Saturday, October 25, 2014

    जिले के सर्वांगीण विकास में सभी सहयोगी बने

800 स्व-सहायता समूह को ऋण वितरित
उद्योग मंत्री श्रीमति सिंधिया द्वारा राजगढ़ में कृषि महोत्सव का समापन

 भोपाल।  गरीब और पिछड़े तबकों के लोगों के आर्थिक विकास पर विशेष ध्यान दें। महिलाएं सशक्त हों। जिले के सर्वांगीण विकास में सभी सहयोगी बने। यह बात प्रदेश की वाणिज्य-उद्योग एवं राजगढ़ जिले की प्रभारी मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने राजगढ़ में कृषि महोत्सव के समापन कार्यक्रम में कही। श्रीमती सिंधिया ने डीपीआईपी के महिला स्व-सहायता समूहों को नमर्दा-झाबुआ बैंक द्वारा आजीविका मिशन के तहत 9 करोड 17 लाख रूपये के ऋण वितरित किए।

श्रीमती सिंधिया ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री की योजनाओं में महिला सशक्तिकरण महत्वपूर्ण कड़ी है। महिलाएँ यदि स्वावलंबी बनती हैं तो वह परिवार के आर्थिक विकास में सहारा तो बनेंगी ही, साथ ही प्रदेश के विकास में महत्वपूर्ण सहयोगी भी बनेगी। उन्होंने कृषि को लाभप्रद बनाने, कृषक उन्नत कृषि तकनीकी अपनाने, उन्नत बीजों के उपयोग और पशुपालन भी करने का आव्हान किया। उन्होंने कहा कि खाद्य प्र-संस्करण उद्योग के क्षेत्र में प्रदेश में उद्योग स्थापित करने उद्यमी आ रहे हैं। उन्होंने आश्वासन दिया कि कच्ची सामग्री उपलब्ध होने पर जिले के प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में उद्योग स्थापना के प्रयास होंगे।

श्रीमती सिंधिया ने बताया कि कृषि महोत्सव में जिले के प्रत्येक विकासखण्ड के रूट-चार्ट अनुसार जिले के कुल 432 क्लस्टर ग्राम का कृषि क्रांति रथ द्वारा भ्रमण किया गया। इसमें 1544 ग्राम के कुल 49 हजार 266 किसान से सम्पर्क कर विभिन्न विभाग द्वारा जानकारी एवं सुविधाएँ उपलब्ध करवाई गईं। सूरजधारा, अन्नपूर्णा एवं बीज ग्राम योजना में 5090 बीज किट वितरण किया गया।

जिले में डीपीआईपी परियोजना के द्वितीय चरण में 2200 समूह को 11 परिसंघ में संगठित कर उन्हें रजिस्ट्रार फर्म्स एवं सोसायटी एक्ट में पंजीकृत किया गया। स्व-सहायता समूहों को प्रशिक्षण देने के लिये राज्य स्तरीय समुदाय द्वारा संचालित प्रशिक्षण केन्द्र प्रारम्भ किया गया है। 800 समूह को बैंकों के माध्यम से ऋण उपलब्ध करवाया गया है। इससे 8000 महिलाओं को रोजगार प्राप्त होगा।

===================
श्री भंडारी ने पदभार सम्हाला
, भोपाल।   राज्य प्रशासनिक सेवा अधिकारी रमेश भंडारी ने मुख्य सचिव कार्यालय में उप सचिव का पदभार ग्रहण कर लिया है। श्री भंडारी पूर्व में नागरिक आपूर्ति निगम में महाप्रबंधक पद पर पदस्थ थे।
----------==================

No comments:

Post a Comment