Saturday, October 18, 2014

मेड इन एम पी ब्रांड पहचान बनेगी उद्योगों को पहचान : चौहान

   मेड इन एम पी ब्रांड पहचान बनेगी उद्योगों को पहचान : चौहान
 भोपाल। प्रदेश कृषि विकास दर में अव्वल है। राज्य में किसान हितैषी सरकार है, किसान की उन्नति के लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं। हम प्रदेश में खेती को लाभ का धंधा बनाकर ही चैन की सांस लेंगे। यह बात मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने शनिवार को देवास के समीप खटाम्बा में जॉन डियर देवास वर्क्स के ट्रेक्टर प्लांट की स्थापना की पहली सालगिरह पर आयोजित किसान दिवस कार्यक्रम में कही। उन्होंने कहा कि हम प्रदेश को औद्योगिक राज्य बनाने जा रहे हैं। यहां  बनने वाले उत्पादों की अपनी अलग पहचान होगी। मप्र की ''मेड इन एम पी ब्रांड'' से पृथक पहचान बनेगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में सिंचाई का रकबा बढ़ाकर 27 लाख 50 हजार हेक्टेयर कर दिया गया है। मालवा की धरती की पानी की जरूरत महसूस करते हुए नमर्दा-शिप्रा नदियों को आपस में जोड़ा गया है। कालीसिंध, पावर्ती तथा अन्य नदियों को आपस में जोड़ा जाएगा। मुख्यमंत्री ने किसानों को सलाह दी कि रिज एवं फरो पद्धति का उपयोग करें, जिससे कम या अधिक वर्षा में उत्पादन प्रभावित नहीं होगा।
समारोह में कृषि मंत्री गौरीशंकर बिसेन, उद्योगमंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया, स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री दीपक जोशी, जॉन डियर के प्रबंधक निदेशक सतीश नाडीगर, सांसद मनोहर ऊंटवाल, विधायक राजेंद्र वर्मा, आशीष शर्मा और बहादुर मुकाती मौजूद थे।
-------------------

No comments:

Post a Comment