मिशन टास्क फोर्स के सदस्य सचिव होंगे।
    =============

    ReplyDelete
  132. इम्पावर्ड प्रोजेक्ट स्टियरिंग कमेटी गठित
    भोपाल। राज्य शासन ने इम्पावर्ड प्रोजेक्ट स्टियरिंग कमेटी का गठन किया है। अंतर्राष्ट्रीय विकास संघ (आईडीए) सहायित आईसीडीएस के सुदृढ़ीकरण एवं पोषण-स्तर सुधार के लिए परियोजना आईएसएसएनआईपी के 31 जिले में क्रियान्वयन, एन्युअल एक्शन प्लॉन, प्रोक्यूरमेंट प्लान एवं बजट की स्वीकृति और प्रभावी क्रियान्वयन के लिए अन्य लाइन विभागों के सदस्यों को शामिल कर कमेटी का गठन किया गया है। प्रमुख सचिव महिला-बाल विकास कमेटी के अध्यक्ष होंगे। सदस्यों में सचिव लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, सचिव स्कूल शिक्षा, सचिव वित्त, सचिव पंचायत एवं ग्रामीण विकास, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के संचालक और सर्व-शिक्षा अभियान के मिशन संचालक शामिल हैं। कमेटी के सदस्य सचिव आयुक्त एकीकृत बाल विकास सेवा, पदेन मिशन संचालक, अटल बिहारी वाजपेयी, बाल आयोग एवं पोषण मिशन, राज्य परियोजना संचालक (आईएसएसएनआईपी) होंगे। समिति को वर्णित गतिविधियों की स्वीकृति के लिए पूर्ण वित्तीय एवं प्रशासनिक अधिकार होंगे। समिति की वर्ष में कम से कम दो बैठक होंगी।
    -------

    ReplyDelete
  133. इंजीनियरिंग एवं पॉलीटेक्निक कालेज में होगा व्यक्तित्व विकास प्रकोष्ठ
    भोपाल। शासकीय इंजीनियरिंग एवं पॉलीटेक्निक कॉलेज में भी व्यक्तित्व विकास प्रकोष्ठ खुलेगा। उच्च एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री श्री उमाशंकर गुप्ता ने यह निर्देश व्यक्तित्व विकास प्रकोष्ठ की गतिविधियों की समीक्षा के दौरान दिए। प्रदेश में 5 इंजीनियरिंग एवं 65 शासकीय पॉलीटेक्निक कालेज हैं।श्री गुप्ता ने कहा कि महाविद्यालयों में प्रतिमाह व्यक्तित्व विकास से संबंधित व्याख्यान करवाए जाएं। उन्होंने कहा कि छात्रावास में भी व्याख्यान होने चाहिए। व्याख्यान देने के लिए ख्यातिलब्ध विशेषज्ञों को बुलाया जाए। श्री गुप्ता ने कहा कि प्रायवेट महाविद्यालयों से भी व्यक्तित्व विकास प्रकोष्ठ स्थापित करने के संबंध में बात करें। व्यक्तित्व विकास प्रकोष्ठ प्रभारी एवं संचालक हिन्दी ग्रंथ अकादमी एस.बी.गोस्वामी ने प्रकोष्ठ की गतिविधियों के बारे में जानकारी दी। बैठक में आयुक्त उच्च शिक्षा सचिन सिन्हा एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
    -------------

    ReplyDelete
  134. सीएस ने सुनी समस्याएं, निराकरण के दिए निर्देश

    भोपाल। मुख्य सचिव श्री अन्टोनी डिसा ने आज साप्ताहिक भेंट के दौरान अनेक नागरिक से भेंट की। मुख्य सचिव ने नागरिकों से आवेदन-पत्र प्राप्त किए और उनके समुचित निराकरण के निर्देश दिए। भिंड जिले के श्री जगभान सिंह भदौरिया ने ग्राम पंचायत खड़ेरी में ग्रामीण विकास, शिक्षा, स्वास्थ्य, ऊर्जा, महिला-बाल विकास विभाग से संबंधित विभिन्न समस्याओं के निराकरण का अनुरोध किया। मुख्य सचिव ने आवेदक की सार्वजनिक समस्याओं के प्रति जागरूकता की प्रशंसा करते हुए सभी संबंधित विभाग को ग्राम की समस्याएं दो से तीन सप्ताह में हल करने को कहा।
    मुख्य सचिव ने जबलपुर की श्रीमती रीना बघेल के आवेदन पर प्रमुख सचिव राजस्व को कार्रवाई करने को कहा। श्रीमती बघेल ने अपने आवेदन में कहा कि उसके पति शिवराजसिंह मंडलोई बड़वानी में पदस्थ हैं। आवेदिका ने पति-पत्नी की एक स्थान पर पदस्थापना का अनुरोध किया। मुख्य सचिव ने जबलपुर की सुश्री रुपांजलि पीटर के वेतन निर्धारण और भोपाल के शरद नागरीकर को निलंबन अवधि में जीवन-निर्वाह भत्ता दिए जाने के निर्देश दिए। पन्ना के कैलाश यादव के मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना का लाभ दिलवाने और सागर के जयराम अहिरवार ने तिपहिया सायकिल दिलवाने का अनुरोध किया। मुख्य सचिव ने दोनों प्रकरण में क्रमश: प्रमुख सचिव खाद्य और अपर मुख्य सचिव सामाजिक न्याय को निर्देश दिए। डिपो प्रबंधक के पद से सेवानिवृत्त जीआर शर्मा के निलंबन अवधि के वेतन दिलवाने के आवेदन पर प्रमुख सचिव परिवहन को कहा गया।
    मुख्य सचिव ने ग्वालियर के रसूल खाँ के आवेदन पर प्रमुख सचिव, चिकित्सा शिक्षा को आवेदक के दो बच्चों का आवश्यक उपचार करवाने के निर्देश दिए। भोपाल के कृष्णराव शिंदे ने मुख्य सचिव को बताया कि ग्रीन काडर्धारी होने के बाद भी उनकी संतान को शिक्षण शुल्क से छूट का लाभ नहीं मिला है।
    ------

    ReplyDelete
  135. परम्परागत खेती पर हुई संगोष्ठी
    - मण्डला में हो रहे जैविक उत्सव में पहले दिन हेरिटेज कृषि (परम्परागत खेती) पर संगोष्ठी का अयोजन किया गया। संगोष्ठी में जवाहर लाल कृषि विश्वविद्यालय के कृषि वैज्ञानिकों एवं अन्य विषय-विशेषज्ञों ने कृषि, पशु पालन, मत्स्य-पालन, उद्यानिकी, रेशम उत्पादन एवं कृषि से जुड़े अन्य विषय पर व्याख्यान दिए। इस दौरान मुद्रा एवं पोषक प्रबंधन तकनीकी, फसल प्रबंधन तकनीकी, एग्रोनॉमी और उद्यानिकी फसल प्रबंधन पर भी परिचर्चा हुई। राष्ट्रीय जैविक उत्सव का समापन 20 अक्टूबर को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के मुख्य आतिथ्य में होगा। मुख्यमंत्री फूड फेयर का शुभारम्भ करने के साथ ही राष्ट्रीय स्तर के कृषि वैज्ञानिकों, जैविक उत्पाद क्रेता एवं विक्रेताओं की संगोष्ठी एवं परिचर्चा में शामिल होंगे। जैविक उत्सव में उन्नत कृषि परिक्रमा और जैविक फूड फेयर आकर्षण का केन्द्र रहेंगे।
    ---------------

    ReplyDelete
  136. हम सरकार अनुमोदित कर रहे हैं और प्रमाणित ऋण ऋणदाता हमारी कंपनी व्यक्तिगत से अपने विभाग से स्पष्ट करने के लिए 2% मौका ब्याज दर पर वित्तीय मदद के लिए बातचीत के जरिए देख रहे हैं जो इच्छुक व्यक्तियों या कंपनियों के लिए औद्योगिक ऋण को लेकर ऋण की पेशकश नहीं करता है।, शुरू या आप व्यापार में वृद्धि एक पाउंड (£) में दी गई हमारी कंपनी ऋण से ऋण, डॉलर ($) और यूरो के साथ। तो अब एक ऋण के लिए अधिक जानकारी के लिए हमसे संपर्क करना चाहिए रुचि रखते हैं, जो लोगों के लागू होते हैं। उधारकर्ताओं के डेटा की जानकारी भरने। Jenniferdawsonloanfirm20@gmail.com: के माध्यम से अब हमसे संपर्क करें
    (2) राज्य:
    (3) पता:
    (4) शहर:
    (5) सेक्स:
    (6) वैवाहिक स्थिति:
    (7) काम:
    (8) मोबाइल फोन नंबर:
    (9) मासिक आय:
    (10) ऋण राशि की आवश्यकता:
    (11) ऋण की अवधि:
    (12) ऋण उद्देश्य:

    हम तुम से जल्द सुनवाई के लिए तत्पर हैं के रूप में अपनी समझ के लिए धन्यवाद।

    ई-मेल: jenniferdawsonloanfirm20@gmail.com

    ReplyDelete
  137. सभी को नमस्कार,
    आप एक तत्काल ऋण की जरूरत है?
    आप एक ऋण परियोजना की जरूरत है?
    एक घर या एक कार खरीद रहे हो?।
    ऋण ऋण का भुगतान करने के लिए?
    "निवेश ऋण" प्रस्तावों
    आप किसी भी वित्तीय कठिनाई होती है?
    आप बैंकों द्वारा अस्वीकार कर दिया और scammers द्वारा धोखा दिया गया है?
    हम आपकी समस्या का अतीत की बात करने के लिए यहाँ हैं !!
    हमें तुरंत ईमेल, हम 24 घंटे के भीतर तुरंत उपचार की गारंटी।

    हम क्रेडिट 2000-900000 यूरो और पुनर्भुगतान समय के लिए भुगतान की अवधि (1-30 वर्ष) की पेशकश करते हैं।
    संपर्क: leonafrederickloan@gmail.com
              meridian.bank.mail@gmail.com

    हमें चुनने के लिए धन्यवाद ...

    -
    - - - - - - - - - -

    पश्चिम ड्राइव, 60F
    डी-40 212 Auxtin, टेक्सास
    अमरीका / टेक्सास
    ईमेल: leonafrederickloan@gmail.com
    टैक्स नंबर: 133/5805/2033
    जिला न्यायालय टेक्सास, एच आर बी 56 768
    प्राधिकरण: टेक्सास परिषद

    ReplyDelete