Sunday, October 19, 2014

रतलाम को ज्वेलरी पार्क के रुप में विकसित करेंगे : चौहान

  ्नरतलाम को ज्वेलरी पार्क के रुप में विकसित करेंगे : चौहान
मुख्यमंत्री ने किया 196 करोड़ के विकास कार्यों का शिलान्यास

 भोपाल।  रतलाम शहर को गोल्ड एवं ज्वैलरी पार्क के रूप में विकसित किया जाएगा। यह बात रविवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कही। श्री चौहान यहां आयोजित निर्माण और विकास कार्यों के लोकार्पण और शिलान्यास समारोह में बोल रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने मुख्यमंत्री तीर्थ-दर्शन योजना में रामदेवारा को भी शामिल किए जाने की घोषणा की। रामदेवरा योजना में शामिल होने वाला यह 18 वां तीर्थ स्थान होगा। इस दौरान श्री चौहान ने विभिन्न योजना में लाभांवित 161 हितग्राही को हित लाभ-पत्र भी प्रदान किए।
मुख्यमंत्री ने समारोह में 123 करोड 54 लाख रुपए के 16 कार्य का शिलान्यास और 73 करोड़ से ज्यादा की लागत के 52 कार्य का लोकार्पण किया। श्री चौहान ने जावरा नगरपालिका को विभिन्न कामों के लिए एक करोड़ की राशि मंजूर की। उन्होंने जिले के शेष नगरीय निकाय को भी 50-50 लाख की राशि स्वीकृत की। मुख्यमंत्री ने कहा कि जिले में बनने वाले मेडिकल कालेज के साथ ही 750 बिस्तर वाले सर्व-सुविधायुक्त अस्पताल का निर्माण किया जाएगा। रतलाम शहर की 23 में से 17 कालोनी को वैध भी घोषित किया। रतलाम में राजीव आवास में 848 आवास का निर्माण कार्य का भूमि-पूजन किया। उन्होंने ग्राम करमदी में 18.15 हेक्टेयर भूमि पर नमकीन क्लस्टर एवं अल्कोहल प्लांट 19.3 हेक्टेयर भूमि पर नवीन औद्योगिक क्षेत्र की स्थापना का भी भूमि-पूजन किया। श्री चौहान ने रतलाम में प्रेस क्लब भवन के लिए 10 लाख रुपए देने की घोषणा भी की।

रतलामी नमकीन का स्वाद दुनिया की जुबान पर चढ़े
- मुख्यमंत्री ने रतलाम के ग्राम करमदी में बन रहे फूड पार्क में लगभग 22 करोड़ से निर्मित होने वाले नमकीन क्लस्टर का भूमि-पूजन किया। उन्होंने कहा कि रतलाम का नमकीन सर्वश्रेष्ठ बनकर उभरे और इसका स्वाद पूरी दुनिया में रतलाम के नाम से पहचाना जाए।

फाईनेंशियल हब बनेगा यह शहर
-मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में कृषि के साथ साथ उद्योगों को बढ़ावा देने भारत सरकार लारा निर्मित किए योजना में दिल्ली-मुम्बई इंडस्ट्रियल कारीडोर में मप्र के रतलाम को फायनेंशियल हब के रूप में विकसित किया जाएगा। उन्होंने विश्वास जताया कि रतलाम के युवा मुख्यमंत्री स्व-रोजगार योजना में लघु एवं कुटीर उद्योग को शुरु करने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। मुख्यमंत्री ने विभिन्न शासकीय विभाग लारा लगाई गई प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया।
इस अवसर पर स्कूल शिक्षा एवं जिला प्रभारी मंत्री पारस जैन, सांसद दिलीप सिंह भूरिया, सांसद सुधीर गुप्ता, विधायक चैतन्य कश्यप, मथुरालाल डामर, डा. राजेन्द्र पाण्डेय, महापौर शैलेन्द्र डागा सहित बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधि मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment