Saturday, October 25, 2014

  आधुनिक संसाधनों से बढ़ सकती है  पशुपालकों की आमदानी
जबलपुर के पशु चिकित्सा महाविद्यालय के कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने दी सलाह
साँची ब्रांड के तीन नए उत्पाद लांच
भोपाल।  मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रधानमंत्री की लेब-टू-लेंड योजना में जितने भी अत्याधुनिक साधन आए हैं, उनके उपयोग को मप्र में ज्यादा से ज्यादा बढ़ावा दिया जाएगा। इससे कृषि और पशुपालन में अभूतपूर्व प्रगति होगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में पशुपालकों की आमदनी चार गुना तक बढ़ाने के प्रयास किए जा रहे हैं। इस अवसर पर पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री गोपाल भार्गव, किसान-कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री गौरीशंकर बिसेन, स्वास्थ्य राज्यमंत्री शरद जैन मौजूद थे।
मुख्यमंंत्री ने सोमवार को नानाजी देशमुख पशु चिकित्सा विश्वविद्यालय, जबलपुर में लेब-टू-लेंड कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए यह बात की। इसका उद्देश्य पशुपालन के क्षेत्र में वैज्ञानिकों द्वारा की जा रही खोज और अनुसंधान का लाभ पशुपालकों और किसानों तक पहुंचाना है। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर सांची ब्रांड के तीन नए उत्पाद को औपचारिक रूप से लांच किया। इनमें काजू कतली, रसगुल्ला और गुलाब जामुन शामिल हैं। उन्होंने अधिक दूध उत्पादन वाले देशी नस्ल की गाय के पालकों को राज्य-स्तरीय गोपाल पुरस्कार से भी सम्मानित किया। मुख्यमंत्री ने 'ज्ञानार्जन' वेबसाइट का लोकार्पण भी किया।  मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश में सबसे ज्यादा पशु हैं, लेकिन उनके नस्ल सुधार की आवश्यकता है। फिलहाल प्रदेश के 39 जिले में पशु बीमारियों का अत्याधुनिक विधियों से परीक्षण हो रहा है। शीघ्र ही यह सुविधा सभी जिलों में की जायेगी। उन्होंने कहा कि साँची ब्रांड को अमूल से आगे ले जाना है। यह असंभव नहीं है। इसके लिये सिर्फ अच्छी मार्केटिंग करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि हर गाँव में दुग्ध उत्पादन समितियाँ बनेंगी और दुग्ध संघ को अधिक बढ़ावा दिया जायेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि दूध के उत्पादन के साथ-साथ दुग्ध उत्पादों की रेंज भी बढ़ाई जायेगी। आवश्यकता से अधिक दूध की उपलब्धता होने पर दूध पाउडर भी बनाया जायेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में पारम्परिक खेती के साथ-साथ जैविक खेती को भी भरपूर बढ़ावा दिया जा रहा है। पशुपालन मंत्री सुश्री कुसुम महदेले ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा पशुपालन के क्षेत्र में नई विधियों को शुरू किया गया है और इन्हें ज्यादा से ज्यादा बढ़ावा दिया जा रहा है। उन्होंने पशुपालकों को नई विधियाँ अपनाने का सुझाव दिया।
इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलपति श्री अमरजीत सिंह नंदा, प्रमुख सचिव पशुपालन श्री प्रभांशु कमल और वैज्ञानिक, पशु चिकित्सक एवं बड़ी संख्या में पशुपालक उपस्थित थे।
----------------

No comments:

Post a Comment