Sunday, October 19, 2014

शिवाजी के वंशज भी पहुंचे असेंबली

नई दिल्ली. हरियाणा और महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों में कई दिलचस्प नतीजे सामने आए हैं। हरियाणा की राय सीट परकांग्रेस के नेता जय तीरथ ने तीन वोट से जीत दर्ज की है। उन्हें 36703 वोट मिले हैं। दूसरे नंबर पर आईएनएलडी के इंदरजीत को 36700 वोट मिले। वहीं, विदेश मंत्री और बीजेपी की वरिष्ठ नेता सुषमा स्वराज की बहन और बीजेपी से उम्मीदवार वंदना शर्मा हरियाणा की सफीदों सीट से 1422 वोटों से हार गई हैं। ऐसे ही कुछ फैक्ट्स पर नजर डालिए: 
 
तीन नंबर पर नोटा
नक्सल हिंसा प्रभावित महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में नोटा वोटरों की पसंद बनकर उभरा। यहां बीजेपी और एनसीपी के बाद सबसे ज्यादा वोट उपर्युक्त में से कोई नहीं, यानी नोटा विकल्प को मिले। नोटा विकल्प को कांग्रेस, शिवसेना, एमएनएस और बहुजन समाज पार्टी से ज्यादा वोट मिले हैं। 
 
शिवाजी का वंशज जीता 
सतारा में शिवाजी के वंशज शिवेंद्रसिंह भोंसले ने 47813 वोटों से जीत दर्ज की है। इस सीट पर उनका मुकाबला अपने चचेरे भाई और बीजेपी के उम्मीदवार उदयनराजे भोंसले से था।  
 
2,200 से ज्यादा निर्दलीय उम्मीदवार हारे 
महाराष्ट्र और हरियाणा में 2,200 से ज्यादा निर्दलीय उम्मीदवार चुनाव हार गए। ऐसे कुल 2,302 उम्मीदवार चुनावी मैदान में थे। इनमें 1,699 महाराष्ट्र और 603 हरियाणा से मैदान में थे।   

No comments:

Post a Comment